S M L

IND vs AUS: जानें किस ओपनर के लिए 'सुनहरा मौका' बनकर आई पृथ्‍वी शॉ की चोट

चोट के चलते पृथ्‍वी शॉ पहले टेस्‍ट से बाहर हो गए है और जब भारत के सामने ओपनिंग की समस्‍या खड़ी हो गई है

Updated On: Nov 30, 2018 07:33 PM IST

FP Staff

0
IND vs AUS: जानें किस ओपनर के लिए 'सुनहरा मौका' बनकर आई पृथ्‍वी शॉ की चोट

भारतीय टीम 6 दिसंबर से एडिलेड में अपने ऑस्‍ट्रेलिया दौरे के सबसे मुश्किल पड़ाव पर कदम रखेगी, लेकिन टीम को उससे पहले ही अपने सलामी बल्‍लेबाज की रूप में बड़ा झटका लगा. पृथ्‍वी शॉ के अभ्‍यास मैच में चोटिल होने के बाद बाहर हो जाने के बाद अब टीम के सामने सबसे बड़ी चुनौती उनके विकल्‍प की आ गई है और उनकी चोट ने भारतीय दल के दो सलामी बल्‍लेबाजों को सुनहरा मौका दे दिया है.

शॉ शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. अभ्‍यास मैच में भी उनके बल्‍ले से रन निकले और एडिलेड टेस्‍ट में ओपनिंग के लिए वह टीम मैनेजमेंट की पहली पसंद थे, लेकिन उनके चोटिल होने के बाद अब सवाल यही उठ रहा है कि शॉ का विकल्‍प कौन होगा. भारत की 18 सदस्‍यीय टेस्‍ट टीम में शॉ के अलावा केएल राहुल और मुरली विजय को लेकर तीन ओपनर थे. ऐसे में शॉ की चोट इनमें से एक के लिए मौका लेकर आई. हालांकि दोनों ही ओपनर खराब फॉर्म में चल रहे हैं, लेकिन अब और मुरली विजय के साथ केएल राहुल का भी खेलना तय लग रहा है . वैसे शिखर धवन की ओर भी देखा जा सकता है. हालांकि टेस्‍ट टीम में उनको जगह नहीं दी गई थी, लेकिन अभी वह ऑस्‍ट्रेलिया में ही है और टीम को इस समय एक ओपनर की भी तलाश है. राहुल और मुरली विजय के मुकाबले धवन बेहतरीन लय में दिख रहे हैं.

अफगानिस्‍तान के खिलाफ अर्धशतक लगाने के बाद राहुल ने लय खोई

Cricket - England v India - Fifth Test - Kia Oval, London, Britain - September 10, 2018 India's KL Rahul in action Action Images via Reuters/Paul Childs - RC14A210FBA0

केएल राहुल के बल्‍ले से न टी20 में रन निकल रहे हैं और न ही टेस्‍ट क्रिकेट में. इसी साल सितंबर में अफगानिस्‍तान के खिलाफ वनडे में उनके बल्‍ले से अभी त‍क आखिरी अर्धशतक निकला था. उसके बाद वेस्‍टइंडीज के खिलाफ राजकोट टेस्‍ट में वह खाता तक नहीं खोल पाए. कैरेबियाई टीम के खिलाफ हैदराबाद टेस्‍ट में पहली पारी में 4 और दूसरी पारी में नाबाद 33 रन की पारी खेली. पिछले पांच टी20 में उन्‍होंने 16, 26*,17, 13, 14 रन बनाए. क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया एकादश के खिलाफ भी वह सिर्फ तीन रन ही बना पाए. ऐसे में एक बार शॉ के साथ उनका पारी का आगाज करना मुश्किल नजर आ रहा था.

मुरली विजय भी कर रहे हैं संघर्ष

सिर्फ केएल राहुल ही नहीं भारत का दूसरा सलामी बल्‍लेबाज भी लय में आने के लिए संघर्ष कर रहा है. भारत ए की ओर से न्‍यूजीलैंड ए के खिलाफ खेलते हुए मुरली ने पहली पारी में 28 रन, जबकि दूसरी पारी में 60 रन बनाए थे. इससे पहले मध्‍य प्रदेश के खिलाफ रणजी ट्रॉफी के मुकाबले में 19 रन ही बना पाए. रणजी ट्रॉफी से पहले मुरली ने तीन लिस्‍ट ए मैच खेले थे, जिसमें क्रमश 3, 44 और 24 रन बनाए थे. सितंबर में इंग्‍लैंड में काउंटी चैंपियनशिप में खेले गए तीन फर्स्‍ट क्‍लास में उन्‍होंने अच्‍छा प्रदर्शन किया था. पहले मैच की दो पारियों में 56 और 100 रन, दूसरे मैच में 85 और तीसरे मैच में 80 और दो रन बनाए थे. अगस्‍त में इंग्‍लैंड के खिलाफ दो टेस्‍ट मैच खेले. पहले मैच की दोनों पारियों में 20 और 6 रन बनाए. जबकि दूसरे मैच की दोनों ही पारियों में मुरली खाता तक नहीं खोल पाए. इस प्रदर्शन के बाद शायद ही एडिलेड में उन्‍हें ओपनिंग करने का मौका मिलता, लेकिन अब उम्‍मीद की जा सकती है.

धवन ही हो सकते हैं पसंद

हालांकि शिखर धवन को टेस्‍ट टीम में शामिल नहीं किया है, लेकिन इस समय भारत के पास मौजूद दोनों ही सलामी बल्‍लेबाज खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं और स्‍ट्राइक पर टीम को एक मजबूत ओपनर की जरूरत हैं. परिस्थिति को देखते हुए धवन को टीम में बुलाया जा सकता है, जो ऑस्‍ट्रेलिया में ही हैं. पिछले कुछ मैचों में उनका बल्‍ले से रन भी निकल रहे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi