S M L

India vs England, 3rd Test, Day 4 : बटलर ने शतक लगाकर भारत की जीत का इंतजार बढ़ाया

इंग्लैंड ने चौथे दिन नौ विकेट पर 311 रन बनाए, भारतीय टीम जीत से सिर्फ एक विकेट दूर, इंग्लैंड को अब भी जीत के लिए 210 रन की दरकार

Updated On: Aug 22, 2018 01:53 PM IST

FP Staff

0
India vs England, 3rd Test, Day 4 : बटलर ने शतक लगाकर भारत की जीत का इंतजार बढ़ाया
Loading...

क्या आप यकीन करेंगे कि अंतिम क्रम के बल्लेबाज आदिल राशिद तीसरे टेस्ट के चौथे दिन मंगलवार को नॉटिंघम में अभी भी विकेट पर टिके हुए है और उन्होंने इंग्लैंड की पराजय टालते हुए भारत की जीत का इंतजार बढ़ा दिया है. पांचवें दिन का खेल होगा चाहे वो पहली गेंद पर ही समाप्त हो जाए. टेस्ट क्रिकेट की यही खूबसूरती है. जोस बटलर के करियर के पहले शतक और बेन स्टोक्स के साथ उनकी बड़ी शतकीय साझेदारी के बाद जसप्रीत बुमराह की तूफानी गेंदबाज से भारत ने इंग्लैंड का स्कोर नौ विकेट पर 311 रन कर दिया. बटलर ने 176 गेंद की अपनी पारी में 21 चौकों की मदद से 106 रन बनाने के अलावा स्टोक्स (187 गेंद, 60 रन, छह चौके) के साथ पांचवें विकेट के लिए 169 रन की बड़ी साझेदारी भी की, लेकिन इसके बावजूद भारतीय टीम जीत से सिर्फ एक विकेट दूर है. आदिल राशिद (नाबाद 30) और जेम्स एंडरसन (नाबाद आठ) ने दिन के अंतिम 5.4 तक टिककर सीरीज में पहली बार मैच को पांचवें दिन खींचा.

बटलर और स्टोक्स उस समय क्रीज पर उतरे जब 521 रन के लक्ष्य का पीछा करते इंग्लैंड की टीम 62 रन पर चार विकेट गंवाकर संकट में थी. दोनों ने स्कोर चार विकेट पर 231 रन तक पहुंचाया, लेकिन दूसरी नई गेंद लेने के बाद बुमराह (5/85) की अगुआई में भारतीय गेंदबाजों ने इंग्लैंड को हार के कगार पर पहुंचा दिया. इशांत शर्मा (70 रन पर दो विकेट), मोहम्मद शमी (1/76) और हार्दिक पांड्या (1/22) ने बुमराह का अच्छा साथ निभाया. इंग्लैंड को अब भी जीत के लिए 210 रन की दरकार है.

इशांत, शमी और बुमराह की तेज गेंदबाजी तिकड़ी ने सुबह इंग्लैंड को काफी परेशान किया, जिसने सत्र में 61 रन बनाकर चार विकेट गंवाए. बटलर और स्टोक्स की बदौलत मेजबान टीम हालांकि दूसरे सत्र में बिना विकेट खोए 89 रन जोड़ने में सफल रही. भारत ने हालांकि अंतिम सत्र में वापसी करते हुए 146 रन पर पांच विकेट चटकाए.

इशांत ने सलामी बल्लेबाजों को जल्दी चलता किया

इंग्लैंड ने दिन की शुरुआत बिना विकेट खोए 23 रन से की. इशांत ने दोनों ही सलामी बल्लेबाजों को सुबह जल्दी चलता किया. कीटोन जेनिंग्स (13) दिन की पांचवीं गेंद पर विकेटकीपर ऋषभ पंत को कैच दे बैठे. इशांत ने अपने अगले ओवर में पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक (17) को दूसरी स्लिप में लोकेश राहुल के हाथों कैच कराके इंग्लैंड का स्कोर 32 रन पर दो विकेट किया. कप्तान जो रूट (13) और ओलिवर पोप (16) ने इसके बाद तीसरे विकेट के लिए 30 रन जोड़े. इंग्लैंड के 50 रन 19वें ओवर में पूरे हुए.

पांच गेंद के भीतर पवेलियन लौटे रूट और पोप

रूट और पोप दोनों हालांकि इस साझेदारी के दौरान अधिकतर समय असहज दिखे. रूट को बुमराह की कोण लेती गेंदों के खिलाफ परेशानी का सामना करना पड़ रहा था जबकि पोप जोखिम उठाते हुए ड्राइव लगा रहे थे. ये दोनों अंतत: 25वें और 26वें ओवर में पांच गेंद के भीतर पवेलियन लौट गए. रूट पहले आउट हुए. बुमराह की बाहरी जाती गेंद पर कड़ा प्रहार करने की कोशिश में उन्होंने दूसरी स्लिप में राहुल को कैच थमाया. पोप भी इसके बाद शमी की ऑफ स्टंप से बाहर जाती गेंद पर खराब शॉट खेलकर स्लिप में कैच दे बैठे. कप्तान विराट कोहली ने राहुल के आते गोता लगाते हुए कैच लपका. इंग्लैंड की स्थिति और खराब होती, लेकिन युवा पंत ने पारी के 27वें ओवर में बुमराह की गेंद पर बटलर का मुश्किल कैच टपका दिया. बटलर इस समय एक रन बनाकर खेल रहे थे.

बटलर और स्टोक्स ने दूसरे सत्र में विकेट के लिए तरसाया

Nottingham: England's Ben Stokes, right, congratulates teammate Jos Buttler for scoring fifty runs during the fourth day of the third cricket test match between England and India at Trent Bridge in Nottingham, England, Tuesday, Aug. 21, 2018. AP/PTI Photo(AP8_21_2018_000223B)

चाय के बाद बटलर और स्टोक्स ने सतर्क शुरुआत की. दोनों ने शुरुआती चार ओवर में सिर्फ एक रन बनाया लेकिन इसके बाद कुछ आकर्षक शॉट खेले. बटलर ने इशांत पर चौका लगाया, जबकि स्टोक्स ने भी इस तेज गेंदबाज पर दो चौकों के साथ 42वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया. बुमराह की गेंद ने दो बार बटलर के बल्ले का किनारा लिया, लेकिन दोनों ही बार गेंद क्षेत्ररक्षकों से दूर रही. बटलर और स्टोक्स ने 55वें ओवर में इंग्लैंड के 150 रन पूरे किए.

बटलर ने लगाया करियर का पहला शतक, स्टोक्स का पचासा

बटलर ने अगले ओवर में बुमराह पर चौके के साथ 93 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. शमी ने जब अगले स्पैल के लिए वापसी की तो उन्हें अच्छी रिवर्स स्विंग मिल रही थी, लेकिन चाय तक वह टीम को सफलता नहीं दिला पाए. चाय के बाद बटलर ने इशांत पर तीन चौके लगाए. स्टोक्स ने इशांत की गेंद पर दो रन के साथ 147 गेंद में अर्धशतक पूरा किया और 72वें ओवर में टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया. बटलर ने शमी के ओवर में तीन चौकों के साथ 152 गेंद में अपने करियर का पहला शतक पूरा किया.

बुमराह ने झटके लगातार दो विकेट

jaspreet Bumrah breaks the deadlock and he takes two wickets in 2 balls

भारत ने 80 ओवर के तुरंत बाद नई गेंद ली और टीम को सफलता हासिल करने में अधिक देर नहीं लगी जब बुमराह ने तीसरे ओवर में ही बटलर को एलबीडब्ल्यू कर दिया. बटलर ने शॉट नहीं खेलने का फैसला किया, लेकिन अंदर आती गेंद उनके पैड पर लगी और अंपायर ने अंगुली उठा दी. बल्लेबाज ने डीआरएस का सहारा लिया, लेकिन ‘अंपायर काल’ के कारण उन्हें पवेलियन लौटना पड़ा. बुमराह ने अगली गेंद पर जॉनी बेयरस्टो (00) को बोल्ड किया. क्रिस वोक्स ने हालांकि चौका जड़कर इस तेज गेंदबाज को हैट्रिक से महरूम किया. बुमराह ने हालांकि अपने अगले ओवर में वोक्स (04) को पंत के हाथों कैच कराके इंग्लैंड को सातवां झटका दिया, जबकि पांड्या ने स्टोक्स को पवेलियन भेजा जिन्होंने स्लिप में राहुल को कैच थमाया. इंग्लैंड ने 10 रन के भीतर चार विकेट गंवाए.

रशीद ने भारत को जीत से एक विकेट दूर रखा

बुमराह ने इसके बाद आदिल रशीद को स्लिप में कोहली के हाथों कैच कराया. लेकिन यह नोबॉल हो गई. वह इस समय दो रन बनाकर खेल रहे थे. रशीद ने इसके बाद बुमराह की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का लगाया. कोहली ने इसके बाद शमी की गेंद पर रशीद को जीवनदान दिया. रशीद ने स्टुअर्ट ब्रॉड (20) के साथ मिलकर नौवें विकेट के लिए 50 रन जोड़कर भारत के जीत के इंतजार को बढ़ाया. बुमराह ने ब्रॉड को स्लिप में राहुल के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा. रशीद ने शमी पर चौके के साथ टीम का स्कोर 300 रन के पार पहुंचाया और एंडरसन के साथ मिलकर भारत को जीत से एक विकेट दूर रखा.

 

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi