S M L

भारत-इंग्लैंड वनडे सीरीज: शिखर धवन होंगे टीम से बाहर?

विराट कोहली ने अच्छी शुरुआत न दिला पाने के लिए सलामी जोड़ी को लेकर सवाल खड़ा किया है.

Updated On: Jan 20, 2017 09:14 AM IST

Pawas Kumar

0
भारत-इंग्लैंड वनडे सीरीज: शिखर धवन होंगे टीम से बाहर?

क्या शिखर धवन अगले वनडे मैच के लिए टीम इंडिया से बाहर हो सकते हैं? कप्तान विराट कोहली के बयान से तो ऐसा ही लगता है.

भारत ने कटक के बाराबती स्टेडियम में गुरुवार को हुए वनडे  सीरीज के दूसरे मैच में इंग्लैंड को 15 रनों से हराकर सीरीज जीत ली. लेकिन इस सीरीज से स्थायी तौर पर वनडे की कप्तानी शुरू करने वाले कोहली को इस जीत में कुछ कमियां नजर आईं हैं.

India vs England 2nd ODI Full Score and Highlights

विराट ने जीत पर खुशी तो जताई, लेकिन सलामी बल्लेबाजी और गेंदबाजी में कमी की ओर भी इशारा किया. भारत ने गुरुवार को हुए मैच में इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 382 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था, लेकिन इंग्लैंड दमदार प्रदर्शन करते हुए लक्ष्य के काफी करीब तक पहुंचा. भारत को 15 रनों से जीत मिली.

मैच के बाद कप्तान कोहली ने कहा, ‘दो खिलाड़ियों- अश्विन और जडेजा- ने इससे पहले टेस्ट श्रृंखला में दमदार प्रदर्शन किया था. गुरुवार भी उन्होंने आगे आकर मोर्चा संभाला और अगर सही समय पर वे हमें विकेट न दिलाते तो मुझे नहीं पता कि मैच का क्या हश्र होता.’ कोहली ने कहा, ‘मैं सिर्फ यही कहना चाहूंगा कि हमने अपनी क्षमता का 75 फीसदी ही दिया.’

कोहली ने अच्छी शुरुआत न दिला पाने के लिए सलामी जोड़ी को लेकर सवाल भी खड़ा किया.

टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम 25 के स्कोर तक 3 अहम विकेट गंवा चुकी थी. लेकिन इसके बाद युवराज सिंह (150) और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (134) ने तूफानी साझेदारी करते हुए टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाया. टीम इंडिया के दोनों ओपनर केएल राहुल और शिखर धवन फिर से फेल हुए.

कोहली ने मैच के बाद कहा, ‘चैम्पियंस ट्रॉफी से ठीक पहले श्रृंखला जीतना हमारे लिए बहुत अच्छा है. हमने जहां मैच खत्म जहां किया उससे साफ है कि हमने शुरुआत में अच्छी बल्लेबाजी नहीं की. हमें सर्वश्रेष्ठ सलामी जोड़ी पाने के लिए अभी काम करना होगा.’

विराट का इशारा साफ है कि सलामी जोड़ी को लेकर बदलाव होंगे और ऐसे में सीरीज के तीसरे मैच में किसी और को ओपन करने का मौका मिल सकता है. भारतीय टीम के पास मनीष पांडे और अजिंक्य रहाणे के रूप में दो बल्लेबाज हैं जो ओपनिंग कर सकते हैं.

यूं तो राहुल और शिखर दोनों ही पहले दो मैचों में सस्ते में निपट गए थे लेकिन दोनों ओपनरों को एक साथ बदलना थोड़ा मुश्किल लगता है. राहुल ने पिछली सीरीज और टेस्ट मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया था लेकिन शिखर लंबे समय से आउट ऑफ फॉर्म हैं. ऐसे में अगर सलामी जोड़ी को छेड़ा जाता है तो उनको बाहर बैठना पड़ सकता है.

वनडे कप्तान के तौर पर विराट कोहली के लिए यह पहला बड़ा फैसला हो सकता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi