S M L

भारत-ऑस्ट्रेलिया, तीसरा वनडे: टीम इंडिया का मैच के साथ सीरीज पर भी कब्जा

तीसरे वनडे में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से हराया

FP Staff Updated On: Sep 24, 2017 09:18 PM IST

0
भारत-ऑस्ट्रेलिया, तीसरा वनडे: टीम इंडिया का मैच के साथ सीरीज पर भी कब्जा

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को तीसरे वनडे में 5 विकेट से हराकर 5 वनडे मैचों की सीरीज पर 3-0 से बढ़त बना ली बल्कि सीरीज भी अपने नाम कर ली. भारत की इस जीत में भारतीय गेंदबाजों के साथ रहाणे, रोहित और हार्दिक की भी अहम भूमिका निभाई

पहले बैटिंग करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया के सामने 294 रनों का टारगेट रखा था  बड़े स्कोर का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को रोहित और रहाणे की सलामी जोड़ी ने शानदार शुरुआत दिलाई. इस दौरान दोनों ने अपना अर्धशतक भी पूरा किया. इन दोनों के विकेट जल्दी ही गिर गए.

इसके बाद हार्दिक पांड्या ने फिर एक जिम्मेदार पारी खेलते हुए टीम इंडिया को जीत दिला दी. हार्दिक ने 72 गेंद पर 78 रन की पारी खेली. विराट कोहली इस मैच में केवल 28 रन बना पाए.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 50 ओवर में 6 विकेट गंवा कर 293 रन बनाए और टीम इंडिया को जीत के लिए 294 रनों का लक्ष्य दिया. एक वक्त ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 224/2 था और वह बड़े स्कोर की तरफ बढ़ रही थी. लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने आखिरी ओवरों से धारदार बॉलिंग करके ऑस्ट्रेलिया को 293 रनों पर रोक दिया.

ऑस्ट्रेलिया के लिए एरोन फिंच ने 124 रन जबकि कप्तान स्टीव स्मिथ ने 63 रन बनाए. इसके अलावा डेविड वॉर्नर ने 42 रनों की पारी खेली. टीम इंडिया की ओर से जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव ने 2-2 विकेट झटके.

भारत के खिलाफ चेन्नई और कोलकाता वनडे में ऑस्ट्रेलियाई टीम से बाहर रहे विस्फोटक ओपनर एरोन फिंच ने शानदार वापसी करते हुए 125 गेंदों में 124 रन जड़ दिए. अपनी पारी में फिंच ने 12 चौके और पांच छक्के लगाए.

यह फिंच के वनडे करियर का 8वां शतक था. फिंच ने डेविड वॉर्नर के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 70 रनों की पार्टनरशिप की उसके बाद दूसरे विकेट के लिए स्टीव स्मिथ के साथ 154 रनों की पार्टनरशिप की.

ऑस्ट्रेलिया ने डेविड वॉर्नर और एरोन फिंच की बदौलत अच्छी शुरुआत की जिसके बाद विकेट के लिए तरस रही भारतीय टीम को हार्दिक पंड्या ने पहली सफलता दिलाई. तूफानी बल्लेबाजी कर रहे वॉर्नर को पांड्या ने 14वें ओवर में 42 रन पर बोल्ड कर दिया. ऑस्ट्रेलिया का दूसरा विकेट कुलदीप यादव ने फिंच के रूप में गिराया जब 38वें ओवर में केदार जाधव ने उनकी गेंद पर फिंच का कैच लपका फिंच 124 रन बनाकर आउट हुए.

इसके बाद लगातार दो गेंदों पर ऑस्ट्रेलिया के दो विकेट गिरे. 42वें ओवर में स्टीव स्मिथ (63) कुलदीप यादव की गेंद पर बुमराह को कैच देकर आउट हो गए.अगले ओवर में ग्लेन मैक्सवेल (5) को यजुवेंद्र चहल की गेंद पर धोनी ने स्टंप आउट कर दिया. ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 224/2 से 243/4 रन हो गया.

पांचवां विकेट जसप्रीत बुमराह को 260 के स्कोर पर मिला. जब 46वें ओवर में उन्होंने ट्रेविस हेड (4) को बोल्ड कर दिया. बुमराह ने ही ऑस्ट्रेलिया का छठा विकेट गिराया जब उन्होंने हैंड्सकॉम्ब को 3 रन पर आउट कर दिया. टीम इंडिया के लिए जसप्रीत बुमराह ने 10 ओवरों में 52 रन देकर 2 और कुलदीप यादव ने 10 ओवर में 75 रन देकर 2 विकेट लिए. चहल और पंड्या को 1-1 विकेट मिला.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi