S M L

India vs England, 3rd Test : भारतीय टीम के 'हीरो' जिनके दमदार 'रोल' ने तय की यह जीत

ऋषभ पंत की विकेटकीपिंग, बुमराह के प्रदर्शन ने जीत की भूमिका तय की

Updated On: Aug 22, 2018 06:46 PM IST

FP Staff

0
India vs England, 3rd Test : भारतीय टीम के 'हीरो' जिनके दमदार 'रोल' ने तय की यह जीत
Loading...

पहले मैच की करीबी हार और दूसरे मैच की करारी हार ने भारतीय टीम पर कई सवाल खड़े कर दिए थे. नॉटिंघम में भारतीय टीम ने शानदार खेल दिखाकर इनका जवाब दिया.  भारत ने तीसरे क्रिकेट टेस्ट में पांचवें और अंतिम दिन बुधवार को नॉटिंघम में इंग्लैंड को 203 रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज में अपनी उम्मीदों को जीवंत रखा.  भारत को मैच के पांचवें और अंतिम दिन जीत के लिए सिर्फ एक विकेट की दरकार थी और मेहमान टीम ने सिर्फ 2.5 ओवर में जीत की औपचारिकता पूरी की. इंग्लैंड की टीम भारत के 521 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 317 रन पर ढेर हो गई. भारतीय टीम के लिए सबसे महत्वपूर्ण यह रहा कि उसने लगभग पूरे मैच के दौरान दबदबा बनाए रखा और विराट कोहली के नेतृत्व में उपमहाद्वीप के बाहर एक बार फिर शानदार प्रदर्शन किया. इस मैच में ऐसे कई लम्हें और खिलाड़ी रहे जिन्होंने जीत की बुनियाद रखी.

जिन्होंने जीत में निभाई महत्वपूर्ण भूमिका :

विराट कोहली के 200 रन

कप्तान विराट कोहली ने तीसरे टेस्ट में कुल 200 रन बनाए. इससे पहले उन्होंने एजबेस्टन में हुए पहले टेस्ट में भी 200 रन बनाए थे. इस बार वह तीन टेस्ट में दो शतक और अर्धशतक लगा चुके हैं. कोहली इस टेस्ट की पहली पारी में टेस्ट शतक से तीन रन से चूक गए. कोहली अपने करियर में दूसरी बार नर्वस नाइंटी का शिकार हुए. लेकिन वह दूसरी पारी में 103 रन की पारी खेलने में सफल रहे. इसके साथ भारतीय कप्तान ने टेस्ट करियर में 6,000 रन पूरे किए. वह सबसे तेजी से इतने रन पूरे करने वाले भारत के दूसरे बल्लेबाज हैं. विराट से पहले महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने 117 पारियों में छह हजार रन पूरे किए थे. कोहली ने उनसे एक पारी ज्यादा ली. कोहली ने 2014 में अपने खराब प्रदर्शन को पीछे छोड़ दिया है. तब उन्होंने पांच टेस्ट में सिर्फ 134 रन ही बनाए थे. इस बार वह तीन टेस्ट में 440 रन बना चुके हैं.

हार्दिक पांड्या का बेहतरीन ऑलराउंड प्रदर्शन

हार्दिक पांड्या ने इस मैच में बेहतरीन ऑलराउंड प्रदर्शन करते हुए छह विकेट लिए और 70 रन बनाए. पहली पारी में पांड्या ने तीन विकेट तीन गेंद के भीतर 31वें से 33वें ओवर के बीच लिए. पिछले दो टेस्ट में खराब प्रदर्शन के बाद हार्दिक पांड्या पर लगातार सवाल उठ रहे थे, लेकिन उन्होंने अपने आलोचकों के चुप करा दिया है. इस प्रदर्शन के बाद हार्दिक पांड्या की तुलना महान ऑलराउंडर कपिल देव से की जाने लगी.

Cricket - England v India - Third Test - Trent Bridge, Nottingham, Britain - August 20, 2018 India's Hardik Pandya Action Images via Reuters/Paul Childs - RC18751B2A00

लेकिन इस ऑल राउंडर ने कहा कि वह कभी भी कपिल देव नहीं बनना चाहते. पांड्या ने मीडिया से अपील में कहा कि वो उनकी तुलना कपिल से करना बंद करे.

जसप्रीत बुमराह ने दूसरी पारी में झटके पांच विकेट

जसप्रीत बुमराह ने दूसरी पारी में 85 रन पर पांच विकेट लेकर इंग्लैंड की बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी. वह आठ महीने बाद टेस्ट खेल रहे ठे और उन्होंने मैच में सात विकेट लिए.

Cricket - England v India - Third Test - Trent Bridge, Nottingham, Britain - August 21, 2018 India's Jasprit Bumrah at the end of play Action Images via Reuters/Paul Childs - RC1E8A6A8D90

जसप्रीत बुमराह ने इसी साल जनवरी में साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपना पिछला टेस्ट खेला था, तब भी उन्होंने सात विकेट ही लिए थे. जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड की दूसरी पारी को जल्दी तोड़ने में अहम भूमिका निभाई.

ऋषभ पंत ने दिखाया विकेट के पीछे दम

ऋषभ पंत ने अपने पहले ही टेस्ट में एक पारी में पांच कैच लपके. विकेटकीपिंग में दिनेश कार्तिक ने लॉर्ड्स में हुए पिछले टेस्ट में तीन कैच छोड़े थे. उनकी जगह इस मैच में ऋषभ पंत को डेब्यू करने का मौका दिया गया. ऋषभ ने कुल सात कैच लिए.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi