S M L

India vs England, 4th Test, day 1 : सैम करन की जुझारू पारी के बावजूद पहला दिन भारत के नाम रहा

सैम करन की पारी से इंग्लैंड पहली पारी में 246 रन बनाने में सफल रहा. जवाब में भारत ने स्टंप के समय तक बिना किसी नुकसान के 19 रन बना लिए

Updated On: Aug 30, 2018 11:44 PM IST

FP Staff

0
India vs England, 4th Test, day 1 : सैम करन की जुझारू पारी के बावजूद पहला दिन भारत के नाम रहा
Loading...

इंग्लैंड को एक बार फिर युवा हरफनमौला सैम करन का शुक्रगुजार होना पड़ेगा. पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड के जीत के नायक रहे सैम करन ने उस समय कहा था कि ईमानदारी से कहूं तो मैंने विराट कोहली से यह सीखने की कोशिश कि की पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ कैसे खेलना है. ये काम करन ने साउथम्प्टन में चौथे टेस्ट के पहले दिन गुरुवार को फिर कर दिखाया. सैम करन की 78 रन की पारी की बदौलत इंग्लैंड जसप्रीत बुमराह की अगुआई में तेज गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बावजूद पहली पारी में 246 रन बनाने में सफल रहा. जवाब में भारत ने स्टंप के समय तक चार ओवर में बिना किसी नुकसान के 19 रन बना लिए. शिखर धवन तीन और लोकेश राहुल 11 रन बनाकर खेल रहे हैं.

इंग्लैंड के बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजी आक्रमण का सामना नहीं कर पाए. हरफनमौला मोईन अली और सैम करन के बीच सातवें विकेट के लिए 81 रन की साझेदारी नहीं हुई होती तो मेजबान टीम का स्कोर इससे भी खराब रहता. भारत के लिए बुमराह ने 20 ओवर में 46 रन देकर तीन विकेट लिए, जबकि मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा और स्पिनर आर अश्विन को दो - विकेट मिले. हार्दिक पांड्या ने एक विकेट लिया. इंग्लैंड का स्कोर एक समय छह विकेट पर 86 रन था. भारतीय गेंदबाजों ने लंच तक ही इंग्लैंड के चार विकेट 57 रन पर निकाल दिए थे.

इंग्लैंड को अच्छी शुरुआत नहीं दिला सके उसके बल्लेबाज

सुबह इंग्लैंड ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया, लेकिन उसके बल्लेबाज अच्छी शुरुआत नहीं दिला सके. कीटोन जेनिंग्स (00) तीसरे ही ओवर में एलबीडब्ल्यू आउट हो गए. पांचवें ओवर में बुमराह ने जो रूट (4) के खिलाफ एलबीडब्ल्यू की विश्वसनीय अपील की. मैदानी अंपायर ने बल्लेबाज के पक्ष में फैसला दिया और डीआरएस से पता चला कि बुमराह का पैर क्रीज से बाहर था.

रूट और कुक भी ज्यादा देर टिक नहीं सके

दूसरे विकेट के लिए 14 रन जुड़ने के बाद रूट इशांत का शिकार हुए. कप्तान एलिस्टेयर कुक (17) भी ज्यादा देर टिक नहीं सके. पांड्या ने उन्हें तीसरी स्लिप में कप्तान विराट कोहली के हाथों लपकवाया. वहीं बुमराह ने जानी बेयरस्टो को 13वें ओवर में विकेट के पीछे लपकवाकर इंग्लैंड को एक और झटका दिया. दूसरे सत्र में 82 रन बने और दो विकेट गिरे. लंच के बाद जोस बटलर (24) को शमी ने स्लिप में कप्तान विराट कोहली के हाथों लपकवाया. बेन स्टोक्स 79 गेंद में 23 रन बनाकर आउट हुए. शमी ने उन्हें शानदार इनस्विंगर पर एलबीडब्ल्यू किया.

मोईन अली और सैम करन ने मोर्चा संभाला

Cricket - England v India - Fourth Test - Ageas Bowl, West End, Britain - August 30, 2018 England's Sam Curran in action Action Images via Reuters/Paul Childs - RC1279BED7D0

इसके बाद अली और करन ने चाय तक मोर्चा संभाले रखा. जसप्रीत बुमराह ने कुछ बेहतरीन गेंदें डाली और 35 रन देकर दो विकेट लिए लेकिन इस साझेदारी को नहीं तोड़ सके. दोनों इंग्लैंड को 39वें ओवर में 100 रन के पार ले गए. अश्विन ने अली को 60वें ओवर में बुमराह के हाथों लपकवाकर इस साझेदारी को तोड़ा. अली ने 40 रन बनाए. इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक 78 रन करन ने बनाए जो आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज थे. उन्हें भी अश्विन ने बोल्ड किया. करन ने 188 गेंद की पारी में आठ चौके और एक छक्का जड़ा.

 38 मैचों के बाद नहीं किया इलेवन में कोई बदलाव

विराट कोहली टेस्ट में अपनी कप्तानी में पहली बार किसी मैच में प्लेइंग इलेवन में बिना किसी बदलाव के उतरेंगे. कोहली ने अभी तक 38 मैचों में कप्तानी की है और किसी भी मैच में उनका अंतिम एकादश एक जैसा नहीं रहा है. वहीं इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन में क्रिस वोक्स और ओलीवर पोप के स्थान पर मोईन अली और सैम करन को जगह दी गई है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi