S M L

Ind vs Aus: रिकॉर्ड का अंबार लगाकर साल के सबसे 'हिट' गेंदबाज बने बुमराह

साउथ अफ्रीका के कगिसो रबाडा को पछाड़ते हुए उन्होंने इस लिस्ट में टॉप किया है

Updated On: Dec 30, 2018 09:51 AM IST

FP Staff

0
Ind vs Aus: रिकॉर्ड का अंबार लगाकर साल के सबसे 'हिट' गेंदबाज बने बुमराह

भारत के युवा गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ऑस्ट्रेलिया टेस्ट के बाद इस साल के सबसे कामयाब तेज गेंदबाज बन गए हैं. उन्हें मेलबर्न टेस्ट का मैन ऑफ द मैच चुना गया. मेलबर्न टेस्ट में नौ विकेट लेने वाले बुमराह ने इस साल 78 विकेट लिए जिसके साथ वह इस साल के कैलेंडर इयर में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले  गेंदबाज गए हैं.  साउथ अफ्रीका के कगिसो रबाडा को पछाड़ते हुए उन्होंने इस लिस्ट में टॉप किया है. इसके साथ ही वह ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट मैच में आठ से ज्यादा विकेट लेने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज भी बन गए हैं. मेलबर्न टेस्ट की पहली पारी में बुमराह ने छह विकेट लिए थे वहीं दूसरी पारी तीन ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों का शिकार किया है. इस साल ऐसा तीसरी बार हुआ जब बुमराह ने एक पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट हासिल किए हैं और तीनों ही बार भारत को जीत हासिल हई है. जसप्रीत बुमराह ऐसे पहले एशियन खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में पांच-पांच विकेट हासिल किए हो.

View this post on Instagram

What a win!! Proud to be part of this unit . Onto Sydney now. Jai hind 

A post shared by Virat Kohli (@virat.kohli) on

वहीं मेलबर्न टेस्ट की पहली पारी में 33 रन देकर छह विकेट हासिल करने वाले बुमराह का यह प्रदर्शन ऑस्ट्रेलिया में बतौर तेज गेंदबाज दूसरा सबसे बेहतरीन स्पैल है. उनसे पहले साल 1985 में कपिल देव ने एडिलेड में 106 रन देकर आठ विकेट हासिल किए थे. नौ मैचों में 48 विकेट ले चुके बुमराह अब डेब्यू साल में सबसे ज्यादा विकेट ले चुके हैं.

उनसे पहले यह रिकॉर्ड दिलीप दोशी के नाम था जिन्होंने 1976 साल में 40 विकेट लिए थे. उनके बाज वेंकटेश प्रसाद का नंबर आता है जिन्होंने साल 1996 में 37 विकेट लिए. चौथे नंबर पर नरेंद्र हिरवानी है जिन्होंने साल 1988 के अपने डेब्यू साल में 36 विकेट लिए थे. वहीं इन दिनों बिग बॉस के घर में रह रहे एस श्रीसंत ने साल 2006 में 35 विकेट अपने नाम किए थे.

ऋषभ पंत का कमाल

ऋषभ पंत भले ही मेलबर्न टेस्ट में बल्ले से बहुत कुछ ना कर पाए हों लेकिन विकेट के पीछे कीपिंग में उन्होंने कई कसर नहीं छोड़ी है. वह भले ही लगातार स्लेजिंग करते रहे हों लेकिन उनका ध्यान कीपिंग से नहीं हटा. ऋषभ पंत अब सीरीज में सबसे ज्यादा बल्लेबाजों को पवेलियन भेजने का रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं. उन्होंने अब तक इस टेस्ट सीरीज में 20 बल्लेबाजों को आउट किया है वहीं साल (1954/55) में नारेन तामहाने ने पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज में 19 बल्लेबाजों को आउट किया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi