S M L

India vs England, 5th Test at Oval : भारतीय टीम ने एलिस्टेयर कुक को दिया 'गॉर्ड ऑफ ऑनर'

एलिस्टेयर कुक अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर का आखिरी टेस्ट मैच खेल रहे हैं

Updated On: Sep 07, 2018 05:50 PM IST

FP Staff

0
India vs England, 5th Test at Oval : भारतीय टीम ने एलिस्टेयर कुक को दिया 'गॉर्ड ऑफ ऑनर'

भारतीय टीम ने शुक्रवार को पांचवां टेस्ट मैच शुरू होने से पहले इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक को ‘गॉर्ड ऑफ ऑनर’ दिया. कुक अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर का आखिरी टेस्ट मैच खेल रहे हैं. भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच लंदन के ओवल मैदान में खेला जा रहा है. इंग्लैंड ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया, जिसके बाद एलिस्टेयर कुक पारी की शुरुआत करने आए. इस दौरान भारतीय खिलाड़ियों ने तालियां बजाकर कुक का स्वागत किया.

कुक ने भारत के खिलाफ जारी पांच मैचों की इस सीरीज के आखिरी मैच के बाद क्रिकेट जगत से अपने संन्यास की घोषणा कर दी थी. कुक ने 2006 में भारत के खिलाफ ही अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी. अब तक उन्होंने 32 टेस्ट शतक और पांच दोहरे शतक जड़े हैं. इसके साथ ही उन्होंने टेस्ट मैचों में 56 अर्धशतक भी लगाए हैं.

 कुक जैसा खिलाड़ी फिर कभी नहीं होगा : जो रूट 

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कप्तान जो रूट का कहना है कि इंग्लिश क्रिकेट जगत में एलिस्टर कुक जैसा खिलाड़ी फिर कभी नहीं होगा. रूट ने कुक के बेहतरीन रिकॉर्ड की प्रशंसा करते हुए उन्हें पूरी टीम के लिए आदर्श खिलाड़ी करार दिया. रूट ने कहा कि कुक ने यह साबित किया है कि किसी अन्य क्रिकेट खिलाड़ी के लिए उनका स्थान ले पाना असंभव है.

रूट ने कहा, 'उनका करियर बेहतरीन रहा है. 12 साल वह शीर्ष स्तर पर रहे और उनके रिकॉर्ड एक उपलब्धि हैं. विश्व में कोई ऐसा सलामी बल्लेबाज नहीं, जो उनकी बराबरी कर सके.'  कप्तान रूट ने कहा कि कुक का टीम के ड्रेसिंग रूम में न होना इंग्लैंड क्रिकेट टीम के लिए बहुत बड़ा नुकसान है. उनके स्थान पर किसी अन्य खिलाड़ी को नहीं देख पाएंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi