S M L

India vs England: कोहली की इस 149 रन की पारी ने बना दिए इतने रिकॉर्ड...

इंग्लैंड की धरती पर पहली ही टेस्ट पारी में दिख गई कोहली के बल्ले की धमक

FP Staff Updated On: Aug 03, 2018 11:18 AM IST

0
India vs England: कोहली की इस 149 रन की पारी ने बना दिए इतने रिकॉर्ड...

बर्मिंघम टेस्ट के दूसरे दिन टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने अपने बेहतरीन बल्लेबाजी से ना सिर्फ अपनी टीम को मुसीबत से निकाला बल्कि कई नए रिकॉर्ड भी अपने नाम किए.

विराट कोहली ने इस पारी में जो सबसे अहम बात रही वह था पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ टीम के स्कोर को आगे बढ़ाना और इस कवायद में कोहली ने जिस रणनीति के साथ बल्लेबाजी की वह अपने आप में रिकॉर्ड बना गई.

दरअसल 168 रन पर आर अश्विन का विकेट गिरने के बाद जब भारत की असली पुछल्ले बल्लेबाजी शुरू हुई तो कोहली ने पूर तरह से कमान अपने हाथ में ले ली.

इस दौरान विराट कोहली ने कुल 116 गेंदों का सामना किया जबकि 9 वें नंबर पर आए मोहम्मद शमी, 10 वें नंबर पर आए इशांत और 11 वें नंबर पर आए उमेश यादव ने कुल 37 गेंदें खेलीं. यानी कोहली ने आखिरी तीन बल्लेबाजों की तुलना में 3.1 गुना ज्यादा गेंदों का सामना किया जो पिछले 15 साल का एक रिकॉर्ड है. इस दौरान बने 105 रन में से 92 रन कोहली के बल्ले से ही निकले.

टूट गए कई रिकॉर्ड

इस पारी में कोहली कई और भी रिकॉर्ड अपने नाम किए. वह इंग्लैंड के खिलाफ 1000 रन बनाने वाले भारत के 13 वें बल्लेबाज तो बने ही साथ ही उस खास क्लब में भी शामिल हो गए जिसने साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड में शतक जड़े हैं. कोहली के पहले भारत के लिए यह कारनामा बस सचिन तेंदुलकर, मोहम्मद अजहरुद्दीन और राहुल द्रविड़ ही कर सके हैं.

नवाब पटोदी (1967), मोहम्मद अजहरुद्दीन ( 1993) और सौरव गांगुली (2002) के बाद वह इंग्लैंड की धरती पर शतक लगाने वाले चौथे भारतीय कप्तान बन गए हैं.

इस शतक के साथ ही कोहली के कुल टेस्ट शतकों की संख्या 22 हो गए हैं जो अजहरुद्दीन के शतकों के बराबर और वीरेंद्र सहवाग से शतकों से एक कम है.

बतौर कप्तान यह कोहली का 15 वां टेस्ट शतक था और अब एक ऐसे क्लब में शामिल हो गए हैं जिसमें कोई भारतीय कप्तान शामिल नहीं हो सका है. बतौर कप्तान 15 शतक जड़ने वाले कप्तानों में ग्रीम स्मिथ, एलन बॉर्डर, स्टीव स्मिथ, रिकी पोटिंग और स्टीव स्मिथ ही शामिल हैं.

चार साल पहले इंग्लैंड दौरे पर पांच टेस्ट की 10 पारियों में कोहली ने कुल 134 रन ही बनाए थे लेकिन इस दौरे पर पहली पारी में ही 149 रन बना कर साबित कर दिया कि इस बार उनके इरादे कितने अटल हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi