S M L

India vs England, 3rd Test Day 1: विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे ने पहला दिन भारत के नाम किया

भारत ने शनिवार को अपनी पहली पारी में छह विकेट के नुकसान पर 307 रन बनाए हैं

Updated On: Aug 18, 2018 11:44 PM IST

FP Staff

0
India vs England, 3rd Test Day 1: विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे ने पहला दिन भारत के नाम किया
Loading...

इंग्लैंड से पहले दो टेस्ट मैच में मिली हार से पांच मैचों की सीरीज में बैकफुट पर आई भारतीय टीम के लिए ट्रेंट ब्रिज में इससे बेहतर शुरुआत की उम्मीद नहीं की जा सकती थी. टॉस भी भारत के पक्ष में नहीं रहा था. लेकिन फिर भी कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे की शानदार बल्लेबाजी के दम पर भारत ने इस सीरीज में बल्ले से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए तीसरे टेस्ट के पहले दिन छह विकेट पर 307 रन बनाए.

कोहली शतक से सिर्फ तीन रन से चूक गए. उन्होंने 152 गेंदों में 97 रन बनाए, जबकि रहाणे भी तिहरे अंक की ओर बढते दिख रहे थे, लेकिन 81 रन पर आउट हो गए. दोनों ने मिलकर चौथे विकेट के लिए 159 रन की साझेदारी करके भारत के अच्छे स्कोर की नींव रखी. दूसरे सेशन में भारत ने कोई विकेट नहीं गंवाया.  पहले दो टेस्ट में खराब बल्लेबाजी के बाद भारतीयों के प्रदर्शन में काफी सुधार देखने को मिला. सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (35) और केएल राहुल (23) ने भी 60 रन की साझेदारी की.

इंग्लैंड ने तीसरे सेशन में वापसी की

मेजबान टीम तीसरे सेशन में तीन विकेट झटकने में जरूर सफल रही है, लेकिन दूसरे टेस्ट में बुरी पराजय के बाद कहा जा सकता है कि इस मैच का पहला दिन कुछ हद तक भारत के नाम रहा. उसके चार बल्लेबाज शेष हैं.  युवा ऋषभ पंत अच्छी बल्लेबाजी का मुजाहिरा पेश कर रहे हैं. आर अश्विन भी अच्छा प्रदर्शन करने में सक्षम हैं. 6-0-70 रन और भारत को बेहतर स्थिति में पहुंचा देंगे.

कोहली तीन रन से शतक से चूक गए

कोहली ने अपनी पारी में 11 चौके लगाए और 23वें टेस्ट शतक से तीन रन से चूक गए. लेग स्पिनर आदिल रशीद की गेंद पर पहली स्लिप में बेन स्टोक्स ने उनका कैच लपका. कोहली अपने करियर में दूसरी बार नर्वस नाइंटी का शिकार हुए. इससे पहले रहाणे ने एक साल में पहला अर्धशतक जमाया, लेकिन स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर एलिस्टेयर कुक को कैच देकर लौटे. रहाणे ने 131 गेंद की अपनी पारी में 12 चौके जड़े.

आखिरी घंटे में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण कर रहे ऋषभ पंत ने कुछ अच्छे स्ट्रोक्स लगाए. वह 22 रन बनाकर खेल रहे हैं जबकि हार्दिक पांड्या 58 गेंद में 14 रन बनाकर आखिरी गेंद पर जेम्स एंडरसन का शिकार हुए. उनका कैच स्लिप में जोस बटलर ने लपका.

पहले सेशन में क्रिस वोक्स ने चटकाए तीन विकेट

इससे पहले बल्लेबाजी के लिए भेजी गई भारतीय टीम के लिए शिखर धवन ने 35 रन बनाए और सलामी साझेदारी के लिए 60 रन जोड़े. इसके बाद दूसरे बदलाव के तौर पर आए क्रिस वोक्स ने हालांकि शुरुआती तीन विकेट चटकाकर भारत पर दबाव बना दिया.  भारत का स्कोर एक समय बिना किसी नुकसान के 60 रन था जबकि टीम ने तीन विकेट 22 रन के भीतर गंवा दिए. लंच के समय स्कोर तीन विकेट पर 82 रन था. सुबह के सत्र में क्रिस वोक्स ने 15 ओवर में 45 रन देकर तीन विकेट लिए.

चेतेश्वर पुजारा का नहीं दिखा दम

केएल राहुल (23) उनकी इनकटर पर एलबीडब्यू आउट हुए. चेतेश्वर पुजारा 31 गेंद में 14 रन बनाने के बाद वोक्स की गेंद पर हुक शॉट लगाने के प्रयास में आउट किया. बर्मिंघम टेस्ट के बाद टीम से बाहर किए गए धवन ने संयम दिखाते हुए 65 गेंदों का सामना करके अपनी पारी में सात चौके लगाए.  भारत के 50 रन 17वें ओवर में पूरे हुए. ड्रिंक्स ब्रेक के बाद वोक्स ने कहर बरपाती गेंदबाजी करके भारतीय शीर्षक्रम की नींव हिला दी. धवन का कैच स्लिप में बटलर ने लपका. दो ओवर बाद राहुल एलबीडब्यू आउट हुए. डीआरएस का फैसला भी उनके पक्ष में नहीं गया. इसके बाद पुजारा का विकेट भारत को काफी महंगा पड़ा.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi