S M L

India vs England, 3rd Test Day 2 : हार्दिक पांड्या के पांच विकेट से भारत ने शिकंजा कसा

भारत ने दूसरी पारी में दो विकेट पर 124 रन बनाए. इससे पहले भारत के पहली पारी के 329 रन के जवाब में इंग्लैंड की टीम 161 रन पर आउट हो गई थी. भारत ने 292 रन की ओवरऑल लीड हासिल कर ली

Updated On: Aug 20, 2018 12:03 AM IST

FP Staff

0
India vs England, 3rd Test Day 2 : हार्दिक पांड्या के पांच विकेट से भारत ने शिकंजा कसा

वैसे तो क्रिकेट में कहा जाता है कि जल्दी किसी नतीजे पर नहीं पहुंचना चाहिए, लेकिन तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन के खेल के बाद कोई घोर निराशावादी ही होगा जो भारत का पलड़ा भारी नहीं मानेगा. हार्दिक पांड्या के पांच विकेट और दूसरी पारी में ठोस बल्लेबाजी की मदद से भारत ने अपनी पकड़ बना ली है. भारत ने रविवार को पहले इंग्लैंड को पहली पारी में 161 रन पर आउट किया और स्टंप तक दो विकेट पर 124 रन बनाकर 292 रन की लीड हासिल कर ली है. अब इसे आप क्या कहेंगे. निश्चित रूप से उसे जीत की महक आने लगी होगी. हालांकि मैच में अभी तीन दिन का खेल बाकी है.

भारत के अभी आठ विकेट बाकी है और चेतेश्वर पुजारा (33) के साथ कप्तान विराट कोहली (8) क्रीज पर हैं. भारत ने दूसरी पारी में शिखर धवन (44) और केएल राहुल (36) के विकेट गंवा दिए. इससे पहले पहली पारी में 329 रन बनाने वाली भारतीय टीम के लिए पांड्या ने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 28 रन देकर पांच विकेट लिए. इंग्लैंड ने लंच के बाद दस विकेट गंवा दिए और 38.2 ओवर में पूरी टीम पवेलियन लौट गई. इशांत शर्मा ने 22 रन देकर और जसप्रीत बुमराह ने 37 रन देकर दो- दो विकेट लिए. पांड्या ने पांच ओवर के शुरुआती स्पैल में कहर बरपाते हुए इंग्लैंड की पारी की चूलें हिला दीं. भारत को इसके साथ ही पहली पारी में 168 रन की अहम बढ़त मिल गई.

लंच के बाद ढह गई मेजबान टीम

लंच के बाद बल्लेबाजी के लिए आई मेजबान टीम ने 10वें ओवर में 50 रन पूरे किए. इसके बाद विकेटों का पतन शुरू हुआ. शर्मा ने एलिस्टेयर कुक (29) और कीटोन जेनिंग्स (20) को काफी परेशान किया. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में दसवीं बार कुक को आउट किया जो 12वें ओवर में विकेट के पीछे कैच दे बैठे. इससे दो गेंद पहले पहली स्लिप में चेतेश्वर पुजारा ने उन्हें जीवनदान दिया था. अगले ओवर की पहली गेंद पर बुमराह ने जेनिंग्स को विकेट के पीछे लपकवाया. ओलिवर पोप (10) और जो रूट (16) ने तीसरे विकेट के लिए 21 रन जोड़े. शर्मा ने पोप को भी विकेटकीपर के हाथों लपकवाया. ऋषभ पंत का यह दिन में तीसरा कैच था. ऑफ स्पिनर आर अश्विन कूल्हे में जकड़न के कारण कुछ समय के लिए मैदान से चले गए, लेकिन फिर वापस लौटे.

तीन विकेट तीन गेंद के अंतराल में झटके पांड्या ने

पांड्या ने रूट को दूसरी स्लिप में केएल राहुल के हाथों लपकवाया. इंग्लैंड ने इस फैसले पर रिव्यू लिया, लेकिन नाकाम रहा. एक ओवर बाद पांड्या और राहुल ने जानी बेयरस्टो (15) को वापस भेजा. इंग्लैंड का स्कोर 30वें ओवर में पांच विकेट पर 108 रन था. मोहम्मद शमी की गेंद पर राहुल ने तीसरा कैच लपककर बेन स्टोक्स को पवेलियन भेजा. पांड्या ने अगले तीन विकेट तीन गेंद के भीतर 31वें से 33वें ओवर के बीच लिए और इस दौरान वह हैट्रिक पर भी थे. क्रिस वोक्स (08) और आदिल रशील (05) उनका शिकार बने.

पांच कैच लपके ऋषभ ने पहले टेस्ट में

पंत ने अपने पहले ही टेस्ट में पांच कैच लपके. पांड्या हैट्रिक पर थे जब अगले ओवर की पहली गेंद पर स्टुअर्ट ब्रॉड (0) को पगबाधा आउट किया, लेकिन जेम्स एंडरसन (नाबाद एक) ने उनकी हैट्रिक नहीं होने दी. पांड्या ने 28 गेंद में पांच विकेट लिए जो दूसरा सबसे तेज पांच विकेट लेने का कारनामा है. हरभजन सिंह ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2006 में 27 गेंद में पांच विकेट लिए थे. जोस बटलर (39) ने अपनी तीन चौकों और दो छक्कों की पारी की बदौलत फॉलोऑन बचा लिया. उन्होंने एंडरसन के साथ आखिरी विकेट के लिए 33 रन की साझेदारी की.

पहली पारी में 329 रन बनाए भारत ने

इससे पहले भारत के पुछल्ले बल्लेबाज टिककर नहीं खेल सके और पहली पारी में 329 रन पर आउट हो गए. भारत ने शनिवार के स्कोर छह विकेट पर 307 रन से आगे खेलना शुरू किया था. इंग्लैंड के लिए जेम्स एंडरसन ने 64 रन देकर, स्टुअर्ट ब्रॉड ने 72 और क्रिस वोक्स ने 75 रन देकर तीन-तीन विकेट लिए.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi