S M L

IND vs AUS: इन वजहों से क्रिकेट की दुनिया में काफी अहम है भारत की यह जीत

39 साल बाद किसी एशियन टीम ने ऑस्‍ट्रेलिया ने जीत से साथ टेस्‍ट सीरीज का आगाज किया.

Updated On: Dec 10, 2018 11:21 AM IST

FP Staff

0
IND vs AUS: इन वजहों से क्रिकेट की दुनिया में काफी अहम है भारत की यह जीत

भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को पहले टेस्‍ट में 31 रन के अंतर से हराकर सीरीज में 10 की बढ़त हासिल कर ली है. मुकाबले के पांचवें दिन जो जीत भारत को काफी आसान दिन रही थी. ऑस्‍ट्रेलिया के आखिरी विकेट नाथन लायन और हेजलवुड ने उसे मुश्किल बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी और धीरे धीरे भारत के लिए मुश्किल खड़ी कर ही दी थी. लेकिन अश्विन ने हेजलवुड को आखिरी विकेट के रूप में आउट करके टीम को जीत दिला ही दी. ऑस्‍ट्रेलियाई जमीं पर इस मैच को जीतने में जितना पसीना भारतीय टीम को बहाना पड़ा, जीत उतनी ही खास रही. टीम की यह जीत क्रिकेट की दुनिया में वैसे ही काफी अहम है.

39 साल बाद किसी एशियन टीम ने ऑस्‍ट्रेलिया में जीत के साथ टेस्‍ट सीरीज का आगाज किया है. इससे पहले 1979 में मेलबर्न में पाकिस्‍तान ही ऐसा कर पाई थी.

पिछली तीन मौको पर एशियन टीम के नाम पर सिर्फ भारत ही ऐसी टीम है, जिसने ऑस्‍ट्रेलिया को उसी के घर में टेस्‍ट मैच में हराया. 2018 में एडिलेड में मेजबान को हराने से पहले, 2008 में भारत ने पर्थ और 2003 में एडिलेड में हराया था.

एडिलेड टेस्‍ट में कुल 35 कैच लिए गए, जो एक टेस्‍ट मैच में सबसे ज्‍यादा कैच लेने का रिकॉर्ड है. इससे पहले इसी साल केपटाउन में साउथ अफ्रीका और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच खेले गए टेस्‍ट मैच में कुल 34 कैच लिए थे. वहीं 1992 में पर्थ में ऑस्‍ट्रेलिया और भारत के बीच हुए मैच में कुल 33 कैच लिए गए थे. भारत एशिया की पहली ऐसी टीम बन गई है, जिसने एक कैलेंडर साल में ऑस्‍ट्रेलिया, इंग्‍लैंड और साउथ अफ्रीका तीनों के खिलाफ टेस्‍ट मैच जीता.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi