S M L

India vs England, 1st Test, 4th day : कोहली की मेहनत पर फिरा पानी, इंग्लैंड ने दर्ज की 31 रनों से जीत

भारत को मिला था 194 रन का लक्ष्य, लेकिन 162 रन पर हो गया दूसरी पारी का अंत

Updated On: Aug 04, 2018 06:27 PM IST

FP Staff

0
India vs England, 1st Test, 4th day : कोहली की मेहनत पर फिरा पानी, इंग्लैंड ने दर्ज की 31 रनों से जीत

टीम इंडिया के लिए पहले टेस्ट मैच में मिली हार दिल तोड़ने वाली रही खासकर भारतीय कप्तान विराट कोहली के लिए. कोहली ने एक और संघर्षपूर्ण पारी खेली, लेकिन वह अकेले कर भी क्या सकते थे. वह दूसरे छोर से समर्थन न मिलने के कारण अपनी टीम को काफी प्रयासों के बाद भी इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन में पहले टेस्ट मैच में जीत नहीं दिला पाए. इंग्लैंड ने एक छोर से लगातार विकेट लेकर कोहली की जुझारू पारी पर पानी फेर दिया और भारत को 31 रनों से मात दे दी.

यह एक तरह से कोहली बनाम इंग्लैंड मुकाबला बन गया था, लेकिन दूसरी पारी के 47वें ओवर में बेन स्टोक्स ने भारतीय कप्तान को एलबीडब्लू आउट कर दिया जिसके बाद इंग्लैंड की जीत महज औपचारिता रह गई जिसने अपने 1000वें टेस्ट मैच का जश्न पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त लेकर मनाया. इंग्लैंड ने चौथी पारी में भारत के सामने 194 रनों का लक्ष्य रखा था. भारतीय बल्लेबाज इंग्लैंड के हालात और पिच से तेज गेंदबाजों को मिल रही मदद के सामने अपने पैर जमा नहीं पाए. पूरी टीम 54.2 ओवरों में 162 रनों पर ढेर हो गई. दूसरा टेस्ट मैच नौ अगस्त से लार्ड्स में खेला जाएगा.

कोहली ने दूसरी पारी में ठोका अर्धशतक

कोहली ने अकेले खड़े रहते हुए 93 गेंदों में चार चौकों की मदद से 51 रनों की पारी खेली. उनके अलावा कोई और बल्लेबाज अर्धशतक के आस-पास भी नहीं पहुंच सका. कोहली के बाद भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हार्दिक पांड्या रहे, जिन्होंने 31 रन बनाए. चार विकेट लेने वाले स्टोक्स ने पांड्या को आउट कर भारतीय टीम को समेट इंग्लैंड को जीत दिलाई.

बेन स्टोक्स ने चौथे दिन पहली सफलता दिलाई

ऑलराउंडर बेन स्टोक्स (4-40) ने चौथे दिन की सुबह अपने नाम की. उन्होंने कोहली और मोहम्मद शमी को एक ओवर में चार गेंद के अंदर पवेलियन की राह दिखाई. जेम्स एंडरसन (2-50) और स्टुअर्ट ब्रॉड (2-43) ने दो-दो विकेट लिए. भारतीय गेंदबाजों ने दोनों पारियों में अच्छी भूमिका निभाई, लेकिन कोहली को छोड़कर अन्य भारतीय बल्लेबाजों की नाकामी हार का कारण बनी.

पहले ओवर में ही पवेलियन लौट गए कार्तिक

भारत के लिए चौथे दिन की शुरुआत बेहद खराब रही. दिनेश कार्तिक पहले ओवर में ही पवेलियन लौट गए. एंडरसन ने उन्हें स्लिप में कैच कराया. इसके बाद पांड्या क्रीज पर आए और कोहली ने भी अपने इस साथी पर भरोसा दिखाया. इन दोनों की साझेदारी में पांड्या ने अधिकतर गेंदें खेलीं. पहले 15 मिनट के खेल में कोहली ने केवल छह गेंदों का सामना किया, लेकिन पांड्या का आत्मविश्वास बढ़ता गया. इन दोनों ने सातवें विकेट के लिए 29 रन जोड़े.

स्टोक्स ने कोहली को एलबीडब्लू आउट किया

भारतीय कप्तान ने 88 गेंदों पर अपना 17वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया. इस बीच पांड्या ने ब्रॉड पर दो चौके लगाए जिसके बाद उनकी जगह स्टोक्स को गेंद थमा दी गई. स्टोक्स ने कोहली को एलबीडब्लू आउट करके इंग्लैंड की टीम को जश्न में डुबो दिया. भारतीय कप्तान ने डीआरएस का सहारा भी लिया, लेकिन इससे भी काम नहीं चला.

आदिल रशीद ने किया इशांत को चलता

शमी (00) बल्लेबाजी के लिए आए, लेकिन स्टोक्स ने उन्हें विकेट के पीछे कैच करा दिया. इन गर्मियों में प्रथम श्रेणी मैचों में अपना पहला अर्धशतक जमाने वाले इशांत शर्मा (11) शमी की तुलना में अधिक सहज दिख रहे थे. उन्होंने दो चौके लगाए जिससे इंग्लैंड को अपनी रणनीति पर सोचना पड़ा. इसके बाद आदिल रशीद (1-9) को गेंद सौंपी गई और इस टेस्ट में दूसरी बार वह अपनी गुगली पर इशांत को एलबीडब्लू आउट करने में सफल रहे. नौ विकेट निकल चुके थे, लेकिन पांड्या आखिर तक हार नहीं मानने के मूड में दिख रहे थे, लेकिन स्टोक्स की गेंद उनके बल्ले को चूमकर पहले स्लिप में चली गई. स्टोक्स का अदालती मामले के कारण दूसरे टेस्ट में खेलना संदिग्ध है.

भारत को मिला था 194 रन का लक्ष्य

इंग्लैंड ने जो रूट के 80 रन की मदद से पहली पारी में 287 रन बनाए थे, जबकि भारतीय टीम कोहली की 225 गेंदों में 22 चौके और एक छक्के की मदद से खेली गई 149 रनों की पारी के बावजूद 274 रन ही बना सकी. इस लिहाज से मेजबान टीम दूसरी पारी में 13 रनों की बढ़त के साथ उतरी. दूसरी पारी में इशांत शर्मा (5 विकेट), रविचंद्रन अश्विन (3 विकेट) ने इंग्लैंड को 180 रनों पर समेट दिया और इस तरह से भारत को 194 रन का लक्ष्य मिला.

 

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi