S M L

India vs England, 3rd T20: निर्णायक टी20 में होगी भारतीय गेंदबाजों की असली परीक्षा

Updated On: Jul 08, 2018 02:36 PM IST

Bhasha

0
India vs England, 3rd T20: निर्णायक टी20 में होगी भारतीय गेंदबाजों की असली परीक्षा
Loading...

पिछले मैच में अप्रभावी रहने वाले भारत के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल इंग्लैंड के ‘अच्छी तरह से तैयार’ बल्लेबाजों के खिलाफ वापसी करना चाहेंगे जब दोनों टीमें रविवार को तीसरे और निर्णायक टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में एक दूसरे के आमने सामने होंगी. भारतीय स्पिन जोड़ी को एक साल के बाद पहली असली चुनौती का सामना करना होगा क्योंकि इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने मैनचेस्टर में मिली हार के बाद तुंरत वापसी करते हुए उनकी गेंदों का अच्छी तरह सामना किया. अगर बात की जाए तो श्रीलंका से ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड से दक्षिण अफ्रीका तक कोई भी प्रतिद्वंद्वी टीम इतने कम समय में चहल - कुलदीप की गेंदों का इतनी आसानी से तोड़ नहीं निकाल सकी है.

कुलदीप ने सीरीज के शुरुआती मैच में जहां पांच विकेट झटककर शानदार प्रदर्शन किया तो वह कार्डिफ में एक भी खिलाड़ी को पवेलियन नहीं भेज सके और बीती रात चहल ने भी काफी रन लुटाए जिससे इन दोनों को प्रतिद्वंद्वी टीम को परेशान करने का तरीका ढूंढना होगा. भारत को शुक्रवार को हुए मैच के अंतिम ओवरों में चोटिल जसप्रीत बुमराह की कमी खली क्योंकि इंग्लैंड ने इसमें तीन छक्के जड़ दिए उनकी जगह उतारे गए उमेश यादव (दो मैचों में चार विकेट) ने पावरप्ले में विकेट तो लिए लेकिन साथ ही उन्होंने काफी रन भी दिए. दूसरे टी20 में मिली निराशा के बावजूद मेहमान टीम अब भी लगातार छठी टी 20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज जीतने की दौड़ में बनी हुई है जिसकी शुरुआत सितंबर 2017 में हुई थी.

Cricket - Sri Lanka v India - Fifth One Day International Match - Colombo, Sri Lanka - September 3, 2017 - India's team captain Virat Kohli throws the ball to Bhuvneshwar Kumar. REUTERS/Dinuka Liyanawatte - RC19A57FEB90

पिछली बार भारत को द्विपक्षीय टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में हार जुलाई 2017 में मिली थी जिसमें एकमात्र मैच खेला गया था. बल्कि भारत ने एक मैच से ज्यादा की टी 20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज अगस्त 2016 में फ्लोरिडा में इसी प्रतिद्वंद्वी टीम के खिलाफ गंवाई थी. वेस्टइंडीज से मिली दो हार के बीच भारत ने जनवरी 2017 में घरेलू मैदान में इंग्लैंड केा तीन मैचों की टी 20 सीरीज में 2-1 से हराया था. यह सीरीज काफी उल्लेखनीय भी है क्योंकि भारत पहले इसमें 0-1 से पिछड़ रहा था और उसने वापसी करते हुए इसे अपने नाम किया था जिसमें चहल ने बेंगलुरू में निर्णायक मैच में 25 रन देकर छह विकेट से अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था.

team india

कलाई की स्पिन इस मौजूदा सीरीज में भी निर्णायक कारक होगी। कुलदीप ने मैनचेस्टर में अपने प्रदर्शन से हलचल मचा दी थी लेकिन मेजबान ने दूसरे मैच के लिए अच्छी तैयारी की और पिच की थोड़ी मदद से दोनों कलाई के स्पिनरों को संभलकर खेला. वहीं इंग्लैंड के लाइन अप में थोड़ा बदलाव शानदार रहा. जो रूट को चौथे नंबर पर भेजा गया और कप्तान इयोन मोर्गन उनसे नीचे आए ताकि उन्हें क्रीज पर ज्यादा समय मिल सके. हालांकि इससे रूट को कोई फायदा नहीं हुआ और वह लगातार दूसरे मैच में गुगली को समझने में असफल रहे. हालांकि इससे एलेक्स हेल्स को साझेदारी बनाने में मदद मिली जिससे वह जीत में अहम रहे. हेल्स को चोटिल ऑल राउंड बेन स्टोक्स के स्थान पर टीम में शामिल किया गया लेकिन उनकी मौजूदा फॉर्म को देखते हुए उन्हें बाहर करना कठिन होगा. स्टोक्स ने तीसरे मैच के लिए टीम में वापसी की है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi