S M L

IND vs AUS: भारतीय क्रिकेट इतिहास के बड़े रिकॉर्ड के काफी करीब पहुंचे कोहली

कोहली एमएस धोनी के रिकॉर्ड को तोड़ने से मात्र तीन जीत दूर हैं

Updated On: Dec 12, 2018 02:11 PM IST

FP Staff

0
IND vs AUS: भारतीय क्रिकेट इतिहास के बड़े रिकॉर्ड के काफी करीब पहुंचे कोहली

भारतीय कप्‍तान विराट कोहली की अगुआई में टीम शानदार प्रदर्शन कर रही है. दुनिया की नंबर एक टेस्‍ट टीम भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ चल रहे टेस्‍ट सीरीज में पहला टेस्‍ट जीतकर 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है और कप्‍तान कोहली की कोशिश इस बढ़त को सीरीज के आखिरी त‍क बनाए रखने की है. अगर कप्‍तान कोहली ऐसा करने में सफल होते हैं तो वह भारतीय क्रिकेट का सबसे बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे.

दुनिया के नंबर एक बल्‍लेबाज कोहली अब भारत के सबसे सफल कप्‍तान बनने के करीब है. वह इससे तीन जीत दूर है. कोहली की अगुवाई वाली टीम अगर ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ वर्तमान सीरीज में टीम क्लीन स्वीप करने में सफल रहती है तो वह महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़कर कप्तानी में भी शीर्ष पर पहुंच जाएंगे.

कोहली की कप्‍तानी में भारत ने 25 मैच जीते

कोहली की अगुआई में भारत ने अब तक 43 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें से 25 में उसने जीत दर्ज की है. बाकी मैचों में से नौ में भारत को हार मिली जबकि इतने ही मैच ड्रॉ रहे. अभी धोनी भारत के सबसे सफल कप्तान हैं जिनके नाम पर 60 मैचों में 27 जीत दर्ज हैं. मतलब कोहली को उनकी बराबरी करने के लिए अब केवल दो जीत की दरकार है.

विदेशी जमीं पर भी सबसे सफल भारतीय कप्‍तान बनने के करीब

भारत के सबसे सफल कप्‍तान बनने के अलावा कोहली विदेशों में भी सबसे अधिक मैच जीतने वाले भारतीय कप्‍तान बनने के करीब हैं. अभी यह रिकॉर्ड सौरव गांगुली के नाम पर है जिनके नेतृत्व में भारत ने विदेशी धरती पर सर्वाधिक 11 टेस्ट मैच जीते हैं जबकि कोहली 10 टेस्ट मैचों में जीत के साथ इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं. कोहली की कप्तानी में भारत ने श्रीलंका में सर्वाधिक पांच जबकि वेस्टइंडीज में दो मैच जीते. वहीं उनकी अगुआई में टीम ने साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में एक - एक मैच में जीत हासिल की.

विश्‍व का सबसे सफल कप्‍तान बनने के लिए अभी इंतजार लंबा

कोहली को हालांकि विश्व का सबसे सफल कप्तान बनने के लिए लंबा इंतजार करना होगा. अभी यह रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के ग्रेम स्थिम के नाम हैं. जिन्होंने 109 टेस्ट में से 53 मैचों में जीत दर्ज की. स्मिथ के बाद ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग (48 जीत), स्टीव वॉ (41) वेस्टइंडीज के क्लाइव लायड (36), ऑस्ट्रेलिया के एलन बोर्डर (32), न्यूजीलैंड के स्टीफन फ्लेमिंग (28), वेस्टइंडीज के विव रिचर्ड्स और भारत के धोनी (दोनों 27) का नंबर आता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi