विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

भारत ऑस्ट्रेलिया तीसरा टेस्ट, चौथा दिन: भारत जीत से 8 कदम दूर

भारत ने 9 विकेट के नुकसान पर 603 रन बनाकर पारी घोषित की

IANS Updated On: Mar 19, 2017 04:54 PM IST

0
भारत ऑस्ट्रेलिया तीसरा टेस्ट, चौथा दिन: भारत जीत से 8 कदम दूर

भारत ने रांची में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन चेतेश्वर पुजारा 202  और साहा 117 रन की शानदार पारियों के दम पर ऑस्ट्रेलिया पर अपनी पकड़ बना ली है.

भारत ने चौथे दिन 9 विकेट के नुकसान पर 603 रन बनाने के बाद ऑस्ट्रेलिया के 23 रन पर दो विकेट झटक लिए. भारत की तरफ से जडेजा ने दोनों विकेट लिए. जडेजा ने वॉर्नर और साहा को आउट किया.

भारत की तरफ से पुजारा ने 202, साहा 117, विजय 82, केएल राहुल 67 और जडेजा ने नाबाद 54 रन बनाए.

ऑस्ट्रेलिया द्वारा खड़े गए विशाल स्कोर को देखकर भारत का बढ़त हासिल करना नामुमकिन लग रहा था, लेकिन दीवार बनकर खड़े पुजारा ने शुरू से एक छोर संभाले रखा. उन्होंने पहले मुरली विजय (82) के साथ दूसरे विकेट के लिए 102 रनों की साझेदारी की और फिर साहा के साथ मिलकर एक और शतकीय साझेदारी कर भारत को अहम बढ़त दिलाई.

पुजारा ने इस दौरान अपना तीसरा दोहरा लगाया उन्होंने भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे लंबी पारी खेलने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है. पुजारा ने मैच के दूसरे दिन मैदान पर कदम रखा था और तीसरे दिन भी विकेट पर जमे रहे थे. उन्होंने 525 गेंदों का सामना किया है. इससे पहले भारत के लिए सबसे लंबी पारी का रिकॉर्ड राहुल द्रविड़ के नाम था. उन्होंने अप्रैल 2004 में पाकिस्तान के खिलाफ 495 गेंदों में 270 रनों की पारी खेली थी.

उन्होंने अपनी मैराथन पारी में 21 चौके लगाए. वहीं साहा ने पुजारा का अच्छा साथ दिया है और 117 रन की पारी में 8 चौके 1 छक्का लगाया. तीसरे दिन के स्कोर से आगे खेलने उतरी मेजबान टीम को चौथे दिन साहा और पुजारा ने और मजबूती प्रदान की

ऑस्ट्रेलिया इस कोशिश में था कि वह पहले सेशन में भारत के बाकी चार विकेट जल्दी चटका देगा, लेकिन साहा और पुजारा ने उनके मंसूबों को कामयाब नहीं होने दिया और दूसरे सेशन में भी उसे विकेट के महरूम रखा, हालांकि दिन के दूसरे ओवर की पहली गेंद पर अंपायर ने साहा को एलबीडबल्यू करार दे दिया था, लेकिन साहा द्वारा रिव्यू लेने के बाद उन्हें अपना फैसला बदलना पड़ा।.

पुजारा को भी एक जीवनदान मिला. 150वें ओवर में स्टीव ओ कीफ की गेंद ने पुजारा के बल्ले का बाहरी किनारा लिया, लेकिन विकेटकीपर मैथ्यू वेड उसे पकड़ नहीं पाए और गेंद वेड के पैड से टकरा कर चली गई. इससे पहले 149वें ओवर की आखिरी गेंद पर एक रन लेकर पुजारा ने अपने 150 रन पूरे किए. वह पांचवीं बार 150 का आंकड़ा छूने में सफल हुए हैं.

साहा, विजय के अलावा सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल ने भी 67 रनों का पारी खेली थी. आखिर में जडेजा ने नाबाद 54 रन बनाए

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi