S M L

India vs Australia,1st Test, Day 2 : ट्रेविस हेड का अर्धशतक भी नहीं कर सका भारत की गिरफ्त ढीली

दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी पहली पारी में सात विकेट के नुकसान पर 191 रनों का स्कोर बना पाई ऑस्ट्रेलियाई टीम

Updated On: Dec 07, 2018 02:14 PM IST

FP Staff

0
India vs Australia,1st Test, Day 2 : ट्रेविस हेड का अर्धशतक भी नहीं कर सका भारत की गिरफ्त ढीली

ट्रेविस हेड (61) की नाबाद अर्धशतकीय पारी के बावजूद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार का खेल समाप्त होने तक अपनी पहली पारी में सात विकेट के नुकसान पर 191 रनों का स्कोर बना पाई है. अनुभवी ऑफ स्पिनर आर अश्विन ने शीर्षक्रम को सस्ते में समेट दिया, जबकि तेज गेंदबाजों ने रनगति पर अंकुश लगाकर भारत का पलड़ा भारी कर दिया.

ऑस्ट्रेलिया के लिए आखिरी सत्र में ट्रेविस हेड (नाबाद 61) और पैट कमिंस (10) ने 50 रन की साझेदारी की, लेकिन आखिर में कमिंस के आउट होने से भारत ने फिर दबाव बना दिया. अश्विन ने 33 ओवर में 50 रन देकर तीन विकेट लिए. तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 34 और इशांत शर्मा ने 31 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए. मिचेल स्टार्क आठ रन बनाकर हेड के साथ क्रीज पर मौजूद थे. ऑस्ट्रेलिया भारत के पहली पारी के 250 रन से अभी भी 59 रन पीछे है और उसके तीन ही विकेट बाकी हैं.

इससे पहले मोहम्मद शमी (06) दूसरे दिन जोश हेजलवुड की पहली ही गेंद पर आउट हो गए जिन्होंने विकेट के पीछे कैच थमाया. इसके साथ ही भारतीय पारी का अंत हो गया. ऑस्ट्रेलिया के लिए हेजलवुड ने 52 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस और नाथन लायन को दो-दो विकेट मिले.

दस रन के भीतर गंवाए दो विकेट 

टी ब्रेक के बाद ऑस्ट्रेलिया ने दस रन और आठ ओवर के भीतर दो विकेट गंवाए. भारतीय गेंदबाजों ने नियमित अंतराल पर विकेट लेकर दबाव बनाए रखा. पीटर हैंड्सकांब (34) आउट होने वाले पहले बल्लेबाज रहे जो बुमराह को कट शॉट खेलने के प्रयास में विकेट के पीछे कैच दे बैठे. इसके बाद इशांत ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन (05) को उसी अंदाज में पवेलियन भेजा. ऑस्ट्रेलिया के छह विकेट 127 रन पर गिर गए जिसके बाद हेड और कमिंस ने सातवें विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी की. हेड ने अपना दूसरा टेस्ट अर्धशतक 103 गेंदों में पूरा किया. कमिंस को बुमराह ने एलबीडब्लयू आउट किया.

अश्विन ने लंच के बाद दो बल्लेबाजों को शिकार बनाया

लंच के बाद अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के दो बल्लेबाजों को आउट किया. पहले शॉन मार्श (02) ने लंच के तुरंत बाद अपना विकेट गंवा दिया. पहले ही ओवर में अश्विन को आक्रामक शॉट खेलने के प्रयास में वह आउट हो गए. उस समय ऑस्ट्रेलिया का स्कोर तीन विकेट पर सिर्फ 59 रन था. उस्मान ख्वाजा (28) हैंड्सकांब ने चौथे विकेट के लिए 28 रन जोड़े. हैंड्सकांब ने मोहम्मद शमी को कुछ शुरुआती चौके लगाकर रनगति को आगे बढ़ाया. अश्विन ने 40वें ओवर में ख्वाजा को आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा. वह विकेट के पीछे ऋषभ पंत को कैच देकर आउट हुए. भारत ने डीआरएस रिव्यू पर यह विकेट हासिल किया. ऑस्ट्रेलिया का स्कोर उस समय चार विकेट पर 87 रन हो गया.

फिंच तो खाता खोले बिना चलते बने

ऑस्ट्रेलिया ने लंच तक दो विकेट 57 रन पर गंवा दिए थे. इशांत शर्मा ने उनकी पारी की तीसरी गेंद पर एरोन फिंच (0) को आउट किया.ख्वाजा और टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण कर रहे सलामी बल्लेबाज मार्कस हैरिस (26) ने कुछ देर संभलकर खेलने की कोशिश की. दोनों ने 20.4 ओवर में 45 रन जोड़े. यह भारत के शीर्ष चार विकेटों के लिए हुई किसी भी साझेदारी से बड़ी थी. भारतीय तेज गेंदबाजों ने काफी रफ्तार के साथ गेंद डाली. बुमराह ने तो एक समय 150 किमी की गति से भी गेंदबाजी की, लेकिन कई बार अच्छी लैंग्थ नहीं पकड़ सके. अश्चिन को 12वें ओवर में गेंद सौंपी गई जिसने हैरिस को परेशान किया. लंच से पहले हैरिस को अश्विन ने सिली प्वाइंट पर लपकवाया.

 

 

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi