S M L

India vs England, 3rd T20: पांड्या और रोहित के दम पर भारत ने सीरीज की अपने नाम

भारत ने 2- 1 से इंग्‍लैंड दौरे की पहली सीरीज अपने नाम की

Updated On: Jul 08, 2018 10:27 PM IST

FP Staff

0
India vs England, 3rd T20: पांड्या और रोहित के दम पर भारत ने सीरीज की अपने नाम
Loading...

हार्दिक पांड्या के ऑलराउंड प्रदर्शन और रोहित शर्मा की नाबाद शतकीय पारी के  दम पर भारत ने तीन मैचों की सीरीज के आखिरी मैच में  इंग्‍लैंड को 7 विकेट  से हराकर 2-1 से सीरीज अपने नाम कर ली हैं. पहले बल्‍लेबाजी करते हुए इंग्‍लैंड ने नौ विकेट   के नुकसान पर 198 रन बनाए, जवाब में भारत ने 8 गेंद रहते ही 201 रन बनाकर जीत हासिल की ली.

अपने पहले ओवर में 22 रन लुटाने वाले पंड्या भारत के सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 38 रन देकर चार विकेट लिए, जबकि सिद्धार्थ कौल ने 35 रन देकर दो विकेट हासिल किए. उमेश यादव ने चार ओवर में 48 रन देकर एक जबकि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण कर रहे दीपक चाहर ने 43 रन देकर एक विकेट लिया.

रोहित और पांड्या के बीच 50 रन की पार्टनरशिप

भारत को पहला झटका शिखर धवन (5) के रूप में 21 पर ही लग गया था, इसके बाद रोहित शर्मा (100*) ने राहुल के साथ मिलकर स्‍कोर 62 रन तक पहुंचाया ही था कि राहुल जैक की गेंद पर जॉर्डन को कैच थमा बैठे. राहुल के जाने के बाद रोहित का स साथ देने आए कप्‍तान कोहली (43) और दोनों में मिलकर मैदान के हर कोने में गेंद को पहुंचाया. 151 रन पर कोहली जॉर्डन की गेंद पर उन्‍हीं को कैच थमा बैठे. कोहली ने जाने के बाद हार्दिक पांड्या (33) ने बल्‍ले से कमाल दिखाते हुए दूसरे छोर से रोहित का साथ निभाया और 50 रन की पार्टनरशिप करते हुए टीम को जीत तक पहुंचाया. रोहित शर्मा ने 56 गेंदों पर 11 चौके और पांच छक्‍के लगाकर नाबाद 100 रन बनाए . इंग्‍लैंड के डेविड विली, जैक बॉल और क्रिस जॉर्डन को एक एक सफलता मिली

रॉय और बटलर ने बीच हुई 94 रन की साझेदारी  

Cricket - England v India - Third International T20 - The Brightside Ground, Bristol, Britain - July 8, 2018 England's Jos Buttler and Jason Roy Action Images via Reuters/Ed Sykes - RC13DC0E5AA0

जेसन रॉय और जॉस बटलर से मिली तूफानी शुरुआत के बावजूद भारत ने हार्दिक पंड्या की शानदार गेंदबाजी से अच्छी वापसी करके इंग्लैंड को तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में नौ विकेट पर 198 रन ही बनाने दिए. इंग्लैंड ने दस ओवर तक दो विकेट पर 112 रन बनाए थे, लेकिन इसके बाद उसने नियमित अंतराल में विकेट गंवाए, जिससे रन गति पर असर पड़ा और भारत ने उसे 200 रन के पार नहीं पहुंचने दिया. रॉय ने 31 गेंदों पर चार चौकों और सात छक्कों की मदद से 67 रन बनाए और बटलर (21 गेंदों पर 34) के साथ पहले विकेट के लिए 7.5 ओवर में 94 रन जोड़े.  इनके अलावा एलेक्स हेल्स (24 गेंदों पर 30) और जॉनी बेयरस्टॉ (14 गेंदों पर 25) ने भी उपयोगी योगदान दिया. कौल ने रॉय और बटलर के बीच की बड़ी साझेदारी को तोड़ा . कौल ने बटलर का मिडिल स्टंप हिलाकर भारत को बड़ी राहत दिलाई. बटलर के जाते के कुछ देर बाद ही राॅय भी पवेलियन लौटे गए. अपना डेब्‍यू मैच खेल रहे दीपक चाहर ने रॉय को धोनी के हाथों कैच आउट करवाकर उन्‍हें अपने इंटरनेशनल करियर का पहला शिकार बनाया.

पारी के 14वें ओवर में चहल ने मोर्गन (छह) का कैच छोड़ा, लेकिन अगली गेंद पर धोनी ने ऐसी गलती नहीं की. हेल्स ने पांचवीं गेंद पर छक्का जड़ा, लेकिन अगली गेंद पर धोनी को कैच देकर पवेलियन लौट गए.

 पांड्या ने पहले ओवर में दिए 22 रन

Cricket - England v India - Third International T20 - The Brightside Ground, Bristol, Britain - July 8, 2018 India's Hardik Pandya in action Action Images via Reuters/Ed Sykes - RC13CCB54E00

विराट कोहली ने टॉस जीतकर मेजबान को पहले बल्‍लेबाजी  का न्‍यौता दिया और जेसन रॉय और बटलर ने पावर प्‍ले में उमेश यादव, सिद्धार्थ कौल और हार्दिक पांड्या की जमकर धुनाई करते हुए 73 रन जोड़े लिए.  पांड्या ने पावर प्‍ले के आखिरी ओवर में 22 रन दिए थे, लेकिन इसके बाद पांड्या ने चार विकेट इंग्‍लैंड को 200 के पार जाने से रोका. उन्होंने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 38 रन देकर चार विकेट लिए. पांड्या ने 14वें ओवर में दो विकेट लिए. ओवर की दूसरी गेंद इंग्लिश कप्‍तान मोर्गन और आखिरी गेंद पर हेल्‍स दोनो धोनी के हाथों कैच आउट करवा दिया. इसके बाद 18वें ओवर में पांड्या ने एक बार दो विकेट लिए. बेन स्‍टोक्‍स को कोहली के हाथों और बेयरस्‍टो को धोनी के हाथों कैच आउट करवाया.

पांच कैच लेने वाले पहले विकेटकीपर बने धोनी  

DHONI `

महेंद्र सिंह धोनी ने विकेट के पीछे रहते हुए एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. धोनी टी20 इंटरनेशनल मैच में पांच लेने वाले पहले विकेटकीपर बन गए हें. वहीं धोनी इस फॉर्मेट में कैचों का अर्धशतक पूरा करने वाले भी पहले विकेटकीपर बन गए हैं.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi