S M L

India vs Engand 1st ODI: क्या वनडे सीरीज का भी जीत के साथ होगा आगाज!

भारत और इंग्लैंड के बीच वनडे सीरीज का पहला मुकाबला 12 जुलाई को खेला जाएगा

Sumit Kumar Dubey Sumit Kumar Dubey Updated On: Jul 12, 2018 03:26 PM IST

0
India vs Engand 1st ODI: क्या वनडे सीरीज का भी जीत के साथ होगा आगाज!

गुरुवार को टीम इंडिया, इंग्लैंड में एक ऐसे वनडे मुकाबले के लिए उतरने जा रही हो जो वैसे तो तीन मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला ही लेकिन इस वनडे से कोहली एंड कंपनी की उन तैयारियों का अंदाजा लग जाएगा जो अगले साल इंग्लैंड की धरती पर ही होने वाली वर्ल्डकप के मद्देनजर की जा रही हैं.

यूं तो भारत ने इस दौरे का आगाज टी20 सीरीज में 2-1 से जीत हासिल करके किया है लेकिन वनडे फॉर्मेट में इंग्लैंड की टीम की जलवा कुछ अलग ही है. आईसीसी रैंकिंग में भारत को पीछे छोड़ कर नंबर वन टीम बनी इंग्लैंड को हराना टीम इंडिया के लिए आसान नहीं रहने वाला है.

टी20 सीरीज में भले ही भारत से इंगलैंड को मात मिली हो लेकिन इस टीम ने हाल ही में ऑस्ट्रलिया को 5-0 से मात देकर पहली बार क्लीन स्वीप का रिकॉर्ड बनाया है.

सुलझ गई नंबर चार की गुत्थी!

भारत के लिहाज से इस मुकाबले में उसकी सबसे बड़ी ताकत हमेशा की ही तरह उसकी बल्लेबाजी में छुपी होगी. रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी को इंग्लैंड की धरती पर रन बनाने का हुनर अच्छी तरह पता है. टी20 सीरीज में तीसरी पोजिशन पर केएल राहुल के जोरदार प्रदर्शन ने कप्तान कोहली को एक मौका दिया है कि वह उन्हें तीसरी पोजिशन पर भेजकर खुद चौथे नंबर पर बललेबाजी जिससे भारतीय बैटिंग की गहराई काफी बढ़ सकती है. धोनी का अनुभव निचले क्रम के बल्लेबाजों के साथ मिलकर भारत को कैसे भी विकट हालात से निकालने का माद्दा रखता है.

दमदार है इंग्लैंड की बल्लेबाजी

हालांकि इस मुकाबले का फैसला इंग्लैंड की बल्लेबाजी और भारत की गेंदबाजी के बीच की जंग पर काफी निर्भर करेगी. जोस बटलर, जेसन रॉय, एलेक्स हेल्स ऑयन मोर्गन, जो रूट जॉन बेयरस्टॉ और बेन स्टोक्स जसे धाकड़ बललेबाज दुनिया के किसी भी आक्रमण की धज्जियां उड़ाने का दम रखते हैं.

Cricket - Ireland v India - First International T20 - The Village, Malahide, Ireland - June 27, 2018 India's Kuldeep Yadav (L) and Yuzvendra Chaha celebrate after the wicket of Ireland's Stuart Poynter to win the match REUTERS/Clodagh Kilcoyne - RC1D91DC42E0

भारत की उम्मीदें उसकी फिरकी जोड़ी यानी युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव के कमाल पर टिकी हैं. पहले टी20 मुकाबले में इंग्लिश बल्लेबाजों के पार कुलदीप की फिरकी का कोई जवाब नही था लेकिन दूसरे मुकाबले में कुलदीप की इस कदर धुलाई की गई कि उन्हें तीसरे टी20 में बेंच पर ही बैठना पड़ा. भारतीय स्पिनर अगर इंग्लिश बललेबाजों पर नकेल कसने में नाकाम रहे तो फिर कप्तान कोहली के लिए मुश्किल खड़ी हो सकती है.

Bridgetown : England's Alex Hales plays a shot from the bowling of West Indies' Alzarri Joseph during their 3rd One Day International cricket match at the Kensington Oval in Bridgetown, Barbados, Thursday, March 9, 2017.AP/PTI(AP3_9_2017_000241B)

इंग्लैंड की टीम ने पिछले 69 मुकाबलों में 31 बार 300 रन का आंकड़ा पार करके 23 बर जीत हासिल की है. 11 बार तो इंग्लैंड की टीम 350 रन से ज्यादा रन और तीन बार 400 से ज्यादा रन का आंकड़ा पार किया है. ऐसी टीम के खिलाफ टीम इंडिया को अगर जीत हासिल करनी है तो उसे एक यूनिट की तरह खेल दिखाना होगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi