S M L

India vs England, 5th Test at Oval: तीसरे सत्र में भारतीय गेंदबाजों ने कराई वापसी

अपना आखिरी मैच खेल रहे एलिस्टर कुक ने इस सीरीज की अपनी सर्वश्रेष्ठ पारी खेली

Updated On: Sep 07, 2018 11:45 PM IST

FP Staff

0
India vs England, 5th Test at Oval: तीसरे सत्र में भारतीय गेंदबाजों ने कराई वापसी

तीसरे सत्र में गेंदबाजों के आक्रामक प्रदर्शन के दम पर भारत ने मैच में वापसी कर ली है. एक समय अपने करियर का आखिरी मैच खेल एलिस्टर कुक और मोईन अली के कारण इंग्लैंड टीम पांचवें टेस्ट मैच में पहली पारी में एक बड़े स्कोर की ओर बढ़ रही थी, लेकिन तीसरे सत्र में इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह और रविन्द्र जडेजा की बेहतरीन गेंदबाजी के कारण पहले दिन का खेल समाप्त होने तक इंग्लैंड ने सात विकेट के नुकसान पर 198 रन बना लिए हैं. बटलर 11 और आदिल रशीद 4 रन बनाकर खेल रहे हैं.

दो सत्र में कुक और मोईन ने अपने कंधों पर जिम्मेदारी लेते हुए स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 123 रन कर दिया था, लेकिन कुक के पवेलियन लौटते ही इंग्लिश बल्लेबाजी क्रम भी गिर गया. कुक ने इस सीरीज में पहला अर्धशतक जड़ा.

England's Alastair Cook acknowledges the applause after reaching his fifty during play on the first day of the fifth Test cricket match between England and India at The Oval in London on September 7, 2018. Former captain Cook, England's all-time record run-scorer, walked out to a guard of honour from his India opponents during his final Test before international retirement. / AFP PHOTO / Adrian DENNIS / RESTRICTED TO EDITORIAL USE. NO ASSOCIATION WITH DIRECT COMPETITOR OF SPONSOR, PARTNER, OR SUPPLIER OF THE ECB

पहला सत्र : एलिस्टेयर कुक और उनके सलामी जोड़ीदार कीटोन जेनिंग्स (23) ने इंग्लैंड को धीमी लेकिन ठोस शुरुआत दी. रविन्द्र जडेजा ने 24वें ओवर में जेनिंग्स को आउट करके 60 रन की यह साझेदारी तोड़ी. लंच के समय कुक 37 और मोईन अली दो रन पर खेल रहे थे. जसप्रीत बुमराह और इशांत शर्मा को शुरू में मूवमेंट मिला, लेकिन कुक और जेनिंग्स ने धैर्य से काम लिया. अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे हनुमा विहारी भी पहले बदलाव के रूप में 14वें ओवर में गेंदबाजी के लिए आए. पहले ड्रिंक्स ब्रेक के बाद जडेजा और मोहम्मद शमी ने गेंदबाजी का जिम्मा संभाला. शमी को भी मूवमेंट नहीं मिल रहा था. जेनिंग्स हालांकि ज्यादा देर तक नहीं टिक पाए. उन्होंने लेग स्लिप में केएल राहुल को कैच थमाया.

दूसरा सत्र : लंच ब्रेक से आने के बाद कुक और मोईन अली ने भारतीय गेंदबाजों को परेशान करना शुरू किया. हालांकि भारतीय टीम के पास दोनों को एक के बाद वापस पवेलियन भेजने का सुनहरा मौका आया था, लेकिन एक बार रहाणे और इसके दो गेंद बाद विराट कोहली ने दोनों का कैच छोड़ जीवनदान दे दिया. इस जीवनदान के बाद दोनों बल्लेबाजों ने संभलकर बल्लेबाजी करते हुए टी तक स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 123 रन कर दिया। दूसरे सत्र में कुक ने अपना अर्धशतक पूरा किया.

India's Ravindra Jadeja (R) throws the ball in during play on the first day of the fifth Test cricket match between England and India at The Oval in London on September 7, 2018. / AFP PHOTO / Adrian DENNIS / RESTRICTED TO EDITORIAL USE. NO ASSOCIATION WITH DIRECT COMPETITOR OF SPONSOR, PARTNER, OR SUPPLIER OF THE ECB

तीसरा सत्र : इस सत्र में भारतीय टीम ने वापसी की और टी ब्रेक के बाद बुमराह ने कुक को अपने जाल फंसा कर बोल्ड किया. कुक जैसे टीम की दीवार बने हुए थे. 71 रन की बेहतरीन पारी खेलेर जैसे ही कुक पवेलियन लौटे, उसके बाद तो इंग्लिश पारी ही लड़खड़ा गई. कुक के लौटने के दो गेंद बाद ही जो रूट बिना खाता खोले बुमराह की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हुए. मेजाबन अभी इन झटको से उभरी भी नहीं दी थी कि अगले ओवर में बेयरस्टो को इशांत ने पंत के हाथों शून्य पर आउट कर दिया. इसके बाद मोईन ने स्टोक्स के साथ मजबूत साझेदारी करने की कोशिश करी, लेकिन स्टोक्स उनका साथ नहीं पाए और 171 के स्कोर पर जडेजा ने स्टोक्स को एलबीडब्यू करके पांचवां झटका दे दिया और इसके बाद मोईन ने अपना अ र्धशतक पूरा करते ही इशांत की गेंद पर पंत को कैच थमा बैठे. मोईन के जाने के बाद सैम करन भी दो गेंद बाद ही पवेलियन लौटे. हालांकि  बटलर और आदिल राशिद स्टंप होने तक टिके रहे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi