S M L

India vs England: सीरीज हारे तो क्या... इंग्लैंड की धरती के हर बड़े रिकॉर्ड पर है कोहली की नजर

भार -इंग्लैंड सीरीज के आखिरी टेस्ट में कोहली तोड़ सकते हैं कई रिकॉर्ड्स

Updated On: Sep 07, 2018 11:07 AM IST

FP Staff

0
India vs England: सीरीज हारे तो क्या... इंग्लैंड की धरती के हर बड़े रिकॉर्ड पर है कोहली की नजर

इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया ने भले ही टेस्ट सीरीज गंवा दी है लेकिन टीम के कप्तान विराट के लिए बतौर बल्लेबाज यह सीरीज बेहद कामयाब साबित हुई है. अब ओवल में होने वाले पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच में भारतीय कप्तान विराट एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं. मौजूदा टेस्ट सीरीज में सबसे बेहतरीन बल्लेबाज साबित हुए विराट कोहली इंग्लैंड की सरजमीं पर एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन सकते हैं.

क्या टूटेगा द्रविड़ का रिकॉर्ड!

इंग्लैंड की जमीन पर एक सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बनने का रिकॉर्ड राहुल द्रविड़ के नाम है. द्रविड़ ने साल 2002 में इंग्लैंड दौरे पर खेली गई 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में 602 रन बनाए थे. द्रविड़ ने सुनील गावस्कर के रिकॉर्ड को तोड़ा था, जिन्होंने 1979 में इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में 542 रन बनाए थे. विराट कोहली ने सुनील गावस्कर को तो पीछे छोड़ दिया है, वो 2 शतकों की मदद से 544 रन बना चुके हैं लेकिन अब वो राहुल द्रविड़ को पछाड़ सकते हैं. राहुल द्रविड़ के रिकॉर्ड से विराट कोहली महज 59 रन ही दूर हैं.

यही नहीं. इंग्लैंड में एक सीरीज में सबसे ज्यादा बनाने वाले कप्तान के रिकॉर्ड पर बी कोहली की नजर हो सकती है. 1990 मे इंग्लैडं के कपतान ग्राहम गूच ने भारत के खिलाफ सीरीज में 125 की औसत से 752 रन बनाए थे. यानी अगर कोहली आखिरी टेस्ट में 209 रन और बना देते हैं तो यह रिक़र्ड भी उनके नाम हो सकता है.

अगर कोहली गूच के रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाते हैं तो भी उनके पास इंग्लैंड की धरती पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विदेशी कप्तान के तौर पर गैरी सोबर्स का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका होगा. 1966 में इंग्लैंड की धरती पर कैरेबियाई कप्तान गैरी सोबर्स ने 722 रन बनाए थे. विराट इस रिकॉर्ड को तोड़ने से बस 178 रन पीछे हैं.

यही नहीं, बतौर कप्तान इंग्लैंड की धरती पर बस चार बल्लेबाज ही 700 रन का आंकड़ा पार कर सके हैं. ग्राहम गूच और गैरी सोबर्स के अलावा इंग्लैंड के डेविड गावर और साउथ अफ्रीका के ग्रैम स्मिथ को ही यह मुकाम हासिल हो सकता है. अगर कोहली आखिरी टेस्ट में 165 रन बना लेते हैं तो तो ऐसा कारनामा करने वाले पांचवें कप्तान होंगे. महान क्रिकेटर डॉन ब्रेडमैन भी यह मुकाम हासिल नहीं कर सका था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi