S M L

IND vs ENG: हार कर भी तेंदुलकर से आगे निकले कप्‍तान कोहली

कप्‍तान विराट कोहली ने दोनों पारियों में कुल 200 रन बनाए

FP Staff Updated On: Aug 04, 2018 05:44 PM IST

0
IND vs ENG: हार कर भी तेंदुलकर से आगे निकले कप्‍तान कोहली

कप्‍तान विराट कोहली लाख कोशिशों के बावजूद भी भारत की हार नहीं टाल पाए और मेहमान को मेजबान इंग्‍लैंड के हाथों पांच टेस्‍ट मैच की सीरीज में पहले मैच में 31 रन की हार झेलनी पड़ी. इस मैच के दोनों पारियों में कप्‍तान को छोड़कर बाकी सभी बल्‍लेबाजों ने इंग्लिंश अटैक के सामने घुटने टेक दिए थे. सिर्फ कप्‍तान कोहली की अकेले ऐसे खिलाड़ी थे, जिन्‍होंने दोनों पारियों में जमकर बल्‍लेबाजी की. पहली पारी में भारत ने 274 रन बनाए, जिसमें अकेले कोहली ने ही 149 रन की पारी खेली, वहीं दूसरी पारी में भारतीय कप्‍तान ने 51 रन की पारी खेली. कोहली के अलावा कोई दूसरा बल्‍लेबाज किसी भी पारी में बड़ा स्‍कोर नहीं कर पाया. इस मैच के भारतीय कप्‍तान ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए.

कप्‍तान कोहली इंग्‍लैंड में बतौर कप्‍तान किसी एक टेस्‍ट मैच में 200 से अधिक बनाने वाले मंसूर अली खान पटौदी के बाद दूसरे भारतीय बल्‍लेबाज बन गए हैं. पटौदी ने 1967 में लीड्स में एक मैच में य‍ह आकंडा छुआ था.

यहीं नहीं किसी एक टेस्‍ट मैच में भारत की आेर से बतौर कप्‍तान स बसे ज्‍यादा बार दो अर्धशतक जड़ने के मामले में कोहली पूर्व भारतीय कप्‍तान महेन्‍द्र सिंह धोनी के बराबर आ गए हैं. धोनी और कोहली दोनों ने 4- 4 बार एक ही टेस्‍ट मैच में दो-दो अर्धशतक जड़े हैं.

इनके अलावा अपनी आक्रामक बल्‍लेबाजी के दम पर कोहली सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़  से आगे निकल गए हैं. किसी एक टेस्‍ट मैच में सबसे ज्‍यादा बार कोहली ने 200 और उससे अधिक रन बनाए. कोहली ने 11 बार एक ही टेस्‍ट मैच में इतने रन बनाए हैं, वहीं तेंदुलकर और द्रविड़  ने 10 बार और वीरेन्‍द्र सहवाग ने 9 बार ऐसी बल्‍लेबाजी की है.

हार के कारणों में बतौर कप्‍तान सबसे अधिक शतक लगाने के मामले में भी भारतीय कप्‍तान वेस्‍टइंडीज के पूर्व दिग्‍गज कप्‍तान ब्रायन लारा के बराबर आ गए हैं. दोनों ने ऐसे मैच में पांच बार शतक जड़ा है. वहीं स्‍टीव वॉ ने 4 बार ऐसा किया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi