S M L

वनडे में हैट्रिक लेने वाले भारत के पहले स्पिनर बने कुलदीप यादव

कुलदीप से पहले भारत के लिए चेतन शर्मा और कपिल देव ने ली थी वनडे में हैट्रिक

Updated On: Sep 21, 2017 09:51 PM IST

FP Staff

0
वनडे में हैट्रिक लेने वाले भारत के पहले स्पिनर बने कुलदीप यादव

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोलकाता में खेले गए दूसरे वनडे में टीम इंडिया के चाइनामेन गेंदबाज कुलदीप यादव ने  हैट्रिक लेकर इतिहास रच दिया है. कुलदीप यादव, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे में हैट्रिक लेने के साथ भारत के लिए वनडे क्रिकेट में  हैट्रिक लेने वाले पहले स्पिन गेंदबाज बन गए हैं.

भारत के लिए कुलदीप यादव से पहले वनडे क्रिकेट में किसी भी स्पिन गेंदबाज ने अब तक हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड नहीं बनाया है. हालांकि टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो हरभजन सिंह टीम इंडिया के लिए टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले इकलौते स्पिन गेंदबाज हैं. हरभजन सिंह ने ऑस्ट्रेलिया के ही खिलाफ साल 2001 में खेले गए कोलकाता टेस्ट में हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड बनाया था.

भारत के लिए वनडे मैचों में हैट्रिक लेने वाले गेंदबाजों की बात करें तो कुलदीप यादव से पहले चेतन शर्मा और कपिल देव का नाम आता है. चेतन शर्मा ने 1987 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ नागपुर में पहली वनडे हैट्रिक ली थी. उनके बाद कपिल देव कोलकाता में साल 1991 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे में हैट्रिक लेने वाले दूसरे गेंदबाज बने थे. गुरुवार को 26 साल बाद कुलदीप यादव ने कोलकाता में ही हैट्रिक लेकर इस लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवा लिया है.

उन्होंने अंडर.19 वनडे में भी हैट्रिक बनायी थी. वह पहले ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने अंडर.19 स्तर और फिर वनडे में यह उपलब्धि हासिल की.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi