S M L

Ind vs Aus: कोहली ने गेंदबाजों को दिया जीत का पूरा श्रेय, बुमराह की जमकर की तारीफ

शमी, इशांत और बुमराह ने मिलकर एक कैलेंडर वर्ष में विदेशी सरजमीं पर 134 विकेट (बुमराह 48, इशांत 40 और शमी 46) चटकाए हैं

Updated On: Dec 30, 2018 10:53 AM IST

FP Staff

0
Ind vs Aus: कोहली ने गेंदबाजों को दिया जीत का पूरा श्रेय, बुमराह की जमकर की तारीफ

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने रविवार को यहां तीसरे क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन ऑस्ट्रेलिया पर 137 रन की जीत के बाद अपने गेंदबाजों की जमकर तारीफ की.

जसप्रीत बुमराह ने दूसरी पारी में 53 रन पर तीन विकेट जबकि मैच में 86 रन देकर नौ विकेट चटकाए. डेब्यू टेस्ट सीजन में बुमराह के नाम पर अब 48 विकेट दर्ज हैं जो किसी तेज गेंदबाज का अपने पहले टेस्ट सत्र में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है.

बुमराह का मोहम्मद शमी (71 रन पर दो विकेट) और इशांत शर्मा (40 रन पर दो विकेट) ने अच्छा साथ निभाया. इस तेज गेंदबाजी तिकड़ी ने पिछले एक साल में विदेशों में भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई है. इन तीनों ने मिलकर एक कैलेंडर वर्ष में विदेशी सरजमीं पर 134 विकेट (बुमराह 48, इशांत 40 और शमी 46) चटकाए.

भारत ने दूसरी बार ऑस्‍ट्रेलिया में सीरीज में दो मैच जीतने का रिकॉर्ड कायम किया है और वह ऐसा करने वाली इकलौती एशियाई टीम है. चार मैचों की मौजूदा सीरीज में 2-1 से आगे चल रही भारतीय टीम ने इससे पहले 1977-78 में दो मैच जीते थे.

इस तिकड़ी ने मेलकम मार्शल, माइकल होल्डिंग और जोएल गार्नर की वेस्टइंडीज की तिकड़ी का 34 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने 1984 में विदेशी दौरों पर 130 विकेट चटकाए थे. कोहली ने भारत के चार मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त बनाने के बाद तेज गेंदबाजों की तारीफ करते हुए कहा, ‘हमें पता था कि ऑस्ट्रेलिया को परेशानी होगी (लक्ष्य का पीछा करने में) लेकिन हमारे गेंदबाजों को श्रेय जाता है, विशेषकर बुमराह को. इन तीनों तेज गेंदबाजों ने एक कैलेंडर वर्ष में टीम के लिए तेज गेंदबाजों द्वारा सर्वाधिक विकेट चटकाने का रिकार्ड तोड़ा है जो शानदार है.’

यह भी पढ़ें -Ind vs Aus: बॉक्सिंग डे टेस्ट में जीत के बाद जश्न में डूबी भारतीय टीम, देखें तस्वीरें

उन्होंने कहा, ‘जब वे साझेदारी में गेंदबाजी करते हैं तो मैं निश्चित तौर पर गर्व महसूस करता हूं. कोई भी किसी अन्य को पीछे छोड़ने की कोशिश नहीं करता. हमारा प्रथम श्रेणी क्रिकेट शानदार है और यही कारण है कि हम जीत रहे हैं. भारत के प्रथम श्रेणी ढांचे को श्रेय जाना चाहिए जो भारत में हमारे गेंदबाजों को चुनौती देता है और इससे उन्हें विदेशों में अच्छा प्रदर्शन करने में मदद मिलती है.’

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi