S M L

Ind vs Aus: शानदार गेंदबाजी के बाद बल्ले से चमके कमिंस, भारत को जीत के लिए तरसाया

पैट कमिंस ने चौथे दिन नाबाद 61 रनों की पारी खेली है, वह इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की ओर से अर्धशतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी हैं

Updated On: Dec 29, 2018 02:53 PM IST

FP Staff

0
Ind vs Aus: शानदार गेंदबाजी के बाद बल्ले से चमके कमिंस, भारत को जीत के लिए तरसाया

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में चल रहे टेस्ट में भारत जीत के मुहाने पर खड़ा है. चौथे दिन के खेल खत्म होने तक भारत जीत से केवल दो ही विकेट दूर है. हालांकि भारतीय गेंदबाजों ने जिस तरह का प्रदर्शन किया उम्मीद की जा रही थी मैच चौथे दिन ही खत्म हो जाएगा. भारत और जीत के बीच में ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस खड़े हो गए जो मैच को पांचवें दिन तक ले गए.

भारत ने अपनी पहली पारी सात विकेट के नुकसान पर 443 रन बनाकर घोषित कर दी थी और फिर ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 151 रनों पर ढेर कर दिया थात. इस लिहाज से वह दूसरी पारी में 292 रनों की बढ़त के साथ उतरी थी. भारत ने चौथे दिन के पहले सत्र में अपनी दूसरी पारी आठ विकेट के नुकसान पर 106 रनों पर घोषित कर ऑस्ट्रेलिया को विशाल लक्ष्य दिया. इस पारी में कमिंस ने छह विकेट लिए जबकि जोश हेजलवुड को दो सफलताएं मिलीं. भारत के लिए मयंक अग्रवाल ने सबसे ज्यादा 42 रन बनाए.

मजबूत लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम लगातार विकेट खो रही थी और लग रहा था कि भारत चौथे दिन ही मैच अपने नाम कर लेगा लेकिन कमिंस ने पहले मिचेल स्टार्क (18) के साथ आठवें विकेट के लिए 39 रन फिर नाथन लॉयन (नाबाद 6) के साथ नौवें विकेट के लिए 43 रनों की साझेदारी कर भारत की जीत को एक दिन के लिए टाल दिया.

पैट कमिंस ने चौथे दिन नाबाद 61 रनों की पारी खेली है. वह इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की ओर से अर्धशतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी हैं. बल्लेबाजी के साथ-साथ कमिंस ने बेहतरीन गेंदबाजी भी की. पैट कमिंस ने 2.45 इकनॉमी रेट के साथ ऑस्ट्रेलिया की ओर से पहली पारी में छह शिकार किए. इसके बाद दूसरी पारी में भी कमिंस ने तीन भारतीय बल्लेबाज को पवलियन चलता किया. एक ही मैच में अर्धशतक के साथ-साथ पांच विकेट लेने का कारनामा उन्होंने दूसरी बार किया है. इसके साथ ही वह सबसे ज्यादा बार ऐसा करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. इससे पहले हग ट्रंबल ने साल 1902 में और ब्रेट ली ने साल 2008 में ऐसा किया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi