S M L

IND vs ENG, 2nd Test at Lord's, DAY 2nd: बारिश बंद हुई तो इंग्लिश गेंदबाज बरसे

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 23 रन ही बना सके

Kiran Singh Updated On: Aug 11, 2018 12:59 AM IST

0
IND vs ENG, 2nd Test at Lord's, DAY 2nd: बारिश बंद हुई तो इंग्लिश गेंदबाज बरसे

मैच का पहला दिन पूरी तरह से बारिश से धुलने और दूसरे दिन का आधा से ज्यादा समय भी बारिश के कारण बर्बाद होने के बाद  मेजबान इंग्लैंड ने समय के मूल्य को भांपते हुए बारिश थमने के बाद बचे हुए समय में ही भारत की पहली बारी को समेट कर रख दिया. बारिश की वजह से पहले ही इस मैच का काफी समय बर्बाद होने के कारण सीरीज के पहले मैच में  जीत का स्वाद चख चुकी इंग्लिश टीम को इस मैच को भी अंजाम तक पहुंचाने की कितनी जल्दी थी, उसका अंदाजा जेम्स एंडरसन की गेंदबाजी से ही लगाया जा सकता है, जिन्होंने 20 रन देकर भारत की आधी टीम को वापस पवेलियन भेज दिया और रही सही कसर स्टुअर्ट ब्रॉड, क्रिस वोक्स  और सैम करन ने ने पूरी कर दी , जिन्होंने भारतीय टीम की पहली पारी को 107 रन पर ही समेट दिया. डरसन ने एक पारी में पांच या अधिक विकेट लेने का कारनामा उन्होंने 26वीं बार किया. वैसे मोहम्मद शमी अपने दो शॉट्स से ज्यादातर भारतीय प्रशंसको को प्रभावित करने में सफल रहे. वो इसीलिए कि अगर शमी 35वें ओवर की आखिरी दो गेंदों पर लगातार दो चौके नहीं लगाते तो भारत की यह कहानी शायद 99 रन पर ही खत्म हो जाती.

पारी की पांचवीं गेंद पर दिया भारत को लगा था पहला झटका

रुक - रुक कर हो रही बारिश ने न सिर्फ दर्शकों को बल्कि खिलाड़ियों को नहीं परेशान कर दिया था और शायद इसी से  नाराज जेम्स एंडरसन  यह भूल गए कि वो लाल गेंद और सफेद जर्सी में मैच खेल रहे हैं. आते ही उन्होंने टी20 क्रिकेट अंदाज में मुरली विजय को सीधे बोल्ड करके नीरस से पड़े लॉर्ड्स में कुछ रोमांच पैदा किया. उस समय भारत अपना खाता भी नहीं खोल पाया था. इसके बाद केएल राहुल ने चौका लगाकर भारत का खाता, लेकिन 6.1 ओवर में एंडरसन की गेंद पर बेयरस्‍टो को कैच थमा बैठे, राहुल का विकेट गिरने के बाद  भारतीय कप्‍तान विराट कोहली आए और सिर्फ उन्‍होंने दो गेंदों का सामना किया ही था कि बारिश ने खलल डालते हुए मैच को वहीं रोक दिया. उस समय भारत ने 11 रन पर दो विकेट गंवा दिए थे.

LONDON: India's Murali Vijay is bowled by England's James Anderson during the second day of the second test match between England and India at Lord's cricket ground in London, Friday, Aug. 10, 2018. AP/PTI(AP8_10_2018_000112B)

एंडरसन ने 15 गेंदों के अंदर मुरली विजय (0) और केएल राहुल (8) को पवेलियन भेजा. भारतीय टीम की शुरुआत फिर से खराब रही. टॉस हार पर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने जल्‍द ही अपने ओपनर्स को गंवा दिया. एंडरसन की गेंद को मुरली विजय सही से समझ नहीं पाए और बोल्‍ड हो गए. नई गेंद के साथ एंडरसन ने इंग्‍लैंड को शानदार शुरुआत दिलाई. अच्‍छी लेंथ की गेंद सीधे स्‍टंप के टॉप को हिट कर गई. इसके बाद सातवें ओवर की पहली ही गेंद पर एंडरसन ने भारत को दूसरा झटका दिया. एंडरसन की गेंद पर के एल राहुल बेयरस्‍टो को कैच थमा बैठे. इस आधे घंटे के खेल में ही भारत की कमजोरी सामने आ गई. बारिश के कारण 6.3 ओवर पर ही मैच को रोकना पड़ा् हालांकि एक बार बारिश रुकने के बाद 5.15 मिनट पर खेल शुरू होने वाला था, लेकिन कुछ मिनट पहले फिर बारिश ने परेशान कर दिया और इस कारण समय से पहले ही लंच ब्रेक लेना पड़ा.

आसानी से पुजारा ने गंवाया विकेट 

लंच ब्रेक के बाद बारिश रुकी और खेल शुरू हुआ और सिर्फ 12 गेंदें ही फेंकी गई थी कि बारिश ने एक बार फिर खलल डाल दिया, लेकिन इन 12 गेंदों में ही भारत को तीसरा झटका लग गया. चेतेश्‍वर पुजारा रन आउट हो गए. हालांकि हल्‍की बूंदाबूंदी के कारण खेल को एक फिर से रोक दिया गया था, कोहली और पुजारा बाहर चले गए थे. लेकिन इंग्लिश प्‍लेयर्स  बाहर नहीं गए और मौसम को भांपते हुए अंपायर्स ने दोनों बल्‍लेबाजों को वापस बुला लिया और खेल शुरू हुआ. आते ही एंडरसन के ओवर की दूसरी गेंद को पुजारा ने खेला और तीसरी गेंद रन आउट हो गए. एंडरसन की गेंद पर पुजारा सिंगल लेना चाहते थे, उधर नॉन स्‍ट्राइक से कोहली भी बाहर आए, लेकिन हालत को भांपते हुए वह वापस क्रीज में चले गए, लेकिन तब तक पुजारा काफी आगे निकल चुके थे और अपना डेब्‍यू मैच खेल रहे ओली पोप ने उन्‍हें आसानी से रन आउट कर दिया. पुजारा सिर्फ एक रन ही बना सके. उनके रन आउट होते ही बारिश ने एक बार फिर मैच को रोक दिया. उस समय भारत ने 8.3 ओवर के खेल में  भारत ने 15 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे.

kohli

आखिरी तीन विकेट एलबीडब्ल्यू

8.3 ओवर के बाद जब बारिश बंद होने के बाद खेल शुरु हुआ तो अंदाजा लगाया जा रहा था कि दूसरा दिन तो कोहली और रहाणे आसानी से खींच लेंगे, लेकिन इंग्लिश टीम लंदन में पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण शायद बरसने की आदी हो चुकी है, लेकिन जैसे ही बारिश रुकी, वैसे ही इंग्लिश गेंदबाज बरसने लगे और क्रिस वोक्स ने भारत की सबसे बड़ी उम्मीद कोहली को जोस बटलर के हाथों कैच करवाकर मेहमान टीम पर सबसे बड़ी बिजली गिरा दी. कोहली के 23 पर आउट होते ही भारतीय पारी ही टूट गई और कोहली के बाद हार्दिक पांड्या (11), दिनेश कार्तिक (1), रहाणे (18), कुलदीप यादव (0), अश्विन (29) और ईशांत शर्मा (0) पर आउट हो गए. भारत के आखिरी तीन विकेट एलबीडब्ल्यू हुए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi