S M L

India vs England, 4th Test, Southampton : पिछली जीत का भरोसा भारत के लिए बचा पाएगा सीरीज ?

जीत की लय कायम रखने उतरेगी आत्मविश्वास से ओतप्रोत टीम इंडिया

Updated On: Aug 30, 2018 03:10 PM IST

FP Staff

0
India vs England, 4th Test, Southampton : पिछली जीत का भरोसा भारत के लिए बचा पाएगा सीरीज ?

भारत ने तीसरे टेस्ट में नॉटिंघम में इंग्लैंड को 203 रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज में अपनी उम्मीदों को जो जीवंत रखा था उसके जश्न का समय बीत चुका है. भारतीय टीम अभी भी 1-2 से पीछे है. पिछले टेस्ट के प्रदर्शन को देखकर तो लग रहा है कि वह सर डॉन ब्रैडमैन की ऑस्ट्रेलियाई टीम के प्रदर्शन को दोहरा सकते हैं, जिसने 1936 में दो मैच हारने के बाद एशेज सीरीज जीती थी. लेकिन सीरीज गंवाने की कगार पर पहुंचने के बाद शानदार वापसी करने वाली भारतीय टीम गुरुवार से साउथम्पटन में  शुरू हो रहे चौथे टेस्ट में भी जीत की लय कायम रखकर बराबरी के इरादे से उतरेगी.

इस मैदान पर अभी तक तीन ही टेस्ट हुए हैं. इंग्लैंड ने श्रीलंका (2011) और भारत (2014) के खिलाफ यहां खेला है और भारत को 266 रन से हराया था.  भारतीय टीम यहां अपने पिछले प्रदर्शन से प्रेरणा ले सकती है. भारतीय तेज गेंदबाजों ने इंग्लैंड के शीर्षक्रम की कमजोरी उजागर कर दी हैं. इसके अलावा विराट कोहली की शानदार फॉर्म भारत के लिए सोने पे सुहागा साबित हुआ है.

चौथे टेस्ट में मिल सकती है हरी भरी पिच

अब तक इस सीरीज में 46 में से 38 विकेट तेज गेंदबाजों ने लिए हैं. चौथे टेस्ट में हरी भरी पिच मिल सकती है जो तेज गेंदबाजों की ऐशगाह साबित हो सकती है. बल्लेबाजों का प्रदर्शन भी अच्छा रह है जिससे अंतिम एकादश में किसी बदलाव की गुंजाइश नहीं लगती. इससे संभवत: पिछले 45 मैचों से हर मैच में बदलाव के सिलसिले पर भी रोक लग सकती है.  इसकी शुरुआत 2014 में साउथम्पटन से ही हुई थी. कोहली ने 45 में से 38 मैचों में हर बार टीम में बदलाव किया है.

अश्विन की फिटनेस को लेकर चिंता

भारतीय तेज गेंदबाजों ने मंगलवार को लंबा बल्लेबाजी अभ्यास किया, हालांकि जसप्रीत बुमराह नहीं उतरे. उमेश यादव, इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी ने बल्लेबाजी अभ्यास किया. नॉटिंघम की पिच सूखी थी जिस पर बुमराह को सीम मिल सकी, लेकिन यहां विकेट पर हरियाली है जो यादव को रास आ सकती है. अब देखना यह है कि भारतीय टीम बदलाव करती है या नहीं क्योंकि आर अश्विन की फिटनेस को लेकर भी चिंता है. कूल्हे में खिंचाव के कारण उन्होंने नॉटिंघम टेस्ट नहीं खेला. उन्होंने सोमवार को गेंदबाजी भी नहीं की, लेकिन मंगलवार को अभ्यास किया. रवींद्र जडेजा ने भी बल्लेबाजी और गेंदबाजी का अभ्यास किया. अश्विन के नहीं खेलने पर जडेजा को उतारे जाने की भी संभावना है. टीम प्रबंधन ने अभी तक कुछ कहा नहीं है. अगर अश्विन नहीं खेल पाते हैं तो टीम प्रबंधन अतिरिक्त बल्लेबाज भी उतार सकता है. करुण नायर ने भी बल्लेबाजी का अभ्यास किया है.

इंग्लैंड जॉनी बेयरस्टो की फिटनेस को लेकर परेशान

इस बीच इंग्लैंड के लिए जॉनी बेयरस्टो की फिटनेस चिंता का विषय है. बेन स्टोक्स ने बाएं घुटने पर पट्टी बांधकर दूसरी स्लिप में कैचिंग का अभ्यास किया. गेंदबाज के तौर पर उनकी फिटनेस को लेकर चिंता है, क्योंकि घरेलू टी-20 चैंपियनशिप में वह सिर्फ विशेषज्ञ बल्लेबाज के रूप में डरहम के लिए खेले.  तेज गेंदबाज क्रिस वोक्स ने भी फिटनेस कारणों से अभ्यास नहीं किया. उनके बारे में फैसला गुरुवार को ही लिया जाएगा. बेयरस्टो के कवर के तौर पर बल्लेबाज जेम्स विंस को बुलाया गया है.

इंग्लैंड की चिंता शीर्षक्रम का प्रदर्शन भी है. कीटोन जेनिंग्स पांच पारियों में 94 रन ही बना सके हैं. उनकी जगह जेम्स विंस को उतारा जा सकता है. एलिस्टेयर कुक भी फॉर्म में नहीं हैं, जिन्होंने पांच पारियों में सिर्फ 80 रन बनाए हैं.

टीमें : भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत, करुण नायर, हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, हनुमा विहारी, इशांत शर्मा, उमेश यादव, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह.

इंग्लैंड : जो रूट (कप्तान), एलिस्टेयर कुक, कीटोन जेनिंग्स, जानी बेयरस्टो, जोस बटलर, ओलिवर पोप, मोइन अली, आदिल रशीद, सैम करन, जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड, क्रिस वोक्स, बेन स्टोक्स, जेम्स विंस.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi