S M L

India vs Australia: ख्‍वाजा और फिंच की जोड़ी ने बढ़ाया भारत का इंतजार

पांच मैचों की सीरीज में ऑस्‍ट्रेलिया ने 2-1 से वापसी कर ली है

Updated On: Mar 08, 2019 09:51 PM IST

Kiran Singh

0
India vs Australia: ख्‍वाजा और फिंच की जोड़ी ने बढ़ाया भारत का इंतजार

उस्‍मान ख्‍वाजा और कप्‍तान एरॉन फिंच की बड़ी पारी के बाद गेंदबाजों के आक्रामक प्रदर्शन के दम पर ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत को रांची वनडे में 32 रन से हरा दिया और इसी के साथ मेहमान टीम ऑस्‍ट्रेलिया ने पांच मैचों की सीरीज में 2-1 से वापसी कर ली है. पहले बल्‍लेबाजी करते हुए ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत को 314 रनों का लक्ष्‍य दिया है, लेकिन लचर प्रदर्शन के बाद भारतीय टीम 281 रन पर ही ऑल आउट हो गई. हालांकि भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने शतक जड़ा, लेकिन उनके अलावा कोई और बल्‍लेबाज नहीं चल पाया.

कोहली ने पारी को संभालने की कोशिश की

Indian cricketer Mahendra Singh Dhoni (R) and captain Virat Kohli run to complete a run during the third one-day international (ODI) cricket match between India and Australia at the Jharkhand State Cricket Association International Cricket Stadium, in Ranchi on March 8, 2019. (Photo by DIBYANGSHU SARKAR / AFP) / ----IMAGE RESTRICTED TO EDITORIAL USE - STRICTLY NO COMMERCIAL USE-----

भारत को 11 रन पर ही शिखर धवन (1) के रूप में लगा और उसके तुरंत बाद रोहित शर्मा (14) भी कमिंस की गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू हो गए. 15 रन पर ही दोनों ओपनर्स गंवाने के बाद भारतीय कप्‍तान कोहली ने रायुडू (2) के साथ मिलकर पारी को संभालना चाहा, लेकिन 27 रन पर भारत को रायुडू के रूप में तीसरा झटका लगा. जल्‍दी लगे इन तीन झटकों से मुश्किल में आई भारतीय टीम को कोहली ने धोनी के साथ मिलकर संकट से बाहर निकालने की कोशिश की. कोहली और धोनी (26) के बीच 59 रन की साझेदारी हुई, लेकिन 86 रन पर धोनी जंपा की गेंद पर बोल्‍ड हो गए. इसके बाद कोहली ने केदार जाधव (26) के साथ मिलकर 88 रन की साझेदारी की, लेकिन इस बार फिर वह इस साझेदारी को आगे तक नहीं ले जा पाए और 174 रन पर जाधव ने उनका साथ छोड़ दिया. इसके बाद कोहली ने विजस शंकर ने साझेदारी करने की कोशिश की. भारत को बड़ा झटका जंपा ने दिया, उन्‍होंने 219 पर भारतीय कप्‍तान को बोल्‍ड करके भारतीय उम्‍मीदों को तोड़ दिया. कोहली 123 रन बनाकर पवेलियन लौटे.

शंकर और जडेजा भी रहे असफल

कोहली ने पवेलियन लौटने पर विजय शंकर (32) को रवीन्‍द्र जडेजा (24) का साथ मिला और दोनों के बीच 32 रन की साझेदारी हुई, जिसके लायन ने तोड़ा. लायन ने शंकर को रिचर्डसन के हाथों कैच करवा दिया. क्रीज पर भारत की आखिरी उम्‍मीद बचे जडेजा भी 273 रन रिचर्डसन का शिकार बने. इसके बाद आठ रन के अंदर मोहम्‍मद शमी और फिर कुलदीप यादव (10) के रूप में भारत को आखिरी झटका लगा.

फिंच और ख्‍वाजा ने बीच बड़ी साझेदारी

finch

इस पहले भारतीय गेंदबाज अपना असर छोड़ने में नाकाम रहे. ऑस्‍ट्रेलिया को भारत ने पहला झटका ही 193 रन पर दिया. मेहमान कप्‍तान एरोन फिंच और उस्‍मान ख्‍वाजा के बीच पहले विकेट के लिए 193 रन की साझेदारी हुई. हालांकि भारतीय गेंदबाजों ने अंतिम ओवर्स में अच्‍छी गेंदबाजी की और ऑस्‍ट्रेलिया को 313 रन पर रोका. लेकिन पहले फिंच और ख्‍वाजा के बाद मैक्‍सवेल की ताबड़तोड़ बल्‍लेबाजी के दम पर ऑस्‍ट्रेलिया ने मेजबान के सामने बड़ा स्‍कोर खड़ा कर ही दिया था. ख्‍वाजा ने अपने करियर का पहला वनडे शतक जड़ा. जबकि फिंच ने 93 रन की पारी खेली. मैक्‍सवेल ने 47 रनों का योगदान दिया. जबकि मार्क्‍स स्‍टोइनिस और एलेक्‍स कैरी के बीच छठे विकेट के लिए 50 रन की अटूट साझेदारी हुई.

स्पिनर रहे फ्लॉप, तो तेज गेंदबाज आखिरी ओवर्स में संभले

तीसरे वनडे में भारतीय स्पिनर्स अपनी छाप नहीं छोड़ पाए. रवीन्‍द्र जडेजा ने 10 ओवर में 64 रन दिए और खाली हाथ ही रहे. केदार जाधव ने भी दो ओवर में 32 रन लुटाए. कुलदीप यादव ने दा सओवर में 64 रन दिए, लेकिन तीन विकेट लिए भी. 40 ओवर के बाद ऑस्‍ट्रेलिया ने दो विकेट पर 244 रन बना लिए थे और बड़े स्‍कोर की ओर जाती दिख रही थी, लेकिन आखिरी के 10 ओवर में जसप्रीत बुमराह और मोहम्‍मद शमी ने ऑस्‍ट्रेलिया की रन गति पर थोड़ा लगाम कसा और 69 रन ही दिए.

फील्डिंग में भी पीछे रही टीम

सिर्फ गेंदबाजी ही नहीं फील्डिंग में भी भारत का लचर प्रदर्शन दिखा. शतकधारी उस्‍मान ख्‍वाजा जब 17 रन पर खेल रहे थे तो शिखर धवन ने जडेजा की गेंद पर उनका कैच छोड़ दिया. यहीं नहीं कप्‍तान कोहली सहित जाधव और बुमराह भी फील्डिंग में थोड़े ढ़ीले ही नजर आए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi