S M L

Ind vs Aus: ऑस्ट्रेलिया में यह काम करने वाले तीसरे कप्तान बने कोहली, बदलेंगे रिकॉर्ड!

भारतीय टीम ने टेस्‍ट क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ तीसरी बार विदेशी धरती पर अपनी दोनों पारियां घोषित की हैं

Updated On: Dec 29, 2018 04:56 PM IST

FP Staff

0
Ind vs Aus: ऑस्ट्रेलिया में यह काम करने वाले तीसरे कप्तान बने कोहली, बदलेंगे रिकॉर्ड!

भारतीय टीम मेलबर्न टेस्ट में जीत से केवल दो विकेट दूर है. चौथे दिन भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 399 रनों का लक्ष्य दिया है. भारत जीत चौथे दिन ही हासिल कर लेती लेकिन पैट कमिंस और नेथन लायन के बीच नौवें विकेट के लिए हुई 43 रनों की साझेदारी ने भारत की जीत का इंतजार बढ़ा दिया है.

भारत ने इस मैच में पहले दिन से ही अपनी पकड़ बना रखी है. भारतीय टीम एक भी पारी में ऑलआउट नहीं हुई और दोनों ही पारियों में कप्तान कोहली ने पारी घोषित की. विराट कोहली ने पहली पारी सात विकेट पर 443 रन तो दूसरी पारी आठ विकेट पर 106 रन बनाकर घोषित की. पहली पारी में 292 रन की बढ़त के साथ भारत ने मेजबान टीम को 399 रन का लक्ष्‍य दिया है.

भारतीय टीम ने टेस्‍ट क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ तीसरी बार विदेशी धरती पर अपनी दोनों पारियां घोषित की हैं. भारत ने पहली बार सौरव गांगुली की कप्‍तानी में 2004 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में अपनी दोनों पारियां (पहली 705/7 और दूसरी 211/2) घोषित की थीं और मैच ड्रॉ रहा था. भारत ने ऑस्ट्रेलिया नें हुए उस मैच में  705 रन बनाकर पारी घोषित की जिसमें सचिन तेंदुलकर 241 रन बनाकर नॉटआउट रहे थे. वहीं ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 474 रनों पर सिमट गई थी. भारत ने फॉलोऑन की जगह दूसरी पारी खेलते हुए 211 रन बनाए और ऑस्ट्रेलिया को 443 रनों का लक्ष्य दिया. पांचवें दिन ऑस्ट्रेलिया ने 10 रन के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया और दिन के अंत तक 357 रन बनाकर मैच को ड्रॉ करा लिया.

यह भी पढ़ें-Ind vs Aus: पंत ने मारा टिम पेन को ताना, बुला डाला टेंपररी कप्तान

जबकि दूसरी बार राहुल द्रविड़ की कप्‍तानी में ऐसा हुआ था. उन्‍होंने 2007 में बांग्‍लादेश के खिलाफ चटगांव में पहली पारी (387/8) और दूसरी पारी (100/6) घोषित की थी और संयोग वाली बात ये है कि ये टेस्‍ट भी ड्रॉ रहा था. हालांकि मेलबर्न टेस्ट में इस बात के आसार ना के बराबर ही हैं क्योंकि भारत जीत से केवल दो ही विकेट दूर है.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi