S M L

IND v ENG, 3rd test match: ऋषभ पंत बने भारत के 291वें टेस्‍ट खिलाड़ी

दिनेश कार्तिक की जगह तीसरे टेस्‍ट मैच में ऋषभ पंत को जगह दी गई

Updated On: Aug 18, 2018 03:30 PM IST

FP Staff

0
IND v ENG, 3rd test match: ऋषभ पंत बने भारत के 291वें टेस्‍ट खिलाड़ी

शुरुआती दो मैचों में बल्‍लेबाजों के खराब प्रदर्शन के कारण हार का सामना करने के बाद टीम इंडिया ने मेजबान इंग्‍लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्‍ट मैच में ऋषभ पंत को मौका दिया है और इसी के साथ पंत भारत के लिए टेस्‍ट खेलने वाले 21वें खिलाड़ी भी बन गए हैं. विकेटकीपर बल्‍लेबाज पंत को दिनेश कार्तिक की जगह टीम में शामिल किया गया है. भारतीय कप्‍तान ने आज टॉस होने से पहले पंत को टेस्‍ट कैप दी. हालांकि कार्तिक की जगह पंत का चयन आश्‍चर्यजनक नहीं हैं. कार्तिक को अफगानिस्‍तान के खिलाफ ऐतिहासिक टेस्‍ट मैच में ऋद्धिमान साहा की जगह टीम में शामिल किया गया था और उसके बाद उन्‍हें इंग्‍लैंड दौरे के लिए भी शामिल किया गया. कार्तिक इस समय बल्‍ले और ग्‍लव्‍ज दोनों के साथ संघर्ष कर रहे हैं. पिछले दोनों मैचों की चार पारियों में कार्तिक ने 0, 20,1,0 रन बनाए और इसी तरह वह स्‍टंप के पीछे भी सभी को प्रभावित करने में नाकाम रहे. यहीं नहीं लॉडर्स टेस्‍ट के दौरान उनकी उंगली में भी चोट लग गई थी, जिससे वह अभी तक उभर भी नहीं पाए.

टेस्‍ट में डेब्‍यू करने वाले पंत भारत के 5वें युवा विकेटकीपर भी बन गए हैं. 17 साल 152 दिन में पार्थिव पटेल, 19 साल 155 दिन में दिनेश कार्तिक, 20 साल 91 दिन में बुधी कुंदरन, 20 साल 127 दिन में अजय रात्रा और 20 साल 318 दिन में ऋषभ पंत*

क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में इस मैच के साथ ही कदम रखने वाले पंत ने सिर्फ 23 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं, वहीं उनके पास सिर्फ चार टी20 मैच में खेलने का ही इंटरनेशनल अनुभव है. हालांकि इस साल जुलाई में इंडिया ए की तरफ इंग्‍लैंड में अपना प्रभाव छोड़ने के बाद उन्‍हें शायद ही यहां उन्‍हें ज्‍यादा मुश्किल हो. दो फर्स्‍ट क्‍लास मैच में पंत ने 67 की औसत से 189 रन बनाए और इंग्‍लैंड ए के खिलाफ दो पारियों में दो अर्धशतक जड़े. इससे पहले आईपीएल के इसी सीजन में पंत ने दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स की ओर से 14 मैचों में 684 रन बनाए थे. जिसमें उन्‍होंने एक शतक और 8 अर्धशतक जड़े थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi