S M L

India vs England, 2nd Test : लॉर्ड्स में कौन होगा टीम में कौन बेंच पर, जानिए क्या हो सकती है प्लेइंग इलेवन?

रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव में से होगा किसी एक का चुनाव

FP Staff Updated On: Aug 08, 2018 05:59 PM IST

0
India vs England, 2nd Test : लॉर्ड्स में कौन होगा टीम में कौन बेंच पर, जानिए क्या हो सकती है प्लेइंग इलेवन?

भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स में गुरुवार से शुरू होगा. भारत की कोशिश अपने बल्लेबाजों के जिम्मेदाराना प्रदर्शन के दम पर जीत की राह पर लौटने की होगी. लेकिन ऐसे में भारतीय खेमे को अपनी रणनीति पर पुनर्विचार करना होगा. पहले टेस्ट में बल्लेबाजों के नाकाम रहने के बावजूद गेंदबाजी कोच भरत अरूण ने अतिरिक्त बल्लेबाज को उतारने की संभावना से इनकार किया है.  उन्होंने यह भी कहा कि दूसरे स्पिनर पर विचार हो सकता है.

मैच के दो दिन पहले लॉर्ड्स पर काफी घास थी, लेकिन गुरुवार को पहली गेंद पड़ने से पहले इसकी छंटाई होने की उम्मीद है. यदि नहीं भी होता है तो ऐसा माना जा रहा है कि पिच सूखी ही होगी. लेकिन दूसरे स्पिनर के लिए चयन की दुविधा होगी.

उमेश यादव को रहना पड़ सकता है बाहर 

पिछली बार रवींद्र जडेजा ने 2014 में लाडर्स पर खेलते हुए दोनों पारियों में तीन विकेट लिए थे, लेकिन दूसरी पारी में 68 रन बनाए थे जिससे भारत मैच जीतने वाला स्कोर बनाने में कामयाब रहा. कुलदीप यादव की भी अनदेखी नहीं की जा सकती. उसने नेट पर कप्तान कोहली को गेंदबाजी करके कई मौकों पर उन्हें परेशान किया. कप्तान ने उनकी गेंदबाजी की तारीफ की है और इंग्लैंड में कलाई की स्पिन गेंदबाजी काफी कारगर साबित हो सकती है. ऐसे में उमेश यादव को बाहर रहना पड़ सकता है, क्योंकि इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और हार्दिक पांड्या तेज गेंदबाजी का जिम्मा संभालेंगे.

Indian cricketer Ravindra Jadeja (L) delivers a ball as Kuldeep Yadav (R) looks on during a practice session at Galle International Cricket Stadium in Galle on July 24, 2017. India will play three Tests, five one-day internationals and a Twenty20 game in Sri Lanka. The first Test starts on July 26 in Galle. / AFP PHOTO / ISHARA S. KODIKARA

बल्लेबाजी क्रम में भी बदलाव संभव 

बल्लेबाजी क्रम में भी कोहली के सामने कठिन चुनौती है. कप्तान ने पहले टेस्ट में चेतेश्वर पुजारा पर शिखर धवन को तरजीह दी थी जिससे केएल राहुल को अंतिम एकादश में जगह मिली. तीसरे नंबर के लिए प्रयोग टीम प्रबंधन के लिए कोई नई बात नहीं है. इससे पहले 2014- 15 में कोहली और रवि शास्त्री ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में चौथे टेस्ट में पुजारा की जगह तीसरे नंबर पर रोहित शर्मा को उतारा था.

क्या पुजारा को मिलेगी अंतिम एकादश में जगह!

टीम प्रबंधन को अब यह तय करना है कि इस सत्र में काउंटी क्रिकेट खेलने वाले पुजारा के लिए अंतिम एकादश में जगह है या नहीं. धवन सिर्फ 26 और 13 रन बना सके, जबकि राहुल ने चार और 13 रन बनाए. भारतीय खेमे के अनुसार एजबस्टन की पिच पर खेलना मुश्किल था लिहाजा यह प्रयोग जारी रह सकता है. कोहली की कप्तानी में अभी तक 36 टेस्ट में अलग-अलग एकादश उतारी जा चुकी हैं, लेकिन भारतीय बल्लेबाजी क्रम को स्थायित्व की जरूरत है.

ये हो सकती हैं भारत की इलेवन : मुरली विजय, शिखर धवन, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान),  अजिंक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा,  मोहम्मद शमी और  इशांत शर्मा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi