S M L

India vs Australia Sydney Test: शतक ने बनाया ऋषभ पंत को 'एशिया का किंग', धोनी छूटे पीछे

सिडनी टेस्ट में खेली शतकीय पारी ने पंत ने नाम कई रिकॉर्ड लिख दिए हैं

Updated On: Jan 04, 2019 02:12 PM IST

FP Staff

0
India vs Australia Sydney Test: शतक ने बनाया ऋषभ पंत को 'एशिया का किंग', धोनी छूटे पीछे

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे सिडनी टेस्ट मे चेतेश्वर पुजारा के बाद विकेटकीपर ऋषभ पंत ने भी शतक जड़ दिया. भारतीय टीम का स्कोर पहली पारी में 500 रन के पार पहुंच गया और टीम इंडिया इस सीरीज में जीत के मुहाने पर है.

अगर भारत यह सीरीज जीतता है तो यह पहली बार होगा जब कोई भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को उसी की धरती पर मात देगी. इसी के साथ ऋषभ पंत ने भी इस शतक के साथ बहुत बड़ा कारनामा अपने नाम किया है.

 

सिडनी में खेली गई शतकीय पारी ना सिर्फ ऑस्ट्रेलिया में किसी भी भारतीय़ विकेटकीपर की पहली शतकीय पारी है बल्कि वह पहले ऐसे एशियाई विकेटकीपर बन गए हैं जिनके बल्ले से इस धरती पर शतक निकला है. हालांकि कुमार संगकारा ने ऑस्ट्रेलिया में शतक जरूर जड़ा है लेकिन उस मैच में वह बतौर विकेटकीपर नहीं खेले थे.

पंत ने इस पारी में नाबाद 159 रन बनाए. यह किसू भी भारतयी विकेटकीपर का टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक स्कोर है. इसस ेपहले धोनी ने पाकिस्तान के खिलाफ फैसलाबाद साल 2006 में 145 रन बनाए थे.

भारत के लिए फारुख इंजीनियर ने 1967 में एडिलेड टेस्ट में 89 रन की पारी खेली थी जो ऑस्ट्रेलिया में किसी भी भारतीय विकेटकीपर की बेस्ट पारी थी लेकिन अब इस रिकॉर्ड पर ऋषभ पंत का नाम लिख गया है.

 

 

टेस्ट क्रिकेट में यह ऋषभ पंत का दूसरा शतक है और दोनों ही शतक भारत से बाहर आए हैं. इससे पहले इंग्लैंड के ओवल में उन्होंने पिछले साल शतक जड़ा था. अब वह एशिया के बाहर सबसे अधिक यानी दो शतक लगाने वाले एशियाई विकेटकीपर्स की लिस्ट में भी शामिल हो गए हैं. इस लिस्ट में पाकिस्तान के मोइन खान और बांग्लादेश के मुशफिकर रहीम शामिल है.

यानी ऋषभ पंत भारत के पहले विकेटकीपर हैं जिनके बल्ले से एशिया के बाहर दो शतक निकले हों.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi