S M L

India vs England 4th Test :कोहली और रहाणे का संघर्ष काम न आया, मैच और सीरीज गंवाई

इंग्लैंड ने साउथैम्पटन में चौथे टेस्ट में भारत को 60 रन से हराकर ना केवल ये मैच बल्कि सीरीज भी 3-1 से अपने नाम कर ली

Updated On: Sep 03, 2018 01:41 PM IST

FP Staff

0
India vs England 4th Test :कोहली और रहाणे का संघर्ष काम न आया, मैच और सीरीज गंवाई

पिछले टेस्ट के प्रदर्शन को देखकर तो यही लग रहा था की भारतीय टीम सर डॉन ब्रैडमैन की ऑस्ट्रेलियाई टीम के प्रदर्शन को दोहरा सकती है, जिसने 1936 में दो मैच हारने के बाद एशेज सीरीज जीती थी. लेकिन सीरीज गंवाने की कगार पर पहुंचने के बाद शानदार वापसी करने वाली भारतीय टीम को मोईन अली की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के दम पर इंग्लैंड ने चौथे टेस्ट के चौथे दिन रविवार को 60 रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 3-1 की विजयी बढ़त बना ली. पांचवां और अंतिम टेस्ट सात से 11 सितंबर तक लंदन में खेला जाएगा.

भारत को जीत के लिए 245 रन का लक्ष्य मिला था, लेकिन कप्तान विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे के जुझारू अर्धशतकों के बावजूद वो दूसरी पारी में 69 . 4 ओवर में 184 रनों पर सिमट गई. इनके अलावा केवल शिखर धवन, ऋषभ पंत और  आर अश्विन ही दहाई की रन संख्या में पहुंच सके. कोहली ने 130 गेंद में चार चौकों की मदद से 58 रन की पारी खेलने के अलावा अजिंक्य रहाणे (159 गेंद में 51 रन, एक चौका) के साथ चौथे विकेट के लिए 101 रन की साझेदारी भी की, लेकिन उनका ये संघर्ष काम नहीं आया. भारत ने अपने अंतिम सात विकेट सिर्फ 61 रन जोड़कर गंवाए.

इंग्लैंड की ओर से पहली पारी में पांच विकेट चटकाने वाले ऑफ स्पिनर मोईन अली ने दूसरी पारी में 71 रन देकर चार विकेट चटकाए, जबकि जेम्स एंडरसन (33 रन पर दो विकेट) और बेन स्टोक्स (34 रन पर दो विकेट) ने उनका अच्छा साथ निभाते हुए दो-दो विकेट हासिल किए. स्टुअर्ट ब्रॉड और सैम करन को एक-एक विकेट मिला.

अंपायर की गलती से मिला कोहली को जीवनदान

इससे पहले कोहली को पहले सत्र में अंपायर जोएल विल्सन की संभावित गलती से जीवनदान मिला. तीसरे अंपायर विल्सन ने कोहली को मोईन के पारी के 17वें ओवर में नॉटआउट करार दिया जबकि रीप्ले में संभवत: दिख रहा था कि गेंद भारतीय कप्तान के बल्ले से नहीं लगी और लेग स्टंप पर टकरा रही थी. कोहली इस समय आठ रन बनाकर खेल रहे थे.

एक बार फिर नाकाम रहा शीर्ष क्रम

इससे पहले भारत का शीर्ष क्रम एक बार फिर नाकाम रहा. सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (17) और लोकेश राहुल (00) के अलावा चेतेश्वर पुजारा (05) भी जल्दी पवेलियन लौटे जिससे भारत का स्कोर तीन विकेट पर 22 रन हो गया. जेम्स एंडरसन (33 रन पर दो विकेट) ने धवन को स्लिप में कैच कराया. जबकि पुजारा को एलबीडब्ल्यू किया. राहुल आउट होने वाले पहले बल्लेबाज रहे जब पारी के चौथे ओवर में स्टुअर्ट ब्रॉड (23 रन पर एक विकेट) की नीची रहती गेंद उनके बल्ले के निचले हिस्से से लगकर विकेटों से टकरा गई. पुजारा ने डीआरएस का सहारा लिया, लेकिन रीप्ले में दिखा कि गेंद बेल्स से टकरा रही है और ‘अंपायर्स कॉल’ के कारण उन्हें पवेलियन लौटना पड़ा.

Southampton : India's Virat Kohli, left, acknowledges the crowd after scoring 50 runs not out during play on the fourth day of the 4th cricket test match between England and India at the Ageas Bowl in Southampton, England, Sunday, Sept. 2, 2018. England and India are playing a 5 test series. ( AP /PTI Photo(AP9_2_2018_000168B)

सीरीज में 500 रन पूरे किए कोहली ने

कोहली और रहाणे ने इसके बाद लंच तक इंग्लैंड के गेंदबाजों को सफलता से महरूम रखा. रहाणे को लंच से पहले मैदानी अंपायर ने एलबीडब्ल्यू आउट दे दिया था, लेकिन डीआरएस लेने पर पता चला कि गेंद ऑफ स्टंप से बाहर पैड से टकराई थी जिसके कारण मैदानी अंपायर को अपना फैसला बदलना पड़ा. लंच ने बाद दोनों भारतीयों बल्लेबाज सकारात्मक होकर खेले. कोहली ने मोईन जबकि रहाणे ने ब्रॉड पर चौका जड़ा. इस बीच मोईन की तेजी से स्पिन लेती गेंद कोहली के पैड से टकराई, लेकिन अंपायर ने उन्हें नॉटआउट करार दिया. इंग्लैंड ने रिव्यू लिया, लेकिन टीवी रीप्ले में दिखा कि गेंद ऑफ स्टंप के बाहर पैड से टकराई थी जिससे मेजबान टीम ने अपना दूसरा डीआरएस भी गंवा दिया. कोहली इस बीच मौजूदा सीरीज में 500 रन पूरे करने वाले पहले बल्लेबाज भी बने. भारतीय कप्तान ने आदिल रशीद पर चौके के साथ 32वें ओवर में रहाणे के साथ अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की. रहाणे ने आदिल रशीद की गेंद पर तीन रन के साथ 42वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया.

विराट ने अर्धशतक लगाया और शतकीय साझेदारी की

कोहली ने एंडरसन की गेंद पर चौके के साथ 114 गेंद में अर्धशतक पूरा किया और फिर बेन स्टोक्स पर चौके के साथ रहाणे के साथ शतकीय साझेदारी पूरी की. कोहली को मोईन की गेंद पर शॉर्ट लेग पर एलिस्टेयर कुक ने जीवनदान दिया, लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाए और अगली गेंद पर कुक को ही कैच दे बैठे. कोहली ने डीआरएस लिया, लेकिन रीप्ले में दिखा कि गेंद उनके ग्लव्स से टकराकर कुक के पास पहुंची थी.

रहाणे ने भी अर्धशतक पूरा किया

चाय के बाद तीसरी ही गेंद पर स्टोक्स ने हार्दिक पांड्या (00) को दूसरी स्लिप में कप्तान जो रूट के हाथों कैच कराया. रहाणे ने मोईन की गेंद पर एक रन के साथ 147 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. ऋषभ पंत (18) ने स्टोक्स पर चौके से खाता खोला और फिर मोईन पर छक्का जड़ा, लेकिन इसी ऑफ स्पिनर की गेंद पर डीप कवर में कुक को आसान कैच दे बैठे. मोईन ने इसके बाद तेजी से स्पिन होती गेंद पर रहाणे को एलबीडब्ल्यू करके भारत को सातवां झटका दिया. स्टोक्स ने इशांत शर्मा (00) को एलबीडब्ल्यू किया जबकि मोईन ने मोहम्मद शमी (08) को पवेलियन भेजा. करन ने रविचंद्रन अश्विन (25) को एलबीडब्ल्यू करके इंग्लैंड को जीत दिलाई.

Southampton : England's Sam Curran, left , looks up after he fails make his ground and is run out by India's wicketkeeper Rishabh Pant, second right who is congratulated by his captain India's Virat Kohli during play on the fourth day of the 4th cricket test match between England and India at the Ageas Bowl in Southampton, England, Sunday, Sept. 2, 2018. England and India are playing a 5 test series. AP/ PTI(AP9_2_2018_000105B)

शमी ने निपटाई इंग्लैंड की पारी

इससे पहले मोहम्मद शमी (57 रन पर चार विकेट) ने सुबह इंग्लैंड की पारी को जल्दी समेटा. इंग्लैंड की टीम आठ विकेट पर 260 रन से आगे खेलने उतरी और 4.2 ओवर में 11 रन जोड़कर 271 रन तक (96. ओवर में) उसने अपने बाकी विकेट भी गंवा दिए. शमी ने दिन की पहली गेंद पर स्टुअर्ट ब्रॉड (00) को विकेट के पीछे कैच कराया और इसके बाद सैम करन (46) भी दूसरा रन लेने की कोशिश में रन आउट हो गए.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi