S M L

India vs England, 2nd T20: हेल्स ने सीरीज जीत के लिए बढ़ाया भारत का इंतजार

एलेक्स हेल्स ने नाबाद 58 रन की पारी के कारण भारत को दूसरे टी20 मैच में हार का मुंह देखना पड़ा

FP Staff Updated On: Jul 07, 2018 02:12 AM IST

0
India vs England, 2nd T20:  हेल्स ने सीरीज जीत के लिए बढ़ाया भारत का इंतजार

एलेक्स हेल्स (58) के नाबाद अर्धशतक के दम में इंग्लैंड ने दूसरे टी20 मैच में भारत को 5 विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबर कर ली है. भारत को अब सीरीज जीत के लिए तीसरे मैच तक का इंतजार करना होगा। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 148 रन बनाए, जवाब में इंग्लैंड ने भी पांच विकेट के नुकसान पर 149 रन बनाकर मुकाबला अपने नाम कर लिया.

भारत की तरफ से कोहली ने सर्वाधिक 47 रन बनाए. महेंद्र सिंह धोनी ने 24 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से नाबाद 32 रन बनाए, जबकि सुरेश रैना ने 20 गेंदों पर 27 रन का योगदान दिया. पिच को देखते हुए हालांकि भारत का स्कोर चुनौतीपूर्ण माना जा सकता है. भारत ने अपने तीन विकेट पर 22 रन पर गंवा दिए थे और दस ओवर के बाद उसका स्कोर केवल 52 रन पर पहुंचा था.इंग्लैंड की तरफ से लियाम प्लंकेट और डेविड विली ने अपने कोटे के ओवरों में क्रमश: 17 और 18 रन दिए और एक - एक विकेट भी लिए. लेग स्पिनर आदिल राशिद (29 रन देकर एक) भी प्रभावित करने में सफल रहे.

नहीं चला स्पिनर का जादू

पिछले मैच में पांच विकेट लेने वाले कुलदीप यादव इस मैच में विकेट के लिए तरसते रहे। हालांकि इस बार तो भारतीय गेंदबाजों ने इंग्लैंड के 44 रन पर 3 विकेट लेकर मेजाबन को मुश्किल में डाल दिया था, लेकिन हेल्स और जॉनी बेयरस्टो 28 ने अपनी टीम को संकट से उबार लिया। इंग्लैंड की ओर से जेसन रॉय ने 15, शानदार फार्म में चल रहे बटलर ने 14, रूट ने 9 कप्तान मोर्गन 17 और डेविड विली ने नाबाद 3 रन बनाए. उमेश यादव को सर्वाधिक दो विकेट लिए

अच्छी नहीं भारत की शुरुआत

Cricket - England v India - Second International T20 - The SSE SWALEC, Cardiff, Britain - July 6, 2018 India's Shikhar Dhawan loses his bat and is run out by England's Eoin Morgan Action Images via Reuters/Ed Sykes - RC168F661820

भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने पहले पांच ओवर और 22 रन के अंदर दोनों सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (6) और शिखर धवन (10) के अलावा पहले मैच के नायक केएल राहुल (छह) के विकेट गंवा दिए. रोहित ने अपना पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय खेल रहे जैक बॉल की शार्ट पिच गेंद को हवा में लहराकर विकेटकीपर जोस बटलर को कैच दिया जबकि धवन विकेटों के बीच दौड़ में अपनी सुस्ती के कारण रन आउट होकर पवेलियन लौटे. राहुल को इसी ओवर में प्लंकेट ने बोल्ड किया.

पहले दस ओवर में भारत ने लगाए 4 चौके

इंग्लैंड ने कसी हुई गेंदबाजी और बेहतरीन फील्डिंग का नमूना पेश किया जिससे पहले दस ओवर में केवल चार चौके लगे. कोहली को 21 रन पर जीवनदान मिला. राशिद की गेंद पर जैसन रॉय ने कैच करने का अच्छा प्रयास किया लेकिन गेंद उनके हाथ से लगकर सीमा रेखा के पार गिर गई और भारतीय कप्तान को छक्का मिल गया. इसके अगले ओवर में रैना ने भी बॉल की गेंद छह रन के लिए भेजी लेकिन राशिद की गुगली पर वह गच्चा खा गये और स्टंप आउट होकर पवेलियन लौटे. भारत का स्कोर 16 ओवर के बाद चार विकेट पर 101 रन था.कोहली और धोनी पारी को तेजी से आगे बढ़ाने की कोशिश की और भारत को सकंट से लगभग निकाल ही लिया. कोहली ने क्रिस जोर्डन की फुलटॉस पर स्क्वायर लेग पर छक्का लगाया, लेकिन विली की गेंद पर रूट ने फाइन लेग बाउंड्री पर खूबसूरत कैच से उनकी पारी का अंत कर दिया.

धोनी 500 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले तीसरे भारतीय बने

Cricket - England v India - Second International T20 - The SSE SWALEC, Cardiff, Britain - July 6, 2018 India's MS Dhoni in action as England's Jos Buttler looks on Action Images via Reuters/Ed Sykes - RC1E43871110

भारतीय टीम के सबसे अनुभवी  खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी ने अपने 37वें जन्मदिन से एक दिन एक और उपलब्धि अपने नाम कर ली है। इंग्लैंड के खिलाफ दूसरा टी20 मैच धोनी का 500वां  इंटरनेशनल मैच था. धोनी इस मुकाम पर पहुंचने वाले तीसरे भारतीय बन गए है. उनसे पहले सचिन तेंदुलकर (664) और राहुल द्रविड((509) ने यह उपलब्धि हासिल की थी. धोनी का यह टी20 इंटरनेशनल में 92वां मैच है. इसके अलावा भारत के पूर्व कप्तान ने 90 टेस्ट मैच और 318 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi