S M L

Ind vs Aus: जानिए मेलबर्न की जीत आखिर क्यों है कप्तान कोहली के लिए इतनी खास

विदेशी धरती पर खेले 24 टेस्ट में से कप्तान कोहली ने 11 में जीत हासिल की है और सौरव गांगुली की बराबरी की है

Updated On: Dec 30, 2018 10:07 AM IST

FP Staff

0
Ind vs Aus:  जानिए मेलबर्न की जीत आखिर क्यों है कप्तान कोहली के लिए इतनी खास

मेलबर्न टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 137 रन से मात देकर भारत ने पहली बार बॉक्सिंग डे टेस्ट पर अपना कब्जा किया है और 2-1 से सीरीज में बढ़त हासिल कर ली है. भारत के दिए 399 रनों के लक्ष्य के जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 261 रनों पर ऑलआउट हो गई. भारत की यह जीत ना सिर्फ ऐतिहासिक जीत थी बल्कि यह जीत विराट कोहली के लिए कई मायनों मे खास रही.

भारत को 37 साल 10 महीने बाद मेलबर्न के मैदान पर जीत हासिल हुई है. इस जीत के साथ ही विराट कोहली विदेशी धरती पर सबसे कामयाब कप्तान बन गए हैं. इस साल विदेशी धरती पर खेले 24 टेस्ट में से कप्तान कोहली ने 11 में जीत हासिल की है. इसके साथ ही उन्होंने पूर्व कप्तान सौरव गांगुली की बराबरी कर ली है जिन्होंने 28 टेस्ट में से 11 में जीत हासिल की थी. वहीं इस साल की बात करें तो विराट की कप्तानी में भारत ने सबकोंटिनेंट के बाहर पहली बार एक साल में चार टेस्ट मैचों में जीत हासिल की हैं. भारत ने जोहनिसंबर्ग, ट्रेंट ब्रिज, एडिलेड और मेलबर्न के मैदान पर हजीत का स्वाद चखा है.

Melbourne:  Indian team members walk off the field for lunch led by captain Virat Kohli, centre, after getting the wicket of Australia's Shaun Marsh during play on day three of the third cricket test between India and Australia in Melbourne, Australia, Friday, Dec. 28, 2018. AP/PTI Photo(AP12_28_2018_000015B)

यह मैच कप्‍तान विराट कोहली के इसलिए ऐतिहासिक रहा है, क्‍योंकि उन्‍होंने मेलबर्न में दोनों पारियों घोषित करने का जोखिम लिया था. वह विदेशी धरती पर मैच की दोनों पारियां घोषित करने वाले सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ के बाद तीसरे भारतीय कप्‍तान हैं. जबकि जीत सिर्फ उनके ही हिस्‍से में आई है.

यह भी पढ़ें-Ind vs Aus: रिकॉर्ड का अंबार लगाकर साल के सबसे 'हिट' गेंदबाज बने बुमराह

भारत की यह जीत टेस्ट मैच में 150वीं जीत है और वह ऐसा करने वाली पांचवीं टीम है. उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया (384), इंग्लैंड (364), वेस्ट इंडीज (171) और साउथ अफ्रीका (162) ही यह मुकाम हासिल कर सके हैं.

भारत ने दूसरी बार ऑस्‍ट्रेलिया में सीरीज में दो मैच जीतने का रिकॉर्ड कायम किया है और वह ऐसा करने वाली इकलौती एशियाई टीम है. चार मैचों की मौजूदा सीरीज में 2-1 से आगे चल रही भारतीय टीम ने इससे पहले 1977-78 में दो मैच जीते थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi