S M L

India vs Australia: आखिर कैसे दांव पर लग गई है भारत की टेस्ट में बादशाहत!

आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग के समीकरण छीन सकते हैं कोहली एंड कंपनी का ताज

Updated On: Nov 27, 2018 12:11 PM IST

FP Staff

0
India vs Australia: आखिर कैसे दांव पर लग गई है भारत की टेस्ट में बादशाहत!

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 6 दिसंबर से शुरू हो रही सीरीज में जहां ऑस्ट्रेलिया के सामने भारत के खिलाफ उसका अजेय रिकॉर्ड दांव  पर लगा है तो वहीं भारत के सामने भी अपनी बादशाहत को बचाने की चुनौती है. लंबे वक्त से टीम इंडिया आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में टॉप पॉजिशन पर मौजूद है लेकिन अब हालात ऐसे हो हो गए हैं कि भारत ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज गंवाने के साथ साथ अपनी बादशाहत भी गंवा सकता है.

सोमवार को श्रीलंका पर इंग्लैंड की क्लीन स्वीप के बाद जारी हुई आईसीसी की ताजा रैंकिंग ने कुछ ऐसे समीकरण पेश कर दिए हैं जिनसे भारत की नंबर वन रैंकिंग पर खतरा मंडराने लगा है.

दरअसल 106 पॉइंट्स के साथ इस सीरीज का आगाज करने वाली इंग्लैंड की टीम अब सीरीज के बाद 108 पॉइंट्स के साथ दूसरी पोजिशन पर पहुंच गई है. टीम इंडिया 116 पॉइंट्स के साथ टॉप पोजिशन पर है. साउथ अफ्रीका 106 पॉइंट्स को साथ तीसरे नंबर पर है.

अगले महीने से दो बेहद दिलचस्प सीरीज शुरू होने वाली हैं जिनके नतीजे इस रैंकिंग पर असर डाल सकते हैं. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैच और पाकिस्तान- साउथ अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी.

अब अगर भारतय टीम को चारों टेस्ट मैचों में हार का सामना करना पड़ा और साउथ अफ्रीका की टीम ने पाकिस्तान का क्लीन स्वीप कर दिया तो साउथ अफ्रीकी टीम एक पॉइंट के मार्जिन से नंबर वन टीम बन जाएगी. अगर भारत के खिलाफ टिम पेन की कंगारू टीम ने चारों टेस्ट जीत लिए और साउथ अफ्रीका के खिलाफ पाकिस्तान ने एक टेस्ट ड्रॉ भी करा लिया तो फिर ऑस्ट्रेलियाई टीम नंबर वन टीम बन जाएगी. इन हालात में भारतयी टीम इंग्लैंड के साथ 108 पॉइंट्स के साथ तीसरी पोजिशन पर ही रहेगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi