S M L

भारत बांग्लादेश टेस्ट 2017: ब्रैडमैन से भी आगे निकले विराट

लगातार चार टेस्ट मैचों में चौथा दोहरा शतक जमाया भारतीय कप्तान ने

FP Staff Updated On: Feb 10, 2017 11:54 PM IST

0
भारत बांग्लादेश टेस्ट 2017: ब्रैडमैन से भी आगे निकले विराट

पिछले कुछ महीनों में शायद ही ऐसा दिन होगा, जब टेस्ट मैच के दिन विराट कोहली ने कुछ खास नहीं किया हो. बांग्लादेश के खिलाफ हैदराबाद टेस्ट अलग नहीं है. लगातार चौथी सीरीज है, जब विराट दोहरा शतक जमाने में कामयाब हुए हैं. ऐसा कारनामा अब तक किसी ने नहीं किया है.

डॉन ब्रैडमैन ने भी नहीं. ब्रैडमैन ने लगातार तीन दोहरे शतक जमाए थे. राहुल द्रविड़ ने भी लगातार तीन सीरीज में दोहरे शतक जमाए थे. विराट कोहली इन सबसे आगे निकल गए हैं. विराट ने वेस्टइंडीज के खिलाफ नॉर्थ साउंड में 200 रन की पारी खेली थी. उसके बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ इंदौर में उन्होंने 211 रन बनाए. इंग्लैंड टीम भारत आई, तो विराट ने मुंबई टेस्ट में 235 रन की पारी खेली. उसके बाद अब हैदराबाद में उन्होंने 204 रन बनाए.

कप्तान विराट से तुलना करें, तो उनसे आगे अब सिर्फ एक खिलाड़ी हैं. वो हैं ब्रायन लारा. कप्तान विराट ने चार दोहरे शतक जमाए हैं. लारा ने कप्तान के तौर पर पांच दोहरे शतक जमाए थे. लेकिन ध्यान रखना चाहिए कि भारत को इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है. यहां पूरा मौका है कि विराट एक और दोहरा शतक जमाकर ब्रायन लारा की बराबरी कर लें.

इसके अलावा, ब्रैडमैन, माइकल क्लार्क और ग्रैम स्मिथ इन सभी ने कप्तान के तौर पर चार दोहरे शतक जमाए हैं. भारत की तरफ से इससे पहले 31 कप्तान हुए हैं. क्रिकइन्फो डॉट कॉम के मुताबिक इन सबने मिलकर कुल चार दोहरे शतक जमाए थे.

kohli

सिर्फ तीन भारतीय बल्लेबाज हैं, जिन्होंने विराट कोहली से ज्यादा दोहरे शतक जमाए हैं. वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर ने छह-छह दोहरे शतक जमाए. राहुल द्रविड़ के नाम पांच दोहरे शतक हैं. सुनील गावस्कर ने चार दोहरे शतक जमाए.

विराट ने अपनी इस पारी के दौरान एक और रिकॉर्ड तोड़ा. घरेलू सीजन में किसी भारतीय बल्लेबाज के सबसे ज्यादा रन इससे पहले 1105 थे. वीरेंद्र सहवाग ने 2004-05 में ये रन बनाए थे. विराट कोहली हैदराबाद में पहली पारी तक 1168 रन बना लिए हैं. सहवाग ने 17 पारियों में 1105 रन बनाए थे, विराट ने 15 पारियां खेली हैं. सहवाग की औसत 69.06 है, जबकि कोहली की अब तक औसत 89.84 है.

पिछले तीन टेस्ट ऐसे हो गए हैं, जब भारतीय बल्लेबाज ने कम से कम दोहरा शतक तो लगाया ही है. इंग्लैंड के खिलाफ मुंबई में कोहली ने 235 रन बनाए थे. सीरीज का अगला टेस्ट चेन्नई में था, जहां करुण नायर ने 303 नॉट आउट रन बनाए. उसके बाद, अब विराट ने दोहरा शतक जमाया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Social Media Star में इस बार Rajkumar Rao और Bhuvan Bam

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi