S M L

India vs England : हनुमा विहारी को क्यों मिला पांचवें टेस्ट में मौका!

विहारी को घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन का इनाम मिला, भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले 292वें खिलाड़ी बने

Updated On: Sep 07, 2018 09:14 PM IST

FP Staff

0
India vs England : हनुमा विहारी को क्यों मिला पांचवें टेस्ट में मौका!

हनुमा विहारी को घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने का इनाम मिल गया है. हनुमा विहारी को शुक्रवार को इंग्लैंड के बीच खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के पांचवें और आखिरी मैच में भारत की अंतिम एकादश में शामिल किया गया है. वह टेस्ट क्रिकेट में भारत की ओर से खेलने वाले 292वें खिलाड़ी होंगे. उम्मीद है कि वो इंग्लैंड में संघर्ष कर रही बल्लेबाजी को संभालने में मददगार साबित होंगे. उन्हें हार्दिक पांड्या की जगह अंतिम एकादश में रखा गया है.

हनुमा विहारी भारतीय क्रिकेट टीम में 19 साल बाद खेलने वाले आंध्र प्रदेश के खिलाड़ी भी बन गए. उनसे पहले इस वक्त चयन समिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद आंध्र प्रदेश से टीम इंडिया का हिस्सा थे. लेकिन इस बात को 19 साल बीत चुके हैं. उसके बाद आंध्र प्रदेश का कोई भी खिलाड़ी भारतीय टेस्ट टीम में नहीं रहा.

हनुमा विहारी ने घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया है. 24 साल के विहारी लगातार घरेलू क्रिकेट में कामयाबियां हासिल करते रहे हैं. उनका फर्स्ट क्लास रिकॉर्ड कमाल है. विहारी ने 63 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं. उनके नाम तिहरा शतक है. वर्तमान क्रिकेटरों में उनका औसत दुनिया में सबसे बेहतर है. वो 59.45 के औसत से टॉप पर हैं. स्टीवन स्मिथ इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं. इससे समझ आता है कि विहारी ने किस निरंतरता के साथ रन बनाए हैं. अक्टूबर में वो 25 साल के होंगे. इस उम्र में वो पांच हजार से ज्यादा फर्स्टक्लास रन बना चुके हैं. अपनी ऑफ ब्रेक गेंदबाजी से उन्होंने 19 विकेट भी झटके हैं.

इस साल जून में उन्हें भारत ए के इंग्लैंड दौरे के लिए सीमित ओवर्स और चार दिन के मैचों की टीम में चुना गया था. वहां ट्राइ सीरीज में वो 253 रन बनाने में कामयाब हुए. कुछ समय पहले दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ बेंगलुरु में खेले गए फर्स्ट क्लास मैच में उन्होंने 148 रन बनाए थे. पिछली पांच फर्स्ट क्लास पारियों में उनका एक शतक और दो अर्धशतक हैं. विहारी ने रणजी सीजन के छह मैचों में 94 के औसत से 752 रन बनाए. इसमें करियर बेस्ट 302 नॉट आउट शामिल है, जो उन्होंने ओडिशा के खिलाफ लगाया था.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi