S M L

India vs Australia : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया की बादशाहत दांव पर

लेकिन टीम इंडिया अगर एक मैच ड्रॉ भी करा लेती है तो टेस्ट रैंकिंग में अपनी शीर्ष रैंकिंग बचाने में सफल रहेगी

Updated On: Dec 03, 2018 08:12 PM IST

FP Staff

0
India vs Australia : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया की बादशाहत दांव पर

लंबे वक्त से टीम इंडिया आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में टॉप पोजीशन पर मौजूद है लेकिन अब हालात ऐसे हो हो गए हैं कि भारत ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज गंवाने के साथ-साथ अपनी बादशाहत भी गंवा सकता है. भारत की नंबर एक टेस्ट रैंकिंग ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज के दौरान दांव पर होगी, लेकिन टीम इंडिया अगर एक मैच ड्रॉ भी करा लेती है तो अपनी शीर्ष रैंकिंग बचाने में सफल रहेगी. ऑस्ट्रेलिया फिलहाल आईसीसी रैंकिंग में पांचवें स्थान पर चल रहा है. चार टेस्ट मैचों की सीरीज की शुरुआत गुरुवार को एडिलेड में होगी.

आईसीसी ने बयान में कहा, ‘ऑस्ट्रेलिया अगर 4-0 से जीत दर्ज करता है तो टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक बन जाएगा. भारत को शीर्ष स्थान बरकरार रखने के लिए सिर्फ एक टेस्ट ड्रॉ कराने की जरूरत है.’

ये भी पढ़ें: Ind vs Aus: पोंटिंग ने ऑस्ट्रेलिया को बताया सबसे बड़ी मुश्किल विराट कोहली का 'तोड़'

भारत के फिलहाल 116 जबकि ऑस्ट्रेलिया के 102 अंक हैं. आईसीसी ने कहा, ‘14 अंकों के अंतर का मतलब है कि भारत के आसानी से सीरीज जीतने की उम्मीद की जाती है और अपनी विफलता पर एशियाई टीम को अंक गंवाने होंगे.’  भारत अगर 4-0 से जीत दर्ज करता है तो उसके 120 अंक हो जाएंगे जबकि ऑस्ट्रेलिया के 97 अंक ही रह जाएंगे.

हालांकि अगर ऑस्ट्रेलिया 4-0 से जीत दर्ज करता है तो 110 अंक के साथ शीर्ष पर पहुंच जाएगा, जबकि भारत 18 अंक (इंग्लैंड से 0.065 अंक पीछे) के साथ तीसरे स्थान पर खिसक जाएगा. ऑस्ट्रेलिया अगर 3-0 से जीत दर्ज करता है तो कोहली की टीम के 109 अंक जबकि मेजबान टीम के 108 अंक होंगे. ऑस्ट्रेलिया की 3-1 से जीत पर मेजबान टीम के 107 जबकि भारत के 111 अंक होंगे.

ये भी पढ़ें: India vs Australia : सचिन तेंदुलकर ने दी विराट कोहली और उनकी टीम को खास सलाह

शीर्ष 20 बल्लेबाजों की सूची में कोई बदलाव नहीं हुआ है जिसमें भारतीय कप्तान विराट कोहली शीर्ष पर चल रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया के प्रतिबंधित बल्लेबाज स्टीव स्मिथ और न्यूजीलैंड के केन विलियमसन क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं. गेंदबाजों की सूची में रवींद्र जडेजा पांचवें स्थान के साथ शीर्ष भारतीय गेंदबाज हैं. रविचंद्रन अश्विन सातवें स्थान पर बरकरार हैं.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi