live
S M L

इस सीरीज में भारत के नाम रहे ये कीर्तिमान

कीर्तिमानों से भरी रही इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज

Updated On: Dec 21, 2016 12:24 PM IST

FP Staff

0
इस सीरीज में भारत के नाम रहे ये कीर्तिमान

इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट की सीरीज कीर्तिमानों से भरी रही है. विराट कोहली एंड कंपनी ने लगातार कोई न कोई नया पड़ाव पार किया है. देखते हैं कि क्या-क्या कीर्तिमान बने हैं

सबसे बड़ा स्कोर

चेन्नई टेस्ट के दौरान भारत ने एकमात्र पारी खेली. उसमें उसने सात विकेट पर 759 रन बनाए. भारत की तरफ से ये सबसे बड़ा स्कोर है.

नायर का तिहरा शतक

करुण नायर ने चेन्नई टेस्ट में ही तिहरा शतक जमाया. ऐसा करने वाले वो सिर्फ दूसरे भारतीय हैं. करुण 303 रन बनाकर नॉट आउट रहे. अपने पहले ही टेस्ट शतक के रूप में तिहरा शतक जमाने वाले दुनिया के वो सिर्फ तीसरे बल्लेबाज हैं.

साल में तीन दोहरे शतक

विराट कोहली एक के बाद एक कीर्तिमान स्थापित कर रहे हैं. इसी सीरीज के दौरान वो एक कैलेंडर साल में तीन दोहरे शतक जमाने वाले पहले भारतीय कप्तान बने. उन्होंने मुंबई में हुए चौथे टेस्ट की पहली पारी में 235 रन बनाए थे.

सीरीज में 655 रन

विराट कोहली ने इस सीरीज में 655 रन बनाए. दूसरी बार ऐसा हुआ है, जब विराट ने सीरीज 600 से ज्यादा रन बनाए हैं. ऐसा करने वाले वो सुनील गावस्कर और राहुल द्रविड़ के बाद सिर्फ तीसरे भारतीय हैं. आखिरी टेस्ट में अगर वो शतक जमा पाते तो उनके पास सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड बनाने का मौका था. अभी ये रिकॉर्ड सुनील गावस्कर के नाम है.

250 रन और 25 विकेट का डबल

रविचंद्रन अश्विन एक सीरीज में 250 रन और 25 विकेट का डबल बनाने वाले सिर्फ दूसरे भारतीय खिलाड़ी बने हैं. उन्होंने सीरीज में 306 रन बनाए और 28 विकेट लिए.

दो गेंदबाजों के 20 से ज्यादा विकेट

पिछले 100 साल के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में पहली बार हुआ कि दो खिलाड़ियों ने 20 या ज्यादा विकेट लिए. उन्हीं ने दो या ज्यादा अर्ध शतक भी जमाए. रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा ने ऐसा किया. दोनों के नाम रन और विकेट के तौर पर काफी बड़ी संख्या दिखाई देती है.

तीन हजार रन का कीर्तिमान

चेतेश्वर पुजारा और मुरली विजय टेस्ट क्रिकेट में तीन हजार रन पूरे करने में सफल रहे. पुजारा ऐसा करने वाले 20वें और विजय 21वें भारतीय बने.

विराट के चार हजार रन

विराट कोहली ने सीरीज के दौरान टेस्ट क्रिकेट में अपने चार हजार रन पूरे किए.

सबसे बड़ी जीत

भारत ने इंग्लैंड पर सबसे बड़ी जीत दर्ज की है. उसने पांच टेस्ट मैचों की सीरीज 4-0 से जीती. इससे पहले अजहरुद्दीन की कप्तानी में 1993 में भारत ने 3-0 से व्हाइटवॉश किया था.

हैट्रिक के बाद जीत

भारत इससे पहले इंग्लैंड से लगातार तीन सीरीज हारा था. 2008 के बाद भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ कोई सीरीज नहीं जीती थी.

लगातार सबसे ज्यादा जीत

भारत ने चेन्नई टेस्ट जीतकर लगातार 18वां टेस्ट जीता. बिना किसी हार के ये सबसे ज्यादा समय तक जीत का रिकॉर्ड है. इससे पहले 1985 से 1987 के बीच भारत ने लगातार 17 टेस्ट जीते थे. इस मामले में सबसे आगे वेस्ट इंडीज है, जिसने 1982 से 1984 के बीच 27 टेस्ट जीते थे.

लगातार पांचवीं सीरीज जीत

भारत ने लगातार पांचवीं सीरीज जीती है. पिछले साल श्रीलंका के खिलाफ 2-1 की जीत से सिलसिला शुरू हुआ था. भारत ने 2008 से 2010 के बीच भी लगातार पांच सीरीज जीती थी.

कप्तान के तौर पर विराट

विराट कोहली का कप्तान के तौर पर यह 22वां टेस्ट था. इनमें से 14 विराट ने जीते हैं. ये सबसे ज्यादा हैं. उन्हें दो टेस्ट में हार झेलनी पड़ी है. इस मामले में भी वो सबसे आगे हैं. सुनील गावस्कर को भी कप्तान के तौर पर पहले 22 टेस्ट में सिर्फ दो में हार झेलनी पड़ी थी.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi