S M L

इंग्लैंड को सीरीज जिताने के बावजूद आखिर क्यों शर्मिंदा हैं जो रूट!

लीड्स में इंग्लैंड के सीरीज जीतते ही जो रूट के 'माइक ड्रॉप' सेलीब्रेशन की तुलना फ्लिंटॉफ और गांगुली के शर्ट उतारने वाले सेलीब्रेशंस से की जा रही है

FP Staff Updated On: Jul 19, 2018 01:01 PM IST

0
इंग्लैंड को सीरीज जिताने के बावजूद आखिर क्यों शर्मिंदा हैं जो रूट!

भारत और इंग्लैंड के बीच वनडे सीरीज में हार जीत के बीच जो सबसे बड़ा अंतर था वह थी इंग्लिश बल्लेबाज जो रूट की बल्लेबाजी. पहले मुकाबले में कुलदीप यादव की फिरकी के आगे नतमस्तक हुई इंग्लैंड की बल्लेबाजी को जो रूट ने पहले लॉर्ड्स और फिर लीड्स में जोरदार शतक लगाकर ना सिर्फ मजबूती दी बल्कि अपनी टीम को सीरीज में 2-1 से जीत दिलाने में भी अहम भूमिका निभाई.

 

रूट ने लॉर्ड्स में 113 रन की नाबाद पारी खेली और लीड्स में भी शतक लगाकर अपनी टीम को सीरीज जिताई. इस दौरान वह इंग्लैंड के लिए वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी बने लेकिन इस पारी में उन्होंने एक ऐसी हरकत की जिसको लेकिर वह शर्मिंदा है.

 

 

दरअसल इस मुकाबले में इंग्लैंड की जीत के बाद जो रूट ने सेलीब्रेशन का ऐसा तरीका अपनाया जो सोशल मीडिया पर छा गया. रूट ने अपना शतक पूरा करने के बाद अपना बल्ला ठीक उसी अंदाज में ड्रॉप किया जैसे कोई रॉक स्टार या कॉमेडियन स्टेज पर अपने परफॉर्मेंस के बाद माइक को गिरा कर करते हैं. इसे  ‘माइक ड्रॉप’ कहा जाता है.

'माइक ड्रॉप' से जो रूट की तौबा!

क्रिकेट के खेल में बल्लेबाज अक्सर अपनी कामयाबी का सेलीब्रेशन बल्ले को उठाकर दर्शकों का अभिवादन कबूल करके करते हैं. रूट का कहना है उनको तुरंत ही अहसास हुआ कि इस तरह का सेलीब्रेशन करके उन्होंने अपनी जिंदगी की सबसे अधिक शर्मिंदगी वाली हरकत कर दी है और आगहे वह इसी कभी नहीं दोहराएंगे.

 

 

बहरहाल रूट के इस सेलीब्रेशन के अंदाज को इंटरनेट पर खूब सुर्खियां मिली हीं साथ यह भी माना गया कि रूट की इस हरकत ने भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज की टोन सेट कर दी है. कई लोगं ने तो रूट की इस हरकत की तुलना एंड्र्यू फ्लिंटॉफ के शर्ट उतारने और उसके जवाब में सौरव गांगुली के भी शर्ट उतारने वाले पुराने सेलीब्रेशंस के भी की गई.

(इनपुट-एएफपी)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi