विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

भारत-ऑस्ट्रेलिया, दूसरा टेस्ट: रेनशॉ और मार्श के अर्धशतक, ऑस्ट्रेलिया को बढ़त

भारत के लिए जडेजा सबसे कामयाब गेंदबाज, तीन विकेट लिए

Bhasha Updated On: Mar 05, 2017 08:17 PM IST

0
भारत-ऑस्ट्रेलिया, दूसरा टेस्ट: रेनशॉ और मार्श के अर्धशतक, ऑस्ट्रेलिया को बढ़त

सलामी बल्लेबाज मैट रेनशॉ और शॉन मार्श की जुझारू अर्धशतकीय पारियों, भारतीयों के लचर क्षेत्ररक्षण और डीआरएस की चूक का फायदा उठाकर ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में बढ़त हासिल कर ली. भारत के खिलाफ उसने दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन भी अपना पलड़ा भारी रखा. ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक छह विकेट पर 237 रन बनाए हैं. उसे 48 रन की बढ़त हासिल हो चुकी है.

पुणे में पहला टेस्ट मैच 333 रन से गंवाने वाली भारतीय टीम पहली पारी में 189 रन पर आउट हो गई थी. सलामी बल्लेबाज रेनशॉ (60) और चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे शॉन मार्श (66) ने टर्न लेते विकेट पर भारत के दो मंझे हुए स्पिनरों रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा के सामने गजब का जज्बा दिखाया. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में बढ़त दिलाने में अहम भूमिका निभाई. इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 52 रन जोड़े.

शॉन मार्श ने इसके बाद मैथ्यू वेड (नाबाद 25) के साथ छठे विकेट के लिए भी 57 रन की साझेदारी की. स्टंप उखड़ने के समय वेड के साथ मिचेल स्टार्क 14 रन पर खेल रहे थे. जडेजा भारत के सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने 17 ओवरों में 49 रन देकर तीन विकेट लिए. इशांत शर्मा (39 रन देकर एक), अश्विन (75 रन देकर एक) और उमेश यादव (57 रन देकर एक) ने एक-एक विकेट हासिल किया है.

स्टार ऑफ स्पिनर अश्विन ने 41 ओवर किए. लेकिन सुबह अपने तीसरे ओवर में विकेट लेने के बाद वह दिन भर सफलता के लिए जूझते रहे. इस बीच क्षेत्ररक्षकों से भी उन्हें और अन्य गेंदबाजों को अपेक्षित सहयोग नहीं मिला. भारत ने कुछ ऐसे कैच टपकाए, जिन्हें आसानी से लिया जा सकता था. इसके अलावा डीआरएस में भारत के आकलन फिर से गलत साबित हुए.

सुबह अश्विन ने इशांत के साथ गेंदबाजी का आगाज किया और उन्होंने दिन के छठे ओवर में खूबसूरत गेंद पर वॉर्नर का ऑफ स्टंप हिलाकर भारत को पहली सफलता दिलाई. गेंद ने टर्न लिया, जिस पर वॉर्नर पूरी तरह से गच्चा खा गए थे. उन्होंने 67 गेंदों का सामना किया तथा तीन चौके लगाए.

पुणे में पहले टेस्ट मैच में शतक जड़ने वाले स्मिथ लंच से तीन ओवर पहले पवेलियन लौटे. उन्होंने अपने आठ रन के लिए 52 गेंदें खेलीं. उन्होंने जडेजा की गेंद पर रक्षात्मक शाट खेलना चाहा जो उनके बल्ले का किनारा लेकर पैड से लगकर विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा के पास पहुंची, जिन्होंने डाइव लगाकर कैच किया.

भारतीयों को दूसरे सत्र के 20 से अधिक ओवरों में जूझना पड़ा. इस बीच उन्हें सफलता नहीं मिली. रेनशॉ और शान मार्श ने गजब का जज्बा दिखाया और तीसरे विकेट के लिए 52 रन जोड़े. रेनशॉ 67वें ओवर में आउट हुए. इसके बाद कुछ समय के लिए परिदृश्य बदला. रेनशॉ का यादव की गेंद पर भारतीय कप्तान विराट कोहली ने स्लिप में कैच छोड़ा था और उन्होंने इसका पूरा फायदा उठाया. उन्हें आखिर में जडेजा ने साहा के हाथों स्टंप आउट करवाया.

इससे पहले उन्होंने अश्विन की गेंद पर दो रन लेकर अपना तीसरा अर्धशतक पूरा किया. सुबह 15 रन से अपनी पारी आगे बढ़ाने वाले रेनशॉ ने 196 गेंदों का सामना किया. पारी में पांच चौके लगाने के अलावा जडेजा की गेंद पर आउट होने से ठीक पहले मिडऑफ पर छक्का भी लगाया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi