S M L

Highlights, India vs Australia 3rd Test, Day1 : पहले दिन भारत का स्कोर दो विकेट पर 215 रन

पहले दिन कप्तान कोहली 47 रन और चेतेश्वर पुजारा 68 रन पर नाबाद, मयंक अग्रवाल का अर्द्धशतक

| December 26, 2018, 12:36 PM IST

FP Staff

0
261 / 10 Overs89.3 R/R2.91 Fours22 Sixes4 Extras10

Match Status: Match Ended

Match Result: India beat Australia by 137 runs

Batsman Status R B 4s 6s
Josh Hazlewood 0 4 0 0

हाइलाइट

Dec 26, 2018

  • 12:33(IST)

    और इसी के साथ पहले दिन का खेल खत्म हुआ. भारत ने पहले दिन दो विकेट के नुकसान पर दो विकेट पर 215 रन बना लिए हैं. कप्तान कोहली  47 रन और चेतेश्वर पुजारा 68 रन पर नॉट आउट हैं. इन दोनों के बीच 92 रन की पार्टनरशिप हो चुकी.

  • 12:30(IST)
  • 12:28(IST)

    कोहली ने पिछली 19 गेंदों पर कोई रन नहीं बनाया है. वह किसी भी तरह का रिस्क लेने के मूड में नहीं देख रहे हैं.  47 रन के स्कोर पर ही कप्तान पेन ने उनका कैच छोड़ दिया था. 

  • 12:28(IST)

    कोहली ने पिछली 19 गेंदों पर कोई रन नहीं बनाया है. वह किसी भी तरह का रिस्क लेने के मूड में नहीं देख रहे हैं.  47 रन के स्कोर पर ही कप्तान पेन ने उनका कैच छोड़ दिया था. 

  • 12:28(IST)

    मिचल मर्श के पिछले ओवर में काफी कुछ हुआ . विराट कोहली के बल्ले का बाहरी किनारा लेकर पीछे गई.  लेकिन टिम पेन ने कैच गिरा दिया. एक बार पगबाधा की अपील भी हुई. निश्चित तौर पर भारत इस मौके पर अब विकेट नहीं गंवाना चाहेगा. पिछली 19 गेंदों से एक भी रन भी नहीं बना है.

  • 12:25(IST)

    पुजारा का बेहतरीन शॉट. बेहद समझबूझ के साथ थर्डमेन की दिशा में दो फील्डर्स के बीच से निकला यह चौका. 66 रन पर खले रहे हैं पुजारा और यह उनके बल्ले से छठा चौका था. कोहली और पुजारा के बीच 184 गेंदों पर 86 रन की पार्टनरशिप हो चुकी है.

  • 12:16(IST)

    पुजारा का बेहतरीन शॉट. बेहद समझबूझ के साथ थर्डमेन की दिशा में दो फील्डर्स के बीच से निकला यह चौका. 66 रन पर खले रहे हैं पुजारा और यह उनके बल्ले से छठा चौका था. कोहली और पुजारा के बीच 184 गेंदों पर 86 रन की पार्टनरशिप हो चुकी है.

  • 12:03(IST)

    आखिरकार दूसरी नई बॉल ले ली गई है और मिचेल स्टार्क ने उसके साथ गेंदबाजी शुरू की. पहली ही गेंद पर कोहली के खिलाफ कॉट बिहाइंड की अपील हुई लेकिन अंपायर ने नकारी. पहले ही एक रिव्यू गंवा चुकी कंगारू टीम ने इसपर चांस नहीं लिया. बहरहाल भारत का स्कोर 200 रन के पार पहुंच चुका है.

  • 11:55(IST)

    80 ओवर के बाद भी नई गेद नहीं ली है..यानी क्या पेन को यह डर लग हा है कि नई गेंद से कुछ रन ज्यादा जा सकते हैं. या फिर वह अभी लायन और कुछ और मौका देना चाहते हैं. बहररहला वडजह चाहे जो हो..भारत की पारी अब 200  रन के और विराट कोहली अपने अर्द्धशतक के करीब बढ़ रहे हैं.  मिचेल मार्श की गेंद पर कोहली ने लॉन्गऑन पर जोरदार चौका जड़ा. आज के दिन के खेल में मिचेल मार्श को यह पहला चौका लगा है.  

  • 11:50(IST)

    नैथन लायन अपना ओवर डाल रहे हैं.यह भारत की पारी का 80वां ओवर है. इसके बाद नई गेंद ली जा सकती है . देखना होगा कि कया कप्तान पेन लाय़न के कुछ औऔर ओवर कराएंगे या फिर नई बॉल लेकर बचे हुए 10 ओवर्स में अपने तेज गेंदबाजों को फिर से आजमाएंगे.

  • 11:46(IST)

    कोहली के बल्ले से यह शानदार चौका निकला . लायन की गेंद पर एक कदम आगे पढ़कर कोहली ने एक्स्ट्रा कवर में बेहतरीन टाइमिंग के साथ चौका जड़ा. यह इस पारी में कोहली का पांचवां चौका था. 38 रन के निजी स्कोर पर पहुंच  चुके हैं कप्तान कोहली. और अगले ही ओवर की पहली गेंद पर पुजारा ने भी चौका जड़ा. पैट कमिंस की गेंद पर थर्डमेन की दिशा में पुजारा का बेहतरीन शॉट. पुजारा अब 61 रन पर पहुंच गए हैं भारत का स्कोर 200 रन के करीब है.

  • 11:32(IST)

    भारत की पारी में 74 ओवर का खेल हो चुका है,यानी अगले 6 ओवर्स के बाद कंगारू कप्तान टिम पेन नई बॉल ले सकते हैं. वैसे पुरानी बॉल से नैथन लायन को कोई खास मदद मिल भी नही रही है लिहाजा लगता है कि टिम पेन मौका मिलने पर नई बॉल जरूर लेंगे.

  • 11:26(IST)

    पैट कमिंस की एक शॉर्ट बॉल पुजारा की उंगली में लगी. भरतीय फिजियो को मैदान पर आना पड़ा ..बहरहाल खेल फिर से शरू हुआ. पुजारा ने फ्रंटफुट पर जाकर इस मिडऑन पर खेला और दो रन बनाए. पुजारा और कोहली के बीच 50 रन की पार्टनरशिप पूरी हो चुकी है.

  • 11:22(IST)

    पैट कमिंस अब फि से गेंदबाजी करने आए हैं. आज के दिन के दोनों विकेट कमिंस ने ही लिए हैं. इस बेजान विकेट पर कमिंस ने बहुत मेहनत से गेंदबाजी की है. देखना होगा कि अब दिन के आखिरी सेशन में क्या वह एक और विकेट निकाल पाएगे या नहीं.

  • 11:17(IST)
  • 11:16(IST)

    कोहली के खिलाफ लायन ने पगबाधा की अपील की, अंपायर ने नकारी और अब कप्तान ने रिव्यू ले लिया है. वीडियो रीप्ले में दिखा कि इम्पैक्ट ऑफ स्टंप से बाहर था. कोहली को कोई खतरा नहीं और कंगारू टीम ने रिव्यू गंवा दिया है. भारत के लिए दोहरी खुशी की बात.

  • 11:11(IST)

    और इसी के साथ चेतेश्वर पुजारा  का अर्धशतक पूरा हुआ. 21 वां टेस्ट अर्द्धशतर है यह. 152 गेंदों पर पुजारा ने यह पारी खेली है. इस लिहाज से यह पारी धीमी जरूर दिख रही है लेकिन भारत के लिहाज से इस पारी की बहुत अहमियत है. एजिलेड में पुजारा मैन ऑफ द मेैच थे,

  • 11:01(IST)

    और अब नैथन लायन को मोर्चे पर  लगा दिया है. निश्तित रूप से उनके निशाने पर कप्तान कोहली ही होंगे. अभी तक उन्होंने कुल 13 ओवर डाले है. और थोड़े महंगे भी रहे हैं. लेकिन अब उनकी और कोहली की जंग देखने लायक होगी. अब तक कुल सात बार और इस सीरीज में दो बार वह कोहली को अपने जाल में फंसा चुके हैं. देखना होगा कि इस बार बाजी किसक् हाथ लगेगी. हालंकि बॉल ना तो अब हार्अड है और अभी स्पिन भी नहीं हो रही  लिहाजा कोहली के पास भी चांस है.

  • 10:51(IST)

    मिचेट स्टार्क का स्पेल जारी रहै, हालंकि इस बार उन्होंने अपनी साइड में बदलाव किया है, अब ओवर द विकेट गेंदबाज करने आए हैं विराट कोहली को. ऑस्ट्रेलिया की कोशिश होगी कि कम से कम आज के दिन खेल में कोहली का विकेट जरूर निकाला जाए वरना अगर उनके बल्ले से लंबी पारी निकली तो फिर मेजबान टीम मुश्किल में पड़ जाएगी. आज के दिन अब इस आखिरी सेशन में 24 ओवर का खेल बचा है..

  • 10:42(IST)

    और इस बार पुजारा के बल्ले से निकला शानदार शॉट . शॉर्ट बॉल थी, बैकफुट पर जाकर शानदार कट..44 रन बना चुके हैं पुजारा ..अर्द्धशतक के करीब हैं. 

  • 10:36(IST)

    विराट कोहली का बेहतरीन ऑन ड्राइव. कलाइयों को शानदार उपयोग. मिडऑन की दिशा में शानदार चौका. कोहली के बल्ले से यह दूसरा चौका निकला है. लगता है कि अब कंगारू कप्तान जल्दी ही नैथन लाय़न को मोर्चे पर लगाने वाले हैं. कोहली का एक और चौका..बल्ले का बाहरी किनारा लेकर गई..स्लिप में खड़े मार्श रोक नहीं सके. भारत का स्कोर 150 रन के पार पहुंच गया है. कोहली 21 गेंद पर 21 रन बनाकर खेल रहे हैं. साथ में हैं चेतेश्वर पुजारा जिन्होंने  38 रन बनाए हैं.

  • 10:28(IST)
  • 10:27(IST)

    विराट कोहली के बल्ले से पहला चौका निकला. कमिंस की गेंद पर लॉन्गऑन की दिशा में विराट कोहली का चौका. भारत का स्कोर अब दो विकेट पर 137 रन है. पुजारा 38 रन बनाकर अपने कप्तान के साथ क्रीज पर मौजूद हैं. 

  • भारत ने आज पहले दिन के खेल में विकेट भले ही दो गंवाए हों लेकिन उसकी रनरेट काफी कम रही है. यह 2 रन प्रति ओवर से थोड़ी ही  ज्यादा है.  अब चूंकि कपतान कोहली क्रीज पर हैं लिहाजा इसके बढ़ने की उम्मद जताई जा सकती है. लेकिन कोहली को सावधान रहना होगा फिरकी गेंदबाज लायन से.  लायन अब कोहली को सबसे ज्यादा बार आउट करने वाल गेंदबाजों में से रहे हैं. देखना होगा कि कप्तान टिम पेन उन्हें कब आक्रमण पर लगाते हैं.  फिलहाल तो पैट कमिंस का स्पेल जारी है

  • 10:24(IST)

    हेजलवुड के ओवर में केवल एक रन आया. पिछले दस ओवर में भारत ने केवल 20 रन बनाए हैं और इस दौरान मयंक अग्रवाल का विकेट खोया है. 

  • 10:17(IST)

    चौका, पुजारा के बल्ले से निकला. हेजलवुड के ओवर की दूसरी गेंद पर मिड ऑन की ओर ड्राइव खेली पुजारा ने और शॉट बाउंड्री पार

  • 10:14(IST)

    कमिंस के ओवर में केवल दो रन आए. विराट इस ओवर की पांचवीं गेंद पर बाल-बाल बचे हैं कप्तान कोहली. कोहली जहां मौका पाते ही बड़े शॉट खेलने की कोशिश में हैं वहीं पुजारा अब भी संयम दिखा रहे हैं

  • 10:08(IST)

    क्रीज पर उतरने के बाद कोहली ने पहली बार दो रन लिए. इसके बाद ओवर करने आए हेजलवुड की गेंद को पुजारा ने केवल डिफेंड किया और ओवर मेडन रहा 

  • 10:05(IST)

    टी ब्रेक के बाद मैच फिर से शुरू, विराट कोहली क्रीज पर आए हैं, अब पुजारा और कोहली की कोशिश होगी कि बिना कोई और विकेट खोए आज के दिन का खेल समाप्त करे

  • 09:47(IST)
Highlights, India vs Australia 3rd Test, Day1 :  पहले दिन भारत का स्कोर दो विकेट पर 215 रन

Latest Update: और इसी के साथ पहले दिन का खेल खत्म हुआ. भारत ने पहले दिन दो विकेट के नुकसान पर दो विकेट पर 215 रन बना लिए हैं. कप्तान कोहली  47 रन और चेतेश्वर पुजारा 68 रन पर नॉट आउट हैं. इन दोनों के बीच 92 रन की पार्टनरशिप हो चुकीफ.

 

 

The 3rd India vs Australia Test is being telecast on Sony Sports Network. The Australia-India live streaming will take place on sonyliv.com. Click here to know when and where to watch the third Test between Australia and India.

पर्थ टेस्ट में अपने प्लेइंग इलेवन सेलेक्शन को लेकर आलोचनाओं के घेरे में आए भारतीय कप्तान कोहली और कोच रवि शास्त्री ने इस बार एक दिन पहले ही ऐसी प्लेइंग इलेवन को सेलेक्ट किया है जिसे एक तरह के जुआ ही कहा जा सकता है.

पिछले दो टेस्ट मैचों में फेल रही के एल राहुल और मुरली विजय की सलामी जोड़ी को प्लेइंग इलेवन से बाहर का रास्ता दिखा दिया है. इनकी जगह अब टीम इंडिया मेलबर्न टेस्ट में एक बिलकुल ब्रैंड न्यू सलामी जोड़ी के साथ उतरेगी. मयंक अग्रवाल अपना पहला टेस्ट खेलेंगे जबकि दो टेस्ट के अनुभव वाले हनुमा विहारी उनके साथ भारत की पारी का आगाज करेंगे.

टीम इंडिया ने मिडिल ऑर्डर मे एक बार फिर से रोहित शर्मा को आजमाने का फैसला किया है. एडिलेड में नाकाम रहे रोहित शर्मा चोटिल होने के चलते पर्थ टेस्ट नहीं खेल सके थे. वहीं गेंदबाजी के मोर्चे पर उमेश यादव की जगह पर रवींद्र जडेजा की एंट्री हुई है. यानी मेलबर्न टेस्ट में टीम इंडिया ने अपना वह सबकुछ दांव पर लगा दिया है जो उसके पास था.

जहां तक भारत की बल्लेबाजी का सवाल है तो अब भी उसकी ताकत कप्तान विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे के इर्द-गिर्द ही घूमती नजर आ रही है.

0

अन्य बड़ी खबरें

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi