S M L

IND vs ENG, 2nd Test at Lord's, DAY 4th: इंडिया 82.2 ओवर...237 रन...20 विकेट और खेल खत्‍म

मैच के चौथे दिन ही इंग्‍लैंड ने भारत को पारी और 159 रन के अंतर से हरा दिया

Kiran Singh Updated On: Aug 13, 2018 11:14 AM IST

0
IND vs ENG, 2nd Test at Lord's, DAY 4th: इंडिया 82.2 ओवर...237 रन...20 विकेट और खेल खत्‍म

पहली पारी में 35.2 ओवर और दूसरी पारी में 47 ओवर... सिर्फ इतने ही ओवर खेल पाई टीम इंडिया दोनों पारियों में, इसे वनडे मैच समझने की भूल न करें, क्‍योंकि यह गलती तो शायद टीम इंडिया ने कर दी थी. तभी तो दुनिया की नंबर एक टेस्‍ट टीम लॉर्ड्स टेस्‍ट मैच में किसी एक पारी में भी वनडे जैसे 50 ओवर तक भी नहीं खेल पाई. पांच मैचों की सीरीज के दूसरे टेस्‍ट मैच के पहले दिन का खेल वैसे भी बारिश के कारण नहीं हुआ था. दूसरे दिन टॉस हुआ और खेल शुरू हुआ, लेकिन बारिश ने खेल का आधे से ज्‍यादा समय बर्बाद कर दिया. देखा जाए तो लॉर्ड्स टेस्‍ट वैसे भी साढ़े तीन दिन का ही रह गया था. उसमें भी इंग्‍लैंड ने एक दिन पहले मैच खत्‍म करते हुए पारी और 159 रन से भारत को हरा दिया. सीरीज में भी 2- 0 की बढ़त हासिल कर ली.

दूसरी पारी में भारत की ओर से सर्वाधिक रन अश्विन (33) ने बनाए. वहीं जेम्‍स एंडरसन और स्‍टुअर्ट ब्रॉड ने दूसरी पारी में 4-4 विकेट हासिल किए. इस जीत के साथ ही इंग्‍लैंड ने  पांच मैचों की सीरीज में 2-0 से बढ़त हासिल कर ली है.

पहले बल्‍लेबाजी करते हुए कोहली की कप्‍तानी ने पहली बार हार

Cricket - England v India - Second Test - LordÕs, London, Britain - August 12, 2018 India head coach Ravi Shastri and Virat Kohli during the match Action Images via Reuters/Paul Childs - RC18E2909A90

दूसरे टेस्‍ट मैच में भारत ने टॉस हारकर पहले बल्‍लेबाजी की थी. इंग्लिश गेंदबाजों ने 107 रन पर भारत की पहली पारी को समेटने के बाद सात विकेट पर 396 रन पर अपनी पहली पारी घोषित की और 289 रन की बढ़त हासिल की. दूसरी पारी में भी इंग्लिश गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन और स्‍टुअर्ट ब्रॉड ने 44 विकेट लेकर भारत को 130 रन पर समेट दिया. विराट कोहली की कप्‍तानी में पहले बल्‍लेबाजी करते हुए ऐसा पहली बार हुआ है, जब भारत ने मैच गंवाया. यहीं नहीं लॉर्ड्स के मैदान पर किसी भी टीम की यह तीसरी सबसे बड़ी हार है. इससे पहले 2005 में इंग्‍लैंड ने बांग्‍लादेश को पारी और 261 रन से, 2000 में जिम्‍बाब्‍वे को पारी और 209 रन से हराया था.

एंडरसन ने मुरली विजय को बनाया अपना 550वां टेस्‍ट विकेट 

दूसरी पारी में भी भारत की शुरुआत खराब रही. जेम्स एंडरसन ने मुरली विजय को पारी के तीसरे ओवर में विकेटकीपर जानी बेयरस्टा के हाथों कैच कराकर लार्ड्स पर अपना 100वां टेस्ट विकेट हासिल किया. विजय किसी टेस्ट की दोनों पारियों में खाता खोलने में नाकाम रहने वाले भारत के छठे सलामी बल्लेबाज बने. वह 2018 में साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड में विदेशी सरजमीं पर 10 पारियों में केवल 128 रन बना पाए हैं. चार ओवर बाद ही एंडरसन ने सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (10) को भी एलबीडब्‍ल्‍यू किया. कप्तान विराट कोहली चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए नहीं उतरे क्योंकि पीठ में जकड़न के कारण सुबह वह क्षेत्ररक्षण के लिए मैदान पर नहीं उतरे थे.

दूसरे सत्र में इंग्लिश तिकड़ी ने किया परेशान

बारिश के कारण लंच ब्रेक जल्दी लेना पड़ा. लगभग डेढ़ घंटे के विलंब के बाद जब खेल दोबारा शुरू हुआ तो वोक्स, एंडरसन और ब्रॉड की इंग्लिश तिकड़ी ने भारतीय बल्लेबाजों को काफी परेशान किया.  अजिंक्य रहाणे (13) पांच रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे, जब वोक्स की गेंद उनके बल्ले का अंदरूनी किनारा लेने के बाद पैड से टकराकर स्लिप की ओर उछली लेकिन फील्‍डर के हाथों तक नहीं पहुंची. इसके बाद अगले ही ओवर में रहाणे बाहर की ओर मूव होती गेंद से छेड़छाड़ की कोशिश में तीसरी स्लिप में कीटोन जेनिंग्स को आसान कैच दे बैठे. कोहली (17) ने ब्राॅड  की गेंद पर चौका जड़ा, लेकिन इस तेज गेंदबाज ने पुजारा को लगातार परेशान करने के बाद आखिरकार उन्हें बोल्ड कर दिया, जिससे भारत का स्कोर चार विकेट पर 50 रन हो गया. पुजारा ने 17 रन बनाए.

लगातार लिए तीन रिव्‍यू 

Cricket - England v India - Second Test - Lord’s, London, Britain - August 12, 2018 India's Virat Kohli receives treatment from medical staff for a back injury Action Images via Reuters/Paul Childs - RC1C959EFDD0

टी ब्रेक से पहले लगातार तीन रिव्‍यू लिए गए. ब्रॉड की  गेंद को कोहली ने हिट किया, जिसे पीछे बेयरस्‍टो ने  डाइव लगाकर एक हाथ के लपका. जिस पर कॉट बिहाइंड की अपील की गई थी और  इंग्‍लैंड ने रिव्‍यू लिया, लेकिन  गेंद  उनकी जर्सी को टच होकर बेयरस्‍टो के हाथों में गई थी और इंग्‍लैंड ने यहां रिव्‍यू गंवा दिया. इसके अगली ही गेंद पर कोहली ने ब्रॉड की अतिरिक्‍त उछाल लेती गेंद पर शॉर्ट लेग पर ओली पोप को कैच थमा दिया. यहां पर इंडिया ने रिव्‍यू लिया और  रीप्ले में दिखा की गेंद उनके ग्लव्स को छूने के बाद पोप के हाथों के गई थी. यहां पर इंडिया ने रिव्‍यू गंवाया. कोहली के विकेट के अगली ही गेंद पर दिनेश कार्तिक एलबीडब्‍ल्‍यू हो गए.  कार्तिक ने भी रिव्‍यू लिया, लेकिन फैसला गेंदबाज के पक्ष में गया जिससे भारत का स्कोर छह विकेट पर 61 रन हो गया.

पांड्या और अश्विन ने की पारी को अगले दिन खींचने की कोशिश

Cricket - England v India - Second Test - Lord’s, London, Britain - August 12, 2018 England's Stuart Broad reacts Action Images via Reuters/Paul Childs - RC196614FED0

66 रन पर 6 विकेट गिरने के बाद एक समय लग रहा था कि भारत की दूसरी पारी 100 के अंदर ही सिमट जाएगी, लेकिन अश्विन और हार्दिक पांड्या ने मिलकर स्‍कोर 100 के पार पहुंचाया. दोनों ने कुछ बड़े शॉट लगाकर पारी को आखिरी दिन खींचने की कोशिश करते रहे और दोनों के बीच 55 रन की पार्टनरशिप हुई, लेकिन वोक्‍स ने पांड्या को एलबीडब्‍ल्‍यू करके इस जोड़ी को तोड़ा . इसके बाद एंडरसन के कुलदीप को बोल्‍ड करके भारत को 8वां झटका दे दिया.

चार तो खोल भी नहीं पाए खाता 

इस पारी में चार भारतीय खिलाड़ी अपना खाता भी खोलने में नाकाम रहे. मुरली विजय आठ गेंदे खेले लेकिन टीम का खाता खुलने से पहले ही लौट गए. इसके बाद कप्तान कोहली के जाने के बाद क्रीज पर आए दिनेश कार्तिक गोल्डन डक पर आउट हुए. कुलदीप यादव और मोहम्मद शमी भी अंग्रेजी अटैक के सामने टिक नहीं पाए और बिना खाता खोले ही लौट गए.

करन के आउट होते ही इंग्‍लैंड ने घोषित की पारी 

इससे पहले चौथे दिन की शुरुआत इंग्‍लैंड ने छह विकेट पर 357 रन से आगे खेलते हुए की. क्रिस वोक्‍स ने 120 और सैम करन ने 22 रन से आगे खेलना शुरू किया. इंग्लैंड की टीम ने सुबह के सत्र में तेजी से रन जुटाने की कोशिश की लेकिन मोहम्मद शमी (96 रन पर तीन विकेट) ने बल्लेबाजों को काफी परेशान किया. हल्की बारिश शुरू होने पर कुरेन ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की कोशिश की। उन्होंने कुछ अच्छे शॉट लगाए, लेकिन हार्दिक पंड्या (66 रन पर तीन विकेट) की गेंद पर थर्ड मैन पर कैच आउट हो गए, जिसके बाद इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने पारी घोषित कर दी.

दोनों पारियों में खाता तक नहीं खोल पाने वाले भारतीय खिलाडि़यों की जोड़ी

बिशन सिंह बेदी/ चंद्रशेखर बनाम इंग्‍लैंड, दिल्‍ली, 1976 मनिन्‍द्र सिंह/ दिलीप जोशी बनाम पाकिस्‍तान, कराची, 1982 हरभजन सिंह/ आशीष नेहरा बनाम वेस्‍टइंडीज, पोर्ट ऑफ स्‍पेन, 2002 मुरली विजय/कुलदीप यादव बनाम इंग्‍लैंड, लॉर्ड्स, 2018

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi