S M L

India vs Bangladesh, Cricket Highlights , Asia Cup Final at Dubai: तीन विकेट से चैंपियन बनी टीम इंडिया

रोमांचक मुकाबले में आखिरी गेंद पर दर्ज की भारत ने खिताबी जीत

| September 29, 2018, 02:03 AM IST

FP Staff

0
223 / 7 Overs50.0 R/R4.46 Fours13 Sixes6 Extras13

Match Status: Match Ended

Match Result: India beat Bangladesh by 3 wickets

Batsman Status R B 4s 6s
Kedar Jadhav 23 27 1 1
Kuldeep Yadav 5 5 0 0

हाइलाइट

Sep 29, 2018

  • 01:24(IST)

    और ये डॉट बॉल. अब आखिरी दो गेदों पर दो रन की दरकार है. कुलदीप ने एक रन ले लिया. स्कोर बराबर हो गया है. अब आखिरी गेंद पर एक रन की दरकार है. और इस के साथ भारत ने एशिया कप तीन विकेट से जीत लिया है . आखिरी बॉल पर लेग बाइ के रन के जरिए भारत ने यह खिताबी जीत दर्ज कर ली है.  

  • 01:20(IST)

    पहली ही गेंद पर कुलदीप ने एक रन लेकर केदार जाधव को स्ट्राइक दे दी है. अब निगाहें केदार जाधव पर हैं. केदार ने फिर एक रन लेकर कुलदीप को स्ट्राइक दे दी है. कुलदीप ने उठाकर डीप मिडविकेट में  खेला और दो रन. अब जीत से दो रन दूर है भारत.

  • 01:17(IST)

    नहीं..बांग्लादेश के कप्तान ने अपना फैसला बदला..अब आखिरी ओवर महमूदुल्ला करने आए हैं. भारत को 6 रन की दरकार है.

  • 01:16(IST)

    बात अब आखिरी ओवर पर आ गई है. आखिरी 6 गेंदों पर जीत के लिए 6 रन की दरकार है स्ट्राइक पर कुलदीप यादव हैं. आखरी ओवर सौम्य सरकार को सौंपा गया गया है. यह इस मैच में उनका पहला ओवर होगा. 

  • 01:12(IST)

    भारत को  एक और झटका. मुस्तफिजुर की गेंद को थर्डमेन पर खेलना चाहते थे भुवनेश्वर कुमार लेकिन विकेट के पीछे लपके गए. 21 रन बनाकर हुए आउट. भारत को सातवां झटका. जीत के लिए अब भी 9 रन की दरकार. कुलदीप यादव क्रीज पर आए हैं.

  • 01:06(IST)

    अगली ही गेंद पर जडेजा के खिलाफ कॉट बिहाइंड की अपील अंपायर ने नकारी , बांग्लादेश ने रिव्यू लिया. पैसला जडेजा के खिलाफ . भारत का छठा विकेट गिरा. जडेजा 23 रन बनाकर आउट 45 रन की पार्टनरशिप टूटी. और अब केदार जाधव वापस आ गए हैं. जाहिर है उन्हें लंबे शॉट खेलने के लिए भेजा गया है. मैच फिर से रोमांचक हो गया है.

  • 01:03(IST)

    बांग्लादेश के कप्तान मुर्तजा ने एक बार फिर से मुस्तफिजुर को गेंद सौंपी है. बांग्लादेश को विकेट की बेहद सख्त दरकार है. ओवर की आखिरी गेंद पर भुवनेश्वर के बल्ले का हल्का सा किनारा  लगा.गेंद बाउंड्री लाइन के बाहर. ये चौका बहुत अखरेगा बांग्लादेश को. भारत को अब जीत के लिए 13 रन की दरकार है. 

  • 00:57(IST)

    भुवनेश्वर का जोरदार छक्का. रूबेल की गेंद पर भुवनेश्वर ने बेहतरीन टाइमिंग के साथ लॉन्गऑफ में सीधे बल्ले से जोरदार छक्का जड़ा. रूबेल के खिलाफ दबाव में बुवनेश्वर का शानदार शॉट. यह शॉट इस मुकाबले की किस्मत निर्धारित कर सकता है. भुवनेश्वर, केदार जाधव को वापस बुलाने के फैसले को सही साबित कर रहे हैं. भारत को अब जीत केलिए 18 रन की दरकार है. चार ओवर का खेल बचा हुआ है.

  • 00:53(IST)

    जडेजा और भुवनेश्वर के बीच 42 गेंदों पर 30 रन की पार्टनरशिप हो चुकी है. भारत के लिए यह बेशकीमती पार्टनरशिप है . अब जीत के लिए भारत को  30 गेंदों पर 26 रन की दरकार है. रूबेल के हाथ में गेद है. बांग्लादेश को विकेट की सख्त दरकार है.

  • 00:43(IST)

    रूबेल के ओवर से बस एक रन ही आया. 8 ओवर्स में उन्होंने बस 15 रन ही खर्च किए हैं. बांग्लादेश को रन रोकने से ज्यादा विकेट लेने की जरूरत है क्योंकि अगर विकेट नहीं गिरे तो  जीत के लिए भारत जरूरी 36 रन तो बना ही लेगा. अब कप्तान मुर्तजा अपने स्पेल का आखिरी ओवर डालने आए हैं.

  • 00:39(IST)

    बांग्लादेश के कप्तान मशरफे मुर्तजा ने अपने तुरुप के इक्के यानी रूबेल को आक्रमण पर लगाया है . अब तक उन्होंने 7 ओवर में महज 14 रन देकर धोनी का बेशकीमती विकेट हासिल किया है. क्या रूबेल अपनी टीम को कमयाबी दिलवा पाएंगे.

  • 00:36(IST)

    रवींद्र जडेजा का बेहतरीन शॉट बॉल के ठीक पीछ गेंद गोली  की रफ्तार से बाउंड्रीे लाइन की ओर गई. लंबे वक्त बाद यह चौका आया है भारत के लिए. जडेजा 13 रन पर पहुंच चुके हैं.  जीत के लिए 37 रन की दरकार है.

  • 00:28(IST)

    बांग्लादेश इस मुकाबले में पूरी तरह से वापस आ चुका है. धोनी के विकेट और केदार जाधव के चोटलि होकर बाहर होने के बाद यह मैच अब खुल गया है. यहां पर अब जो टीम दबाव को झेल जाएगी वही जीत हासिल करेगी. भारत को आखिरी 10 ओवर में 51 रन की दरकार है. अब बहुत कुछ रवींद्र जडेजा के ऊपर निर्भर है. उनके सात हैं भुवनेश्वर कुमार.

  • 00:17(IST)

    भारतीय टीम को लंबे वक्त के बाद एक चौका मिला . कप्तान मुर्तजा की खराब गेंद. जडेज के बल्ले से निकला चौका. और अब केदार जाधव को रिटायर्ड हर्ट करनेका फैसला किया गया है. भुवनेश्वर कुमार मैदान पर आ गए हैं. भारत के लिए यह भी एक झटके के समान है.

  • धोनी के विकेट से सवाल उठ रहा है कि क्या केदार जाधव के चोटिल होने के चलते रन लेने में तकलीफ के बाद ही धोनी को ऐसा शॉट खेलना पड़ा जिसने उनका विकेट ले लिया. जाहिर है जाधव को वक्त रहते रिटायर्ड हर्ट करने का फैसला लेना चाहिए था लेकिन अगर अब यह फैसला लिया जाता है तो और भी अधिक मुश्किल होगी. भारत को 78 गेंद पर जीत के लिए  61 रन की दरकार है.

  • 00:07(IST)

    भारत को बड़ा झटका लगा..एमएस धोनी आउट हो गए. मुस्तफिजुर की गेंद पर धोनी के बल्ले का बाहरी किनारा लगा और धोनी  विकेट के पीछ कैच आउट हो गए. धोनी ने 36 रन बनाए. भारत को जीत के लिए अब भी 63 रन की दरकार है. नए बल्लेबाज आए हैं रवींद्र जडेजा. यहां पर मैच फंसता दिख रहा है.

  • 00:02(IST)

    बहरहाल खेल अब दोबारा शुरू हो चुका है. केदार जाधव ने लेग स्टंप के बाहर फुलटॉस का फायदा उठाकर जोरदार चौका जड़ा. केदार जाधव अब भी भागते वक्त तकलीफ में लग रहे हैं.

  • 23:58(IST)

    मुस्तफिजुर की गेंद पर भारतीय बल्लेबाजों ने तेजी से  एक रन लिया. लेकिन चिंता की बात यह है कि केदार जाधन के मांसपशियों में खिंचाव आ गया है . यह सीरियस हो सकता है. फिजियो मैदान पर आ चुके हैं. केदार पहले भी ऐसे ही चोटिल होकर लंबे वक्त तक टीम से बाहर रह चुक हैं. खेल रुका हुआ है.

  • 23:55(IST)

    दिनेश कार्तिक का विकेट गिरने के बाद धोनी पर तोड़ा दबाव आ गया है. रूबेल ने भारतीय पारी का 32वीं ओवर धोनी के मेडन डाला. भारत को रन बनाते रहने की जरूरत है. केदार जाधव को नजरें जमाने में हो सकता है वक्त लगेगा लिहाज धोनी के ऊपर अब स्कोरबोर्ड को चलायमान रखने की जिम्मेदारी है. लेकिन केदार जाधन ने आते ही छक्का जड़ा. महमूदुल्ला की गेंद पर कदमों का इस्तेमाल करते हुए जोरदार छक्का जड़ा.

  • 23:45(IST)

    दिनेश कार्तिक का विकेट गिरने के बाद धोनी पर तोड़ा दबाव आ गया है. रूबेल ने भारतीय पारी का 32वीं ओवर धोनी के मेडन डाला. भारत को रन बनाते रहने की जरूरत है. केदार जाधव को नजरें जमाने में हो सकता है वक्त लगेगा लिहाज धोनी के ऊपर अब स्कोरबोर्ड को चलायमान रखने की जिम्मेदारी है. लेकिन केदार जाधन ने आते ही छक्का जड़ा. महमूदुल्ला की गेंद पर कदमों का इस्तेमाल करते हुए जोरदार छक्का जड़ा.

  • 23:36(IST)

    और यह विकेट..महमूदुल्लाह की गेंद दिनेश कार्तिक के पैड पर लगी अपील हुई और अंपायर ने आउट करार दिया. 37 रन बनाकर कार्तिक हुए आउट. भारत का चौथा विकेट गिरा. क्या यहां से खेल फिर बदलेगा या फिर धोनी टीम इंडिया को जीत तक लेके जाएंगे. नए बल्लेबाज हैं केदार जाधव. भारत को जीत के लिए अब भी 86 रन की दरकार है.

  • 23:29(IST)

    बहरहाल मशरफे मुर्तजा ने अपने स्ट्राइक गेंदबाज रूबेल को फिर से मोर्चे पर लगया है. कोशिश इस पार्टनरशिप को तोड़ने की है. अगर अभी बांग्लादेश को विकेट नहीं मिला तो फिर भारत को रोकना मुश्किल हो जाएगा. एमएस धोनी अपने पूर अनुभव के साथ खेल रहे हैं. क्या रूबेल कोई कमाल दिखा पाएगे.

  • 23:25(IST)

    दिनेश कार्तिक ने बेहतरीन स्वीप शॉट के साथ गेंद को शॉर्ट फाइनलेग पर खड़े खिलाड़ी को बीट किया और उनके बल्ले से यह पहला चौका निकला. धोनी-कार्तिक के बीच की पार्टनरशिप 50 रन पार कर चुकी है. भारत को जीत के लिए 100 से कम रनों की दरकार है.

  • 23:21(IST)

    पिथले पांच ओवर में भारत ने बिना कोई विकेट गंवाए 28 रन बना लिए हैं. भारत के लिए यह अच्छी बात है कि  कि अब स्कोर बोर्ड एक्टिव है और रोहित का विकेट गिरने के बाद जो दबाव बनाने में बांग्लादेश कामयाब हुआ था वह अब खतम होता दिख रहा है. धोनी और कार्तिक के बीच  45 रन की पार्टनरशिप हो चुकी है.

  • 23:10(IST)

    धोनी का एक और तगड़ा शॉट..मेहिदी हसन की गेंद पर कदमों का इस्तेमाल करते हुए लॉन्गऑफ की दिशा में जोरदार शॉट. फील्डर ज्यादा दूर नहीं था लेकिन उसके पास कोई मौका नहीं. धोनी 30 गेंदों पर 17 रन बनाकर खेल रहे हैं. धोनी-कार्तिक के बीच 29 रन की पार्टनरशिप हो चुकी है. भारत की पारी के आधे ओवर यानी 25 ओवर पूर हो चुके हैं. 

  • 23:04(IST)

    और अब धोनी के बल्ले से निकला पहला चौका.जोरदार शॉट. इस शॉट में इतनी ताकत थी कि मशरफे मुर्तजा इसे रोकने के लिए झुक भी पाते तबतक गेंद बाउंड्री के पास  चली गई. इसी शॉट के साथ ही भारत का स्कोर 100 रन के पर पहुंच गया.

  • 22:59(IST)

    बांग्लादेश को इल्म है कि धोनी और कार्तिक के बीच अगर पार्टनरशिप पनप गई तो फिर यह मैच उनके हाथ से निकल सकता है लिहाजा कप्तान मुर्तजा ने अपने स्ट्राइक गेंदबाज मुस्तफिजुर का अटैक पर  लगाया है. उनके ओवर से बस एक ही रन आया. धोनी और कार्तिक के बीच 15 रन की पार्टनरशिप हो चुकी है.

  • 22:54(IST)

    और कार्तिक ने बड़ा शॉट खेला. बेकफुट पर जाकर उन्होंने क्रीज का बेहतरीन इस्तेमाल करते हुए लॉन्गऑन पर जोरदार छक्का जड़ा. भारतीय बल्लेबाजों पर से दबाव काफी हद तक कम हुआ होगा इस शॉट के बाद.

  • 22:52(IST)

    पिछले पांच ओवर में महज 11 रन बने हैं और रोहित का विकेट गिरा है. भारत की पारी की रफ्तार थम सी गी है. हालांकि यह वक्त की जरूरत भी है लेकिन फिर भी धोनी या कार्तिक में से किसी एक को रनरेट को तेज करने का जिम्मा उठाना पड़ेगा वरना 223 रन का टारगेट भी पहाड़ जैसा दिखने लगेगा.  20 ओवर में भारत का स्कोर है तीन विकेट पर 90 रन.

  • 22:39(IST)
India vs Bangladesh, Cricket Highlights , Asia Cup Final at Dubai: तीन विकेट से चैंपियन बनी टीम इंडिया

Latest Update : और ये डॉट बॉल. अब आखिरी दो गेदों पर दो रन की दरकार है. कुलदीप ने एक रन ले लिया. स्कोर बराबर हो गया है. अब आखिरी गेंद पर एक रन की दरकार है. और इस के साथ भारत ने एशिया कप तीन विकेट से जीत लिया है . आखिरी बॉल पर लेग बाइ के रन के जरिए भारत ने यह खिताबी जीत दर्ज कर ली है.  

The Asia Cup live match is being telecast on Star Sports 1 and 1 HD, Select 1 and Select 1 HD and Hindi 1 and Hindi 1 HD. The Asia Cup live streaming will take place on Hotstar.

 

एशिया कप का कारवां अब अपने आखिरी पड़ाव पर आ पहुंचा है.बांग्लादेश की टीम ने भले ही एशिया कप में जोरदार कमबैक करते हुए फाइनल में जगह पक्की की हो लेकिन उसके लिए जोरदार फॉर्म में चल रही टीम इंडिया को टक्कर देना आसान काम नहीं होगा. भारतीय टीम ने हॉन्गकॉन्ग के खिलाफ पहले मुकाबले के बाद पूरे टूर्नामेंट में चैंपियन सरीखा प्रदर्शनन किया है. यह और बात है कि भारत को अफगानिस्तान के खिलाफ मुकाबला टाइ खेलना पड़ा लेकिन उसमें पांच-पांच मुख्य खिलाड़ियों को आराम दिया गया था.

बेहद मजबूत है टीम इंडिया

कप्तान रोहित शर्मा शिखर धवन की सलामी जोड़ी भारतीय टीम की सबसे बड़ी ताकत है. दोनों में से एक बल्लेबाज को भी 40 ओवर तक टिके रहना लंबे स्कोर की गारंटी है. अंबाती रायुडू और दिनेश कार्तिक भी जहां अपनी उपयोगिता साबित कर चुके हैं तो वहीं धोनी और केदार जाधव भी वक्त पड़ने पर मैच जिताऊ पारी खेलने का माद्दा रखते हैं. अफगानिस्तान के खिलाफ रवींद्र जडेजा ने बल्ले से भी अपनी उपयोगिता सबित कर दी है.

वहीं दूसरी ओर भारत की गेंदबाजी भी बल्लेबाजी की ही तरह बेहद संतुलित नजर  रही है. हार्दिक पांड्या के बाहर होने के बाद कप्तान रोहित के पास भुवनेश्वर और जस्प्रीत बुमराह ही तेज गेंदबाजी के विकल्प बचते हैं लेकिन रोहित ने इन दोनों का इस्तेमाल बखूबी किया है. यही वजह है कि हमें पहले पावर प्ले में फिरकी अटैक देखने को मिल जाता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi