S M L

भारत-ऑस्ट्रेलिया, तीसरा टेस्ट: पुजारा और कमिंस के नाम रहा दिन

अब भी ऑस्ट्रेलिया के स्कोर से 91 रन पीछे है टीम इंडिया

Updated On: Mar 18, 2017 05:59 PM IST

IANS

0
भारत-ऑस्ट्रेलिया, तीसरा टेस्ट: पुजारा और कमिंस के नाम रहा दिन

चेतेश्वर पुजारा (नाबाद 130) ने अपनी जुझारू पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत को मैच में बनाए रखा है. ऑस्ट्रेलिया के 451 रनों के विशाल स्कोर के सामने भारत ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक अपनी पहली पारी में छह विकेट खोकर 360 रन बना लिए हैं. रांची में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार का खेल खत्म होने तक भारत अब भी ऑस्ट्रेलिया से 91 रन पीछे है. पुजारा के साथ ऋद्धिमान साहा 18 रन पर नाबाद हैं. पुजारा के अलावा लोकेश राहुल (67) और मुरली विजय (82) ने भी अर्धशतकीय पारियां खेलीं.

भारत ने दिन की शुरुआत तो अच्छी की. पहले सत्र में विजय के रूप में एक मात्र विकेट खोकर अपने खाते में 73 रन जोड़े. भोजनकाल से पहले की आखिरी गेंद पर विजय आउट हुए. इसके बाद कमिंस ने दूसरे सत्र में भारतीय कप्तान विराट कोहली (6) और अजिंक्य रहाणे (14) के बाद तीसरे सत्र में रविचंद्रन अश्विन (3) और जोश हेजलवुड ने तीसरे सत्र में ही करुण नायर (23) को आउट कर भारत को परेशानी में डाल दिया.

एक छोर संभाले खड़े पुजारा पर न कमिंस, हैजलवुड की तेज गेंदों का असर हुआ. न ही नैथन लायन और स्टीव ओ’कीफ की फिरकी का. वह दिन का खेल खत्म होने तक मेहमानों के लिए सबसे बड़ी चुनौती बनकर खड़े रहे. तीसरे सत्र में दो विकेट गिर जाने के बाद भारत मुश्किल में था. एक और विकेट उसे गहरे संकट में डाल सकता था. लेकिन साहा ने पुजारा का साथ दिया और भारत को बैकफुट पर जाने से रोका.

दोनों के बीच अभी तक 32 रनों की साझेदारी हो चुकी है। तीसरे सत्र में भारतीय बल्लेबाजों ने बिना किसी जोखिम के बल्लेबाजी की और महज 57 रन जोड़े. भोजनकाल तक भारत ने दो विकेट के नुकसान पर 193 रन बनाए थे. दूसरे सत्र में मेजबानों ने 110 रन जोड़े.

भोजनकाल के बाद खेलने उतरी मेजबान टीम को अपने कप्तान कोहली से काफी उम्मीदें थीं. फील्डिंग के दौरान कंधे में चोट लगने के बाद विराट मैदान से दूर थे. कप्तान ज्यादा कुछ नहीं कर पाए. वह ओ’कीफ की गेंद पर ड्राइव करने गए लेकिन गेंद बल्ले का बाहरी किनारा लेकर दूसरे स्लिप में गई. जहां आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ ने उनका शानदार कैच पकड़ा.

रहाणे लय पकड़ने की कोशिश कर रहे थे तभी कमिंस की बाउंस को भांपने में गलती कर बैठे. खराब शॉट खेलकर विकेट के पीछे मैथ्यू वेड के हाथों लपके गए. इसके बाद नायर ने क्रीज पर कदम रखा. दूसरे छोर पर खड़े पुजारा ने 94वें ओवर की चौथी गेंद पर कमिंस पर चौका मार अपना शतक पूरा किया. यह इस श्रृंखला में किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा लगाया गया पहला शतक है.

ऑस्ट्रेलिया की ओर से पैट कमिंस ने चार विकेट लिए हैं जबकि स्टीव ओ’कीफ और जोश हेजलवुड को एक-एक सफलता मिली है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi