S M L

भारत-ऑस्ट्रेलिया, तीसरा टेस्ट: क्या तीन दिन में खत्म हो जाएगा मैच?

पिच पर नाम के लिए भी नहीं है घास, पहली गेंद से मिल सकता है टर्न

FP Staff Updated On: Mar 17, 2017 05:07 PM IST

0
भारत-ऑस्ट्रेलिया, तीसरा टेस्ट: क्या तीन दिन में खत्म हो जाएगा मैच?

पुणे में तीसरे दिन, बेंगलुरु में चौथे दिन... रांची में क्या होगा? क्या यहां मुकाबला पांचवें दिन तक चलेगा? रांची से मिल रही खबरों के मुताबिक इसके आसार कम ही नजर आ रहे हैं. ऑस्ट्रेलियाई टीम ने मुकाबले से दो दिन पहले 22 गज की पट्टी के दर्शन किए. दर्शन के बाद ऐसा लगा नहीं कि मेहमान टीम खुश है. भारतीय टीम ने भी जमकर अभ्यास किया. इस दौरान पिच देखने की रस्म-अदायगी भी हुई.

हालांकि कुछ रोज पहले डेविड वॉर्नर कह चुके हैं कि जो है, जैसा है, वैसे के साथ ही खुश रहना चाहिए. लेकिन दार्शनिक किस्म की यह पंक्ति शायद पूरी ऑस्ट्रेलियन टीम को रास नहीं आएगी. कहा यही जा रहा है कि पिच पूरी तरह सूखी है. मेहमान टीम को भी इस कदर सूखी पिच का अंदेशा नहीं था.

घास की एक-एक पत्ती साफ कर दी गई है. दूर से देखने पर कुछ हिस्से पर ‘रफ’ दिखाई दे रहा है. यहां तक कि आउटफील्ड भी हरा-भरा नहीं है. अंपायर और मैच रेफरी पिच तक गए और उन्हें कम से कम पिच ऐसी नहीं लगी, जिसे मैच के लिए फिट न माना जाए. लेकिन मैच के लिए फिट विकेट क्या ऐसी होगी, जहां मुकाबला पांच दिन तक चल सके?

इस पिच पर जो टीम पहले टॉल जीतेगी, उसके लिए फायदे की स्थिति रहेगी. सीरीज अभी 1-1 से बराबर है. ऐसा लगता नहीं कि रांची में मैच का नतीजा न आए. ऐसे में, रांची के बाद किसी एक टीम का सीरीज न हारना तय हो जाएगा. पहले ट्रेनिंग सेशन के बाद ऑस्ट्रेलियन टीम का रवैया यही दिख रहा है कि  पिच में टर्न होगा, बाउंस बहुत कम होगा. यानी गेंद नीची रहेगी.

पिच क्यूरेटर एसबी सिंह अभी बहुत साफ-साफ कुछ नहीं कह रहे हैं. हालांकि इतना जरूर कह रहे हैं कि उन पर बीसीसीआई या टीम इंडिया की तरफ से कोई दबाव नहीं था. तीन पिच तैयार की गई हैं. माना यही जा रहा है कि पिच नंबर पांच का इस्तेमाल इस टेस्ट के लिए होगा. नौ पिच के ब्लॉक में ये बीच की पिच है.

ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नैथन लायन ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की साइट से बात करते हुए कहा कि हम शुरुआत से टर्न की उम्मीद कर रहे हैं. लेकिन पिच दोनों टीमों के लिए एक जैसी ही होती है. इसलिए ज्यादा चिंता नहीं करनी चाहिए.

बाकी लोगों से अलग झारखंड क्रिकेट संघ के सचिव देबाशीष चक्रबर्ती को उम्मीद है कि मुकाबला पांच दिन चलेगा. उन्होंने स्थानीय मीडिया से बात करते हुए कहा, ‘पिच फ्लैट है या टर्नर है, ये तो मुकाबला शुरू होने पर पता चलेगा. आमतौर पर वनडे में यहां पार स्कोर 250 होता है. जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ता है, स्पिनर्स को मदद मिलती है. शहर में पहला टेस्ट मैच है. इसलिए हम चाहते हैं कि मुकाबला पांच दिन चले.’

ऑस्ट्रेलियन मीडिया में भी पिच को लेकर काफी बातें की जा रही हैं. पुणे पिच को मैच रेफरी ने ‘पुअर’ करार दिया था. बेंगलुरु की विकेट भी बल्लेबाजी के लिए बहुत अच्छी नहीं थी. ऐसे में माना यही जा रहा है कि रांची विकेट का मिजाज भी पहले दो टेस्ट मैचों के आसपास ही होगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Test Ride: Royal Enfield की दमदार Thunderbird 500X

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi