S M L

India vs England 2nd ODI: इंग्लिश गेंदबाजों के सामने बेबस नजर आई भारतीय टीम

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 322 रन बनाए

Updated On: Jul 15, 2018 01:53 AM IST

FP Staff

0
India vs England 2nd ODI: इंग्लिश गेंदबाजों के सामने बेबस नजर आई भारतीय टीम

फार्म में लौटे जो रूट के शतक के बाद लियाम प्लंकेट की उम्दा गेंदबाजी की मदद से इंग्लैंड ने भारत को दूसरे वनडे  मैच में 86 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-1 से वापसी कर ली. पहला मैच हारने वाली इंग्लैंड ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 322 रन बनाए.जवाब में भारतीय टीम 236 रन पर आउट हो गई. भारतीय बल्लेबाज इंग्लैंड के गेंदबाजों के सामने खुलकर नहीं खेल सके.

सुरेश रैना ने 63 गेंद में 46 और विराट कोहली ने 56 गेंद में 45 रन बनाए. शिखर धवन ने 30 गेंद में छह चौकों की मदद से 36 रन बनाए. इंग्लैंड के लिए लियाम प्लंकेट ने 10 ओवर में 46 रन देकर चार विकेट लिए जबकि आदिल राशिद  और मोईन अली को दो दो विकेट मिले. भारत के लिये बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव एक बार फिर सबसे कामयाब गेंदबाज साबित हुए जिन्होंने 68 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि युजवेंद्र चहल , उमेश यादव और हार्दिक पंड्या को एक एक विकेट मिला.

रॉय और बेयरस्टो ने दिलाई बेहतरीन शुरुआत

जेसन रॉय (40) और जॉनी बेयरस्टो (38) ने इंग्लैंड को आक्रामक शुरुआत दिलाई और पहले विकेट के लिए 62 गेंद में 69 रन जोड़े.उमेश और सिद्धार्थ कौल को शुरुआती स्विंग मिला, लेकिन वे शुरुआती कामयाबी नहीं दिला सके. हार्दिक पंड्या को पांचवें ओवर में गेंद सौंपी गई, लेकिन उन्होंने पहले दो ओवर में 21 रन दे डाले. चहल को नौवें और कुलदीप को 11 वें ओवर में गेंद सौंपी गई . कुलदीप ने 11 वें ओवर की दूसरी गेंद पर विकेट लिया.इंग्लैंड के दो विकेट 86 रन पर गिर गए थे. कुलदीप ने 12 गेंद के भीतर दूसरा विकेट चटकाया जब रॉय छक्का लगाने के चक्कर में कैच दे बैठे.

रूट और मोर्गन ने संभाली परी

England's Joe Root celebrates his 50 during the second One Day International (ODI) cricket match between England and India, at Lord's Cricket Ground in London on July 14, 2018. / AFP PHOTO / OLLY GREENWOOD / RESTRICTED TO EDITORIAL USE. NO ASSOCIATION WITH DIRECT COMPETITOR OF SPONSOR, PARTNER, OR SUPPLIER OF THE ECB

रूट के 116 गेंदों पर 113 रन की मदद से इंग्लैंड 300 के पार पहुंचा. रूटऔर मोर्गन ने इसके बाद संभलकर बल्लेबाजी करते हुए 99 गेंद में 103 रन की साझेदारी की, जिसके दम पर इंग्लैंड ने 300 से अधिक का स्कोर बनाया . इंग्लैंड के 150 रन 25 वें ओवर में पूरे हुए.मोर्गन ने 38 वां अर्धशतक 49 गेंद में पूरा किया. कुलदीप ने मोर्गन को फुलटॉस गेंद पर आउट करके इंग्लैंड को एक और झटका दिया.इंग्लैंड के 200 रन 33 वें ओवर में पूरे हुए. उमेश और पंड्या ने बेन स्टोक्स (5) और फार्म में चल रहे जोस बटलर (4) को आउट करके मेजबान को दोहरे झटके दिए.

इन दो क्लबों में शामिल हुए धोनी

इस मैच में एमएस धोनी दो क्लबों में शामिल हो गए हैं, एक तो वह वनडे में 10 हजार रन पूरे करने वाले चौथे बल्लेबाज बन गए हैं और दूसरा वनडे क्रिकेट में 300 विकेट लेने वाले दुनिया के चौथे विकेटकीपर बन गए हैं. धोनी से पहले 10 हजार के क्लब में सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ यह आंकड़ा छू चुके हैं.धोनी को इस आंकड़े तक पहुंचने के लिए 33 रन की जरूरत थी जो उन्होंने 43वें ओवर में पूरे कर लिए.

India's MS Dhoni bats during the second One Day International (ODI) cricket match between England and India, at Lord's Cricket Ground in London on July 14, 2018. / AFP PHOTO / OLLY GREENWOOD / RESTRICTED TO EDITORIAL USE. NO ASSOCIATION WITH DIRECT COMPETITOR OF SPONSOR, PARTNER, OR SUPPLIER OF THE ECB

वह 37 रन बनाकर आउट हुए.वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में वह 12वें स्थान पर है. श्रीलंका के विकेटकीपर कुमार संगकारा ने 14234 रन बनाए हैं जो तेंदुलकर के बाद दूसरे स्थान पर हैं. वहीं धोनी वनडे क्रिकेट में 300 कैच लेने वाले एडम गिलक्रिस्ट (417), मार्क बाउचर (403) और कुमार संगकारा (402) के बाद चौथे विकेटकीपर बन गए हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi