S M L

India vs England, 5th Test at Oval, DAY 2nd: भारत को बटलर और ब्रॉड जैसी जोड़ी की जरूरत

बटलर और ब्रॉड की जोड़ी ने इंग्लैंड को 181 रन पर सात विकेट गिरने के बाद टीम को 332 रन तक पहुंचाया था

Updated On: Sep 08, 2018 11:58 PM IST

FP Staff

0
India vs England, 5th Test at Oval, DAY 2nd: भारत को बटलर और ब्रॉड जैसी जोड़ी की जरूरत
Loading...

एक बार फिर भारतीय बल्लेबाजी क्रम इंग्लिश आक्रामण के सामने फिसड्डी साबित हुई. कप्तान विराट कोहली के अलावा किसी भी बल्लेबाज को पिच रास नहीं आई और एक-एक करते पवेलियन लौटते गए. हालांकि केएल राहुल (37)और चेतेश्वर पुजारा (37)ने गेंदबाजों का थोड़ा डटकर सामना किया. कप्तान कोहली (49) ने खराब शुरुआत से संकट में आई भारतीय टीम को बाहर निकालने की कोशिश की, लेकिन 150 रन के पार होते हुए ही वह भी पवेलियन लौटे गए. दिन का खेल होने तक भारत ने 6 विकेट के नुकसान पर 174 रन बना लिए हैं और वह अब भी इंग्लैंड की पहली पारी से 154 रन पीछे हैं और अब रविन्द्र जडेजा 8 और डेब्यू मैच खेल रहे हनुमा विहारी 25 रन पर खेल रहे हैं.

देखा जाए तो इंग्लैंड ने भी 181 रन पर अपने सात विकेट गंवा दिए थे, लेकिन बटलर और ब्रॉड ने मिलकर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया और अब भारतीय टीम को भी ऐसी ही जोड़ी की जरूरत है, जो उन्हें संकट से बाहर निकाल सकती है. इससे पहले इंग्लैंड ने 7 विकेट पर 198 रन से आगे दूसरे दिन के खेल की शुरुआत की और बटलर ने 11 और आदिल रशीद ने 4 रन से आगे खेलना शुरू किया और बटलर ने स्कोर 332 रन तक पहुंचा दिया.

but

पहला सत्र : लंच ब्रेक तक इंग्लैंड ने 8 विकेट के नुकसान पर 304 रन बना लिए थे. लंच के समय बटलर 63 और स्टुअर्ट ब्राड 36 रन बनाकर खेल रहे थे. दोनों ने नौवे विकेट की नाबाद साझेदारी में 90 रन जोड़ लिए. पहले दिन के स्कोर सात विकेट पर 198 रन से आगे खेलते हुए इंग्लैंड ने पहले सत्र में एक ही विकेट गंवाया.आदिल रशीद (15) और बटलर स्कोर को 200 रन के पार ले गए. पहले घंटे में 45 रन तेजी से बने. जसप्रीत बुमराह ने सातवें ओवर में रशीद को एलबीडब्ल्यू किया. इसके बाद से बटलर और ब्रॉड ने भारत को कोई सफलता हाथ नहीं लगने दी.बटलर ने अपना अर्धशतक 84 गेंद में पूरा किया. पहले दिन का खेल 7 विकेट पर 198 रन पर खत्म होने के बाद हर किसी को यही लग रहा था कि भारतीय अटैक लंच से पहले ही पूरी इंग्लिश टीम को पवेलियन भेज देंगे, लेकिन आदिल रशीद का विकेट गिरने के बाद बटलर ने ब्रॉड के साथ मिलकर जिस तरह की बल्लेबाजी की, उसने सभी पूर्वानुमानों को गलत साबित कर किया. जहां इंग्लैंड का स्कोर एक समय 181 पर सात विकेट हो गया था, वहीं दूसरी दिन लंच तक स्कोर 304 पर 8 विकेट है.

England's James Anderson celebrates taking the wicket of India's Cheteshwar Pujara for 37 runs during play on the second day of the fifth Test cricket match between England and India at The Oval in London on September 8, 2018. / AFP PHOTO / Ian KINGTON / RESTRICTED TO EDITORIAL USE. NO ASSOCIATION WITH DIRECT COMPETITOR OF SPONSOR, PARTNER, OR SUPPLIER OF THE ECB

दूसरा सत्र : पहले सत्र में जिस जोड़ी ने गेंदबाजों को परेशान किया था, दूसरा सत्र शुरू होने के कुछ ही देर में जडेजा ने ब्रॉड को केएल राहुल के हाथों कैच करवाकर इस साझेदारी को 312 रन पर तोड़ा और इसके बाद बटलर ने एंडरसन के साथ पारी को आगे बढ़ाया, लेकिन 122वें ओवर की आखिरी गेंद पर जडेजा ने बटलर को रहाणे के हाथों कैच करवाकर 332 रन पर इंग्लिश पारी को समेट दिया. बटलर की 89 रन की पारी ने इंग्लैंड को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। इसके बाद भारतीय पारी का आगाज करने उतरे केएल और शिखर धवन टीम को बेहतरीन शुरुआत नहीं दिला पाए और मात्र 6 रन के स्कोर पर ही धवन के रूप में भारत को पहला बड़ा लग गया. धवन ब्रॉड की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हुए. इसके बाद केएल राहुल ने चेतेश्वर पुजारा के साथ पारी को संभाला और टी ब्रेक पर स्कोर एक विकेट पर 53 रन किया. हालांकि इस बीच पुजारा को जीवनदान भी मिला.कुक ने 16वें ओवर में फारवर्ड शार्ट लेग पर उनका कैच छोड़ दिया.

तीसरा सत्र : टी ब्रेक के बाद तीसरे सत्र में तो इंग्लिश टीम अपने पुराने लय में दिखी और भारतीय बल्लेबाजों को बांधकर कर रखा. क्रीज पर अपने पैर जमा रहे केएल राहुल को 37 रन पर करन के बोल्ड करके भारत को दूसरा झटका दिया. इसके बाद कप्तान कोहली ने चेतेश्वर पुजारा के साथ रन जोड़े, लेकिन 101 रन पर पुजारा को एंडरसन ने बेयरस्टो के हाथों कैच करवाकर भारत को तीसरा झटका दिया. इसके तुरंत बाद रहाणे भी एंडरसन की गेंद पर डक हो गए. 103 रन पर चार विकेट गंवाने के बाद मुश्किल में घिरी टीम को कप्तान ने डेब्यू कर रहे हनुमा विहारी के साथ मिलकर संकट से बाहर निकालने की कोशिश की और धीरे-धीरे स्कोर 150 तक पहुंचाया, लेकिन इसके बाद 154 रन पर स्टोक्स ने रूट के हाथों उन्हें कैच करवाकर पवेलियन भेज दिया.

Umpire Kumar Dharmasena (L) has a word with India's captain Virat Kohli and England's captain Joe Root (R) during play on the second day of the fifth Test cricket match between England and India at The Oval in London on September 8, 2018. / AFP PHOTO / Ian KINGTON / RESTRICTED TO EDITORIAL USE. NO ASSOCIATION WITH DIRECT COMPETITOR OF SPONSOR, PARTNER, OR SUPPLIER OF THE ECB

कोहली के मैदान से जाने से पहले मैदान पर कुछ गर्मागर्मी भी देखने को मिली. 

जब कोहली एलबीडब्ल्यू होने से बच गए, तक जो रूट ने अंपायर से बात की और कोहली ने उस समय वहां आक्रामक दिखे. इसके बाद बेन स्टोक्स हनुमा से कुछ बात कर रहे थे, तब कोहली बीच में आ गए. खैर कोहली के जाने के बाद आए ऋषभ पंत भी 160 रन स्टोक्स की गेंद पर कुक को कैच थमा बैठे.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi