S M L

India vs Bangladesh, Highlights, Asia Cup 2018: भारत ने सात विकेट से जीता मुकाबला

चोटिल हार्दिक पांड्या की जगह वापसी कर रहे रवींद्र जडेजा ने झटके चार विकेट, रोहित की जोरदार बल्लेबाजी

| September 22, 2018, 12:44 AM IST

FP Staff

0
174 / 3 Overs36.2 R/R4.78 Fours13 Sixes4 Extras4

Match Status: Match Ended

Match Result: India beat Bangladesh by 7 wickets

Batsman Status R B 4s 6s
Rohit Sharma (C) 83 104 5 3
Dinesh Karthik 1 3 0 0

हाइलाइट

Sep 21, 2018

  • 23:45(IST)

    और इसी के साथ भारत ने मुकाबला सात विकेट्स से जीत लिया है. सुपर फोर राउंड में भारत की पहली जीत. कप्तान रोहित शर्मा 104 गेंद पर 83 रन और दिनेश कार्तिक 1 रन पर नाबाद रहे हैं. भारत का अगला मुकाबला अब पाकिस्तान के साथ रविवार को होगा.

  • 23:40(IST)

    भारत को अब जीत के लिए बस चार रन की जरूरत है. यानी बस एक चौके का ही खेल बचा है. उम्मीद है कि मशरफे मुर्तजा के इस ओवर में भारत जीत हासिल कर लेगा लेकिन नहीं..एमएस धोनी ने उटा कर मारने की कोशिश की कवर्स के ऊपर से..लेकिन मिथुन ने कैच लपक लिया. 37 गेंद पर 33 रना बनाकर धोनी आउट. भारत को तीसरा झटका.

  • 23:32(IST)

    भारत को अब जीत के लिए 11 रन की जरूरत है . यह मैच जल्दी भारत के हक में खत्म होने वाला है. टीम इंडिया ने पूरी तरह से बांग्लादेश को परास्त कर दिया है. धोनी और रोहित शर्मा क्रीज पर हैं.

  • 23:29(IST)

    भारत को अब जीत के लिए 11 रन की जरूरत है . यह मैच जल्दी भारत के हक में खत्म होने वाला है. टीम इंडिया ने पूरी तरह से बांग्लादेश को परास्त कर दिया है. धोनी और रोहित शर्मा क्रीज पर हैं.

  • 23:28(IST)

    बैकफुट पर जाकर धोनी के शानदार शॉट. मुर्तजा की गेंद सीधी सीमा रेखा के बाहर. और यह नो बॉल. यानी धोनी को एक फ्री हिट मिलेगी. क्या होगा इस पर. क्या छक्का लगेगा..छक्का तो नहीं लेकिन चौका जरूर लगा. सीधा पुल शॉट. अपायर के पास से निकाली गेंद. भारत को जीत के लिए अब 19 रन की जरूरत.

  • 23:21(IST)

    बैकफुट पर जाकर धोनी के शानदार शॉट. मुर्तजा की गेंद सीधी सीमा रेखा के बाहर. और यह नो बॉल. यानी धोनी को एक फ्री हिट मिलेगी. क्या होगा इस पर. क्या छक्का लगेगा..छक्का तो नहीं लेकिन चौका जरूर लगा. सीधा पुल शॉट. अपायर के पास से निकाली गेंद. भारत को जीत के लिए अब 19 रन की जरूरत.

  • 23:12(IST)

    पिछले पांच ोवर में भारत ने 28 रन बनाए हैं और कोई विकेट नहीं गंवाया है. भारत को जीत के लिए अब बस 37 रन की दरकार है. यूं तो क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है लेकिन अब भारत की जीत अब महज औपचारिकता ही नजर आ रही है. इस बीच रोहित शर्मा का बहतरीन पुल शॉट. गेद सीधी बाउंड्री के बाहर. भारत को जीत के लिए अब 32 रन की ही दरकार है.

  • भारत को अब जीत के लिए बस 50 रनों की दरकार है. भारत ने जिस आसानी से पाकिस्तान को हराया था वैसी ही आसानी से इस मैच में भी टीम इंडिया जीत की ओर बढ़ रही है. रोहित शर्मा  की बल्लेबाजी शानदार रही है. भारत ने चौथे नंबर पर धोनी को भेजकर उन्हें भी फॉर्म में वापस आने का अच्छा मौका दे दिया है. देखना होगा वह इसे कैसे भुना पाते हैं.

  • 22:53(IST)
  • 22:50(IST)

    और अब बल्लेबाजी करने के लिए एमएस धोनी आए हैं. धोनी का ऊपर आना थोड़ा चौंकाने वालै है. हॉन्गकॉन्ग के खिलाफ  धोनी जीरो पर आउट हुए थे और पाकिस्तान के खिलाफ उनका नंबर नहीं आ सका था लिहाजा फॉर्म में आने के लिए उन्हें भी वक्त की दरकार है. दूसरी ही गेंद पर तीन रन के साथ धोनी ने खाता खोला. बहरहाल रोहित शर्मा का बड़ा शॉट . छह रन. 

  • 22:47(IST)

    अंबाती रायडू के खिलाफ कॉट बिहाइंड की अपील ् अंपायर ने नकारी , बांग्लादेश ने रिव्यू लिया. तीसरे अंपायर का फैसला बांग्लादेश के पक्ष में . 29 गेंदों पर 13 रन बनाकर रायुडू की पारी खत्म. भारत को दूसरा झटका.,

  • 22:41(IST)

    रोहित का धमाकेदार शॉट . शाकिब की गेंद पर जोरदार छक्का. इसी छक्के के साथ ही रोहित के 50 रन पूरे. टीम इंडिया का स्कोर 100 रन के पार. 63 गेंदों पर रोहित का यह अर्द्धशतक.

  • 22:38(IST)

    शिखर धवन का विकेट गिरने के बाद बांग्लादेश को जो मोमेंटम मिलना चाहिए ता वो मिला नहीं और इसकी वजह हैं रोहित शर्मा. मेहिदी की गेंद पर रोहित ने रूम बना कर स्वीपर कवर की दिशा में बड़ी आसानी के साथ चौके के लिए भेज दिया.अब 37 रन पर खेल रहे हैं रोहित. और मेहिदी के स्पेल की आखिरी बॉल पर डीप एक्स्ट्रा कवर में रोहित का एक और चौका.

  • 22:31(IST)

    शिखर धवन का विकेट गिरने के बाद बांग्लादेश को जो मोमेंटम मिलना चाहिए ता वो मिला नहीं और इसकी वजह हैं रोहित शर्मा. मेहिदी की गेंद पर रोहित ने रूम बना कर स्वीपर कवर की दिशा में बड़ी आसानी के साथ चौके के लिए भेज दिया.अब 37 रन पर खेल रहे हैं रोहित. और मेहिदी के स्पेल की आखिरी बॉल पर डीप एक्स्ट्रा कवर में रोहित का एक और चौका.

  • 22:19(IST)

    और छक्का. शाकिब की गेंद पर आखिरकार रोहित शर्मा में अपने हाथ खोले और मिडविकेट के ऊपर से रोहित ने बेहद सफाई के साथ गेंद को छक्के के लिए उड़ा दिया. यह छक्का  इस बात का सबूत है कि रोहित धवन का विकेट गिरने के बाद कतई दबाव में नही ंआए हैं.

  • 22:17(IST)

    मेहिदी की गेंद पर रायुडू का बेहतरीन शॉट. जोरदार स्वीप जेसे रोकने की बेहतरीन कोशिश की शांतो ने स्क्व़ायर लेग बाउंड्री पर लेकिन नाकाम रहे. रायुडू का पहला चौका और इस चौके से आत्मविश्वास बढ़ा होगा  रायुडू का.

  • 22:11(IST)

    और वही हुआ जिसका डर था..धवन ने शाकिब की गेंद पर स्वीप लगाने की कोसिश की. चूके गेंद पेड पर लगी और भारत का पहला विकेट गिर गया..47 गेंदों पर 40 रन बनाकर धवन बने शाकिब का शिकार . भारत को पहला झटका. नए बल्लेबाज आए हैं अंबाती रायुडू.

  • मेहिदी हसन ने सात ओवर में बस 20 रन दिए हैं. पिछले पांच ओवर में भारत के लिए बस 12 रन बने हैं. यहीं पर थोड़ा सा दबाव दिख रहा है और ऐसे बल्लेबाजों से गलती भी हो सकती है. खासतौर से धवन को ऐसी गलती से बचना चाहिए.

  • 22:02(IST)
  • 22:01(IST)

    मेंहिदी हसन ने आज बल्ले से तो बांग्लादेश के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए ही हैं साथ ही गेंदबाजी में अभीतक दमदार प्रदर्शन किया है. उन्हें विकट भले ही ना मिला हो लेकिन बेहद कसी हुई गेंदबाजी की है अभी तक.

  • 21:58(IST)

    शाकिब अल हसन की पहली ही गेंद पर धवन का शॉट  मेहिंदी हसन के पास गया. फील्डर ने कैच की अपील की. अंपायर ने तीसरे अंपायर की मदद ली और फैसला धवन के पक्ष में. भारत को कोई खतरा नहीं. धवन थोड़ी जल्दबाजी में दिख रहे है जिसकी कोई जरूरत नहीं है.

  • 21:53(IST)

    मेहिदी हसन पर ज्यादा रिस्क नहीं ले रहे हैं रोहित शर्मा. मिड विकट पर हल्के से पुश करके रोहित ने एक रन लिया और इसी के साथ भारत के 50 रन पूरे हो गए. एक टोस शुरुआत भारत के लिए.

  • 21:50(IST)

    मुस्ताफिजुर की गेंद पर धवन का बेहतरीन शॉट. बल्ला एक हाथ से छूट गया था यानी एक हाथ से खेला गया शॉट सीधा  पॉइंट और कवर के बीच से सीधा बाउंड्री लाइन के बाहर गया, इस ओवर में 12 रन बने.

  • 21:47(IST)

    रोहित शर्मा और शिखर धवन ने भारत के लिए ठीक वैसी ही शुरुआत की है जिसकी दरकार थी. 174 रन का टारगेट ज्यादा बड़ा नहीं है लेकिन अगर यहां बंग्लादेश के गेेंदबाजों को मौका दिया तो वे हावी हो सकते हैं बेहद सही शुरुआत भारत की. 8 ओवर में बिना विकट गंवााए 37 रन बन चुक हैं. मुस्तफिजुर ओवर डाल रहे हैं. 

  • 21:44(IST)

    मुस्तफिजुर रहमान ने पहले ओवर में छक्का सहित सात रन दिए, लेकिन अगले में रन रोकने में सफल रहे.  इस ओवर में उन्होंने चार रन दिए. भारत को भी रन बनाने की भी कोई जल्दबाजी नहीं है. सही रणनीति पर चल रहे हैं ओपनर. रोहित ने आखिरी गेंद पर चौका जड़ा

  • 21:36(IST)

    शिखर धवन ने मुस्तफिजुर रहमान (4.4 ओवर) को भी निशाने पर ले लिया. धवन ने पारी का पहला छक्का लगाया. बाउंसर को पुल कर बाहर भेजा. सुपर शॉट

  • 21:33(IST)

    चार ओवर के बाद बांग्लादेश ने पहला बदलाव किया. मुस्तफिजुर रहमान आए हैं आक्रमण पर

  • 21:30(IST)

    तीन ओवर के बाद भारत का स्कोर 15 रन हो गया है. इसे अच्छी शुरुआत कहा जाएगा. टारगेट भी ज्यादा नहीं है. उसे देखते हुए पांच रन का औसत ठीक है. इस गति से भी रन बने तो 35 ओवर के अंदर टारगेट तक पहुंच जाएंगे

  • 21:28(IST)

    फॉर्म में चल रहे शिखर धवन ने मशरेफ मुर्तजा (2.4 ओवर) की अगली गेंद पर फिर चौका लगाया. इस बार ये एक्सट्रा कवर पर था. अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं धवन

  • 21:26(IST)

    शिखर धवन ने मशरेफ मुर्तजा (2.3 ओवर) पर पाइंट पर शानदार चौका लगाया

India vs Bangladesh, Highlights, Asia Cup 2018: भारत ने सात विकेट से जीता मुकाबला

Latest Update : पिछले पांच ओवर में भारत ने 28 रन बनाए हैं और कोई विकेट नहीं गंवाया है. भारत को जीत के लिए अब बस 37 रन की दरकार है. यूं तो क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है लेकिन अब भारत की जीत अब महज औपचारिकता ही नजर आ रही है. इस बीच रोहित शर्मा का बहतरीन पुल शॉट. गेद सीधी बाउंड्री के बाहरभारत को जीत के लिए अब 32 रन की ही दरकार है.

indi 1 and Hindi 1 HD. The Asia Cup live streaming will take place on Hotstar.

एशिया कप में हॉन्गकॉन्ग जैसी कमजोर टीम के खिलाफ बमुश्किल जीत हासिल करने वाली टीम इंडिया ने पाकिस्तान को मात देकर अपनी लय हासिल कर ली है.  और अब भारत शुक्रवार को सुपर चार के अपने पहले मैच में बांग्लादेश से भिड़ेगा जो किसी भी बड़ी टीम को अपने दिन हराने का माद्दा रखती है.

प्लेइंग इलेवन चुनना होगी कड़ी चुनौती

इस मुकाबले में भारत के लिए सबसे बड़ी चिंता टीम कॉम्बिनेशन होगी क्योंकि हार्दिक पांड्या कमर की चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं जबकि श्र्दुल ठाकुर और अक्षर पटेल भी टीम से बाहर हो गए हैं.

माना जा रहा है था कि हॉन्गकॉन्ग और पाकिस्तान के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन करने वाले तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को इस मैच में आराम दिया जा सकता है लेकिन शार्दुल ठाकुर के चोटिल होने से यह समस्य अब बढ़ गई हैं. हालांकि दीपक चाहर, रवींद्र जडेजा और सिद्धार्थ कौल को टीम में सामिल किया गया है लेकिन ये खिलाडी बांग्लादेश के खिलाफ प्लेइंग इलेवन में शामिल हो सकेंगे इसमें शक की गुंजाइश है

बल्लेबाजी है भारत की ताकत

हांलांकि भारत का बैटिंग ऑर्ड बेहद मजबूत नजर  रहा है. मनीष पांडे बल्लेबाजी में गहराई पैदा कर सकते हैं और मध्यक्रम में उन्हें मौका दिए जाने की संभावना है. केदार जाधव की आफ स्पिन प्रभावी है और वह पांड्या के हिस्से के ओवर कर सकते हैं. सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन पहले दो मैचों में रन बनाने में सफल रहे जबकि अंबाती रायुडू और दिनेश कार्तिक ने पाकिस्तान के खिलाफ ठोस बल्लेबाजी की है.

महेंद्र सिंह धोनी की बल्लेबाजी फॉर्म टीम प्रबंधन के लिए चिंता का विषय हो सकती है और यह देखना रोचक होगा कि कप्तान रोहित उन्हें टॉप ऑर्डर में बल्लेबाजी के लिए बुलाकर क्रीज पर अधिक समय बिताने का समय देते हैं या नहीं.

0

अन्य बड़ी खबरें

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi